मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स और मंगोलिया के इंटरमेड हॉस्पिटल ने बहु-वर्षीय समझौता किया

0
50

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । फरीदाबाद: शुक्रवार, 23 फरवरी, 2024: मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स, भारत ने मंगोलिया में सभी सुविधाओं वाले पहले ‘कार्डिएक साइंसेज सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ की स्थापना के लिए ‘क्लिनिकल कॉरिडोर’ की अवधारणा के तहत इंटरमेड हॉस्पिटल, मंगोलिया के साथ समझौता किया है, और यह साझेदारी आने वाले कई वर्षों तक जारी रहेगी। इस अभूतपूर्व पहल का उद्देश्य मंगोलिया की आबादी को दिल की सेहत से जुड़ी समस्याओं के लिए अत्याधुनिक उपचार उपलब्ध कराना है। नई राह दिखाने वाली यह कोशिश, सही मायने में मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स के लिए एक बड़ी उपलब्धि और मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं ग्रुप सीईओ, डॉ. राजीव सिंघल इसकी कमान संभालेंगे। जेसीआई से तीन बार मान्यता प्राप्त करने वाले तथा अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी द्वारा अनुमोदन का गौरव हासिल करने वाले मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल द्वारा अस्पताल के चीफ कार्डियोलॉजिस्ट, डॉ. अनीश चंद्राना और चीफ कार्डिएक एंड हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जन, डॉ. धीरेन शाह के नेतृत्व में मंगोलिया के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की रूपरेखा तैयार की जाएगी। ग्लोबल केयर कंसल्टिंग ने इस साझेदारी में मध्यस्थता की थी।

मंगोलिया में राष्ट्रीय स्तर के सबसे बड़े व्यावसायिक समूहों एमसीएस ग्रुप, शुंखलाई ग्रुप और एनर्जी रिसोर्सेज एलएलसी द्वारा सामाजिक जिम्मेदारी के तहत इंटरमेड हॉस्पिटल की स्थापना की गई थी, जो अत्याधुनिक सुविधाओं वाला अस्पताल होने के साथ-साथ देश में जेसीआई से मान्यता प्राप्त एकमात्र अस्पताल भी है। अस्पताल ने अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए एक विस्तार परियोजना की रूपरेखा भी तैयार की है, जिसे 2024 तक पूरा किया जाएगा। इसके पूरा होने के बाद अस्पताल हर साल भर्ती होने वाले 15,000 से अधिक मरीजों और 5 लाख से अधिक बाह्य रोगियों की सेवा करने में सक्षम हो जाएगा।

डॉ. राजीव सिंघल, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं ग्रुप सीईओ, मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स कहते हैं, “हर इंसान की ज़िंदगी महत्वपूर्ण है, हर मिनट मायने रखता है। मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स ने इंटरमेड हॉस्पिटल को मंगोलिया में दिल की बीमारियों के इलाज के लिए सभी सुविधाओं वाले ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ के तौर पर विकसित करने का संकल्प लिया है। इसका उद्देश्य मंगोलिया के लोगों के लिए अलग-अलग तरह की सर्जरी को सुलभ बनाना है, जिसमें एंजियोप्लास्टी, वाल्व सर्जरी, ईपी प्रक्रियाएं, ट्रिपल वेसल से सीएबीजी सर्जरी, टीएवीआई और हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी शामिल हैं। मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स 3 Ts: यानी सिखाना, ट्रेनिंग देना और उपचार करना को सबसे ज्यादा अहमियत देता है, जो प्रशिक्षण की पहलों और विभिन्न क्षेत्रों में परस्पर सहयोग के माध्यम से दिल की बीमारियों को देखभाल में अपने भागीदार अस्पतालों की कुशलता बढ़ाने के हमारे इरादे के अनुरूप है।”

श्रीमान न्यामतोगतोख या, चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर- इंटरमेड हॉस्पिटल, मंगोलिया कहते हैं, “मंगोलिया का प्रमुख निजी अस्पताल होने के नाते, इंटरमेड हॉस्पिटल हमारे देश के सामने लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ी सबसे बड़ी चुनौती, यानी दिल की बीमारियों के समाधान के लिए इरादे पर अटल है। हम मंगोलिया के लोगों की जान बचाने और उनकी सेहत व तंदुरुस्ती में सुधार लाने के अपने मिशन के तहत एक अत्याधुनिक कार्डियोलॉजी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस विकसित करना चाहते हैं। यह केंद्र अत्याधुनिक उपचार सुविधाएँ प्रदान करेगा, जो फिलहाल हमारे देश में बड़े पैमाने पर उपलब्ध नहीं है। मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल के साथ हमारी यह साझेदारी स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के सपने को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। कार्डिएक साइंसेज में उनकी विशेषज्ञता के ज़रिये, हम मंगोलिया में अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप कार्डिएक केयर उपलब्ध कराएंगे, जिससे हमारे नागरिकों को विदेश जाकर अपना इलाज कराने की जरूरत कम हो जाएगी। हम इस उद्देश्य को पूरा करने के इरादे पर अटल हैं और हमें पूरा यकीन है कि हमारी इन कोशिशों का हमारे देश के स्वास्थ्य पर स्थायी प्रभाव पड़ेगा।”

ग्लोबलकेयर कंसल्टिंग के एमडी एवं संस्थापक, श्री राजीव तनेजा कहते हैं, “ग्लोबलकेयर कंसल्टिंग अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करने में विशेषज्ञ है। हेल्थकेयर कंसल्टेंट्स के रूप में, हमारी सेवाओं का एक महत्वपूर्ण घटक विश्वव्यापी स्वास्थ्य सेवाओं का एक वृत्तांत बनाना है, और हम इस पहल में शामिल होने पर गर्व महसूस करते हैं, जिसे मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स द्वारा निर्देशित किया गया है।”

मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मान्यता प्राप्त करने पर विशेष ध्यान देते हुए, दिल की बीमारियों के इलाज हेतु बेहतर सेवाओं की पेशकश के लिए उपयुक्त एक विशेष इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने तथा चिकित्सा शिक्षा सत्रों एवं क्वालिटी कॉन्क्लेव का लगातार आयोजन करने में भी इंटरमेड हॉस्पिटल की सहायता करेगा।

LEAVE A REPLY