आजादी के अमृत महोत्सव के समापन पर देशभर में नौ से 14 अगस्त तक चलेगा मेरी माटी-मेरा देश अभियान

0
705

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । फरीदाबाद, 03 अगस्त। 75वें आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर देशभर में नौ से 14 अगस्त तक मेरी माटी-मेरा देश अभियान चलाया जाएगा। मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत राष्ट्रीयता की भावना को और अधिक प्रबल करने के लिए विभिन्न जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं विगत वर्ष की भांति 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलेगा, जिसमें सभी घरों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों, औद्योगिक इकाइयों, शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी कार्यालयों पर तिरंगा फहराया जाएगा। मेरी माटी-मेरा देश अभियान में सामाजिक व धार्मिक संगठनों, औद्योगिक संगठनों, आरडब्लूए संगठनों का सहयोग सीएसआर के जरिये लिया जाएगा। इस अभियान में स्कूल, कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्थानों के अलावा ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, जिला परिषद, नगर पालिका, नगर परिषद व नगर निगम के जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भागीदारी की जाएगी।

वीसी के दौरान मुख्य सचिव संजीव कौशल ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मेरी माटी-मेरा देश अभियान में उत्साह एवं उमंग के साथ शामिल हों। इस अभियान को केवल सरकारी अभियान न मानकर एक सामाजिक पर्व के रूप में लें। इस अभियान में संंबंधित विभागों के अलावा सामाजिक व धार्मिक संगठन, जनप्रतिनिधि, स्वयं सहायता समूह, महिला एवं बाल विकास विभाग, खेल विभाग, पुलिस विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, नेहरू युवा केंद्र के सदस्य बढ़-चढक़र भाग लें। ताकि हरियाणा प्रदेश का नाम मेरी माटी-मेरा देश अभियान में अव्वल स्थान पर आए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए हैं कि इस अभियान से संबंधित आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की फोटो व विडियो इस अभियान की वेबसाइट पर ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली के जरिये अपलोड करें।

यह जानकारी सूचना एवं लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक तथा मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल ने आज वीरवार को वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के जिलाधिकारियों को दी।

चंडीगढ़ मुख्यालय से आयोजित वीसी की अध्यक्षता हरियाणा मुख्य सचिव संजीव कौशल ने की। जहां डीजी डॉ. अमित अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर मेरी माटी-मेरा देश अभियान राष्ट्रीय स्तर पर सभी प्रांतो व प्रदेशों में चलाया जाएगा। वहीं अन्य प्रदेशों की तरह हरियाणा प्रदेश में भी इस अभियान के तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक स्तर पर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक गांव की मिट्टी क्लश के माध्यम से ब्लॉक स्तर पर लाई जाएगी और इसके बाद प्रत्येक गांव और शहरों तथा कस्बो की वार्ड वाइज मिट्टी का कुछ अंश लेकर उसको एक क्लश में डाला जाएगा और फिर ब्लॉक स्तर के मिट्टी के कलश दिल्ली भिजवाएं जाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि अभियान के दौरान स्कूल, कॉलेजों, अन्य शैक्षणिक संस्थानों, गांवों तथा शहरी क्षेत्र में पंच प्रण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें राष्ट्रीयता की भावना को मजबूत करने के लिए विद्यार्थियों को शपथ दिलवाई जाएगी।

इसी क्रम में आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में प्रत्येक गांवों, कस्बों तथा शहरों के वार्डो में 75-75 पौधे लगाए जाएंगे। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्वतंत्र सेनानियों व देश के लिए शहादत देने वाले ज्ञात, अज्ञात शहीदों को नमन किया जाएगा और उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा।

महानिदेश पब्लिक रिलेशन विभाग डॉ. अग्रवाल ने बताया कि गौरव पट्टो की तरह ही गांवों व शहरों में शिलाफल्कम बनाए जाएंगे, जिन पर देश के लिए कुर्बानी देने वालो के नाम अंकित किए जाएंगे ताकि इन से युवा पीढ़ी प्रेरणा ले सकें। उन्होंने आगे बताया कि पिछले साल की तरह ही हर घर तिरंगा अभियान चलेगा, जिसमें आगामी 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक घर पर तिरंगा फहराया जाएगा। ताकि युवा पीढ़ी के लिए आजादी का अमृत महोत्सव एक यादगार अभियान बने।

वीसी से डीसी विक्रम सिंह, एडीसी आनन्द शर्मा, सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान, नगराधीश अमित मान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज गजेंद्र सिंह, डीआईपी आरओ राकेश गौतम सहित संबंधित विभागों के अधिकारी जुड़े।

LEAVE A REPLY