मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फ़रीदाबाद ने वाल्व क्लिनिक लॉन्च किया: हृदय स्वास्थ्य के लिए एक क्रांतिकारी स्वास्थ्य सेवा समाधान

0
52
Maringo Asia Hospitals Faridabad launches Valve Clinic: A revolutionary healthcare solution for cardiovascular health

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । फ़रीदाबाद: बुधवार, 28 फ़रवरी 2024: मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फ़रीदाबाद ने (कार्डियक केयर) हृदय देखभाल में वाल्व क्लिनिक की शुरुआत करके फ़रीदाबाद और आसपास के क्षेत्रों में आबादी के लिए हृदय स्वास्थ्य प्रबंधन में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए समर्पित हेल्थ केयर नवीनीकरण में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। वाल्व क्लिनिक हृदय वाल्व की स्थिति वाले रोगियों के लिए व्यापक देखभाल और एडवांस्ड ट्रीटमेंट विकल्प प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, यह सुनिश्चित करता है कि रोगियों को उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप उच्चतम मानक की देखभाल प्राप्त हो। क्लिनिक का लॉन्च डॉ. अजय डोगरा, रीजनल डायरेक्टर, मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फ़रीदाबाद द्वारा हरी झंडी दिखाकर की गई, जिनके साथ मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स में कार्डियोलॉजी एचओडी डॉ. राकेश राय सपरा और डॉ. गजिंदर कुमार गोयल शामिल हुए। लॉन्च में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. अपूर्व पटेल, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी एंड स्ट्रक्चरल हार्ट डिजीज इंटरवेंशन, यूएसए को सम्मानित किया गया।

डॉ. अपूर्व पटेल नॉर्थवेल हेल्थ लेनॉक्स हिल हॉस्पिटल यूएसए के साथ कार्डियोलॉजी और इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के सहायक प्रोफेसर और स्ट्रक्चरल हार्ट डिजीज विशेषज्ञ के रूप में जुड़े हुए हैं। उन्होंने क्लीवलैंड क्लिनिक (क्लीवलैंड, ओएच) में आंतरिक चिकित्सा और माउंट सिनाई बेथ इज़राइल अस्पताल में हृदय रोग में प्रशिक्षण लिया। उन्होंने डेबेकी हार्ट एंड वैस्कुलर सेंटर, ह्यूस्टन मेथोडिस्ट हॉस्पिटल, टेक्सास, यूएसए में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी और स्ट्रक्चरल हार्ट डिजीज इंटरवेंशन में अपनी फेलोशिप पूरी की। उन्हें कई अकादमिक प्रशंसा और शोध पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

हृदय वाल्व रोग दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करते हैं जो उनके स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां पैदा करते हैं। इस क्षेत्र में विशेष देखभाल की महत्वपूर्ण आवश्यकता को पहचानते हुए, वाल्व क्लिनिक आशा की किरण के रूप में उभरा है, जो मरीजों और उनके परिवारों को एडवांस्ड क्लीनिकल विशेषज्ञता, अत्याधुनिक तकनीक और सहानुभूतिशील सहायता प्रदान करता है। मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फ़रीदाबाद की बहु-विषयक टीम में प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ, कार्डियक सर्जन और विशेष स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर शामिल होंगे जो रोगी की यात्रा के हर चरण में व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करने के लिए सुचारू रूप से सहयोग करेंगे। एडवांस्ड इमेजिंग तकनीकों के माध्यम से सटीक निदान से लेकर मिनिमल इनवेसिव प्रक्रियाओं और वाल्व रिपेयर या रिप्लेसमेंट सर्जरी सहित नवीन उपचार विकल्पों तक, टीम प्रत्येक रोगी के लिए श्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए समर्पित है।

डॉ. राजीव सिंघल, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं ग्रुप सीईओ, मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स कहते हैं, ”कार्डिएक केयर में इस थेरेपी को बनाने का लक्ष्य है, क्योंकि हमने अन्य विशिष्टताओं पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसे हम आज यहां वाल्व क्लिनिक लॉन्च करने के लिए एकत्र हुए हैं, जो हमारे समुदाय में हृदय संबंधी देखभाल को आगे बढ़ाने की हमारी जारी प्रतिबद्धता में एक बड़ी उपलब्धि है। हमारा मानना है कि हमारा अभियान ‘हील इन फ़रीदाबाद’ के दायरे में, फ़रीदाबाद और आसपास के क्षेत्रों में हृदय वाल्व की स्थिति वाले रोगियों के लिए हृदय देखभाल का एक नया मानक लाने की दिशा में यह सही कदम है। हमारा मानना है कि हर जिंदगी मायने रखती है और हृदय संबंधी देखभाल को आगे बढ़ाने, नवाचार को बढ़ावा देने और अंततः जीवन को बदलने के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं। हमारा वाल्व क्लिनिक आशा और उपचार का प्रतीक है, यह इस बात का प्रमाण है कि क्या संभव है जब हम एक साझा उद्देश्य और अपने मरीजों की भलाई के लिए अटूट समर्पण के साथ एक साथ आते हैं।”

डॉ. अपूर्व पटेल, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी एंड स्ट्रक्चरल हार्ट डिजीज इंटरवेंशन, यूएसए कहते हैं, “मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फ़रीदाबाद में इस लॉन्च का हिस्सा बनना सम्मान की बात है। हृदय वाल्व विकार निराली चुनौतियां पेश करते हैं जिनके लिए इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, कार्डियक सर्जन, इमेजिंग विशेषज्ञों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की विशेषज्ञता के संयोजन की आवश्यकता होती है। क्लिनिक रोगियों को सुरक्षित उपचार प्रदान करने के लिए उच्च स्तर का कठोर परिश्रम के समर्पण का प्रतिनिधित्व करता है, जहां एडवांस्ड तकनीक सहानुभूतिशील देखभाल को पूरा करेगी। यह इस शहर में आबादी को उनके घर के नजदीक सटीक निदान वाल्वुलर रोगों से पीड़ित रोगियों के लिए श्रेष्ठ परिणाम लाएगा।

मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फ़रीदाबाद के कार्डियोलॉजी विभाग के डायरेक्टर एवं एचओडी डॉ. राकेश राय सपरा कहते हैं, “हम अपने मुख्य अतिथि डॉ. पटेल की मेजबानी करके सम्मानित महसूस कर रहे हैं, जो इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी और स्ट्रक्चरल हार्ट डिजीज इंटरवेंशन में सुपर स्पेशलाइज्ड हैं। जैसे ही हम इस नए अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं, मैं इस दृष्टिकोण को साकार करने में योगदान देने वाले सभी लोगों हमारी समर्पित टीम के सदस्यों से लेकर हमारे मूल्यवान साझेदारों और समर्थकों तक के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं। साथ मिलकर, हम वाल्वुलर हृदय रोग के लिए देखभाल के मानक को फिर से परिभाषित करने और हृदय चिकित्सा में उत्कृष्टता के लिए नए मानक स्थापित करने के लिए तैयार हैं।

मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फ़रीदाबाद के कार्डियोलॉजी विभाग के डायरेक्टर डॉ. गजिंदर गोयल कहते हैं, “हॉस्पिटल में एक व्यापक हृदय देखभाल विभाग बनाने की दिशा में एक एडवांस्ड कदम के रूप में इस क्लिनिक को शुरू करने पर हमें गर्व है। इससे हम वाल्व रोगों से पीड़ित उन रोगियों की बढ़ती संख्या की सेवा करने में सक्षम होंगे जो पहले शहर के बाहर अस्पतालों की तलाश करते थे। हम उनके घर के नजदीक बेहतर कार्डियक केयर ला रहे हैं।”

डॉ. अजय डोगरा, रीजनल डायरेक्टर, मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फ़रीदाबाद कहते हैं, “हृदय वाल्व विकार निराली चुनौतियाँ पेश करते हैं जिनके लिए इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, कार्डियक सर्जन, इमेजिंग विशेषज्ञों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की विशेषज्ञता के संयोजन के साथ एक बहु-विषयक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। हमारा वाल्व क्लिनिक मरीजों को सबसे एडवांस्ड और व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करने के लिए व्यापक सहयोग और उच्च स्तर का कठोर परिश्रम के समर्पण का प्रतिनिधित्व करता है।

एओर्टिक वाल्व डिजीज सबसे आम और सबसे घातक हृदय वाल्व रोगों में से एक है जो हृदय वाल्व रोग के कारण 10 में से 6 मौतों का कारण बनती है। रुमेटिक बुखार भारत में व्यक्तियों को प्रभावित करने वाली सबसे आम वाल्वुलर हृदय रोगों का एक कारण है। रुमेटिक वाल्वुलर हृदय रोग के कारण हार्ट वाल्व को काफी नुकसान पहुंचता है।

LEAVE A REPLY