मानव रचना परिसर में धूमधाम से मनाया गया देश की आजादी का जश्न

0
157

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । मानव रचना में मंगलवार को भारत का 77 वां स्वतंत्रता दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। परिसर के सेंट्रल लॉन में आयोजित कार्यक्रम में एमआरआईआईआरएस उप कुलपति डॉ. संजय श्रीवास्तव, डायरेक्टर जनरल एमआरआईआईआरएस लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. आरके आनंद और एमआरआईआईआरएस अलुमनाई रिलेशन ऑफिस हैड और इंटरनेशनल अफेयर्स सान्या भल्ला ने मिलकर ध्वजारोहण किया। इस दौरान शिक्षकों सहित कर्मचारी और छात्र भी उपस्थिति रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत में बतौर विशिष्ट अतिथि पहुंचीं सान्या भल्ला ने हर घर तिरंगा अभियान विषय पर सभी को संबोधित किया। इसके बाद संस्थान की म्यूज़िक सोसायटी सुर तरंग की ओर से देशभक्ति गीतों की शानदार प्रस्तुति दी गई। फाइन आर्ट, देशभक्ति कविता, नृत्य आदि कार्यक्रमों के जरिए छात्रों ने देश के वीर सेनानियों को नमन करते हुए देशप्रेम का परिचय दिया। वहीं नुक्कड़ नाटिका के जरिए दर्शाया कि किस तरह वीरों ने प्राणों की आहूति देते हुए अंग्रेजों से देश को आज़ाद कराया था। इस दौरान परिसर में पतंगबाजी का भी आयोजन हुआ जिसमें सभी ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

डॉ. संजय श्रीवास्तव, उप कुलपति, एमआरआईआईआरएस ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि इस साल स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी की ओर से मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया गया है। इस अभियान का उद्देश्य उन साहसी शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों और बहादुर महिलाओं को सम्मान और श्रद्धांजलि देना है, जिन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में सहयोग दिया था। उन्होंने कहा कि वीर शहीदों ने देश को आजाद कराने में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया था, वहीं आज देश को आगे ले जाने की जिम्मेदारी हम देशवासियों पर विशेष तौर पर युवा पीढ़ी पर है।

लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. आरके आनंद ने संबोधन में कहा कि इस आजादी के जश्न पर हम सभी को देश की मिट्टी का नमन और स्वतंत्रता सेनानियों के पराक्रम को याद करते हुए उन्हें वंदन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। ये अभियान हमारे हृदय में उन वीर सेनानियों के बलिदान के प्रति असीम प्रेम को दर्शाता है, जो देशरक्षा के लिए शहीद हुए हैं। उन्होंने युवाओं बेहतर काम कर देश को विश्व के अग्रणी देशों की श्रेणी में पहुंचाने के लिए प्रेरित किया।

सान्या भल्ला ने सभी कर्मचारियों, स्टाफ सदस्यों और छात्रों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, “हर घर तिरंगा” अभियान का मकसद देशवासियों के दिलों में देशभक्ति की भावना जागृत करना और उन्हें राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूक करना है। युवा देश के वीर सेनानियों की जीवन गाथाओं को पढ़ें और उनसे सबक लेकर देश के विकास में सहयोग दें और सभी देशवासी अपने अधिकारों के साथ कर्तव्यों का भी पालन करें।

आजादी के 77 गौरवशाली वर्षों का जश्न मनाने के लिए मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान स्कूलों में जहां छात्रों ने खूबसूरत कार्यक्रम पेश कर वीरों को श्रद्धांजलि दी, वहीं प्रधानाचार्यों, शिक्षकों, कार्यकारी निदेशकों और छात्रों की उपस्थिति में सभी जगहों पर राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया गया। इस दौरान छात्रों ने रोल प्ले, गायन, नृत्य, लघुनाटिका, कविताएं आदि प्रस्तुतियों के साथ देश की स्वतंत्रता की गौरव गाथा पेश की।

LEAVE A REPLY