पेटीएम ने स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े सभी दस्‍तावेजों को सुरक्षित स्‍टोर करने एवं उन तक आसानी से पहुंचने के लिये ‘आभा हेल्‍थ लॉकर’ लॉन्‍च किया

0
339

· स्‍वास्‍थ्‍य के सभी दस्‍तावेजों का एनक्रिप्‍टेड स्‍टोरेज संभव हुआ और उन्‍हें सुरक्षित ढंग से एक्‍सेस किया जा सकेगा

· यूजर्स के लिये यूनिक क्‍यूआर कोड ताकि वे स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा प्रदाताओं के साथ अपॉइंटमेन्‍ट्स बुक कर सकें और अपने मेडिकल दस्‍तावेज साझा कर सकें

· डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं पर फोकस किया गया – बीमा से लेकर कोविड वैक्‍सीन सर्टिफिकेट्स तक

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । 09 December 2022: भारत की प्रमुख भुगतान एवं वित्‍तीय सेवा कंपनी और क्‍यूआर तथा मोबाइल पेमेंट्स के अग्रणी, ब्राण्‍ड पेटीएम की मालिक वन97 कम्‍युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने आज यूजर्स के लिये पेटीएम आभा हेल्‍थ लॉकर के लॉन्‍च की घोषणा की है, जहाँ वे अपने स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े दस्‍तावेजों को स्‍टोर कर सकते हैं। पेटीएम हेल्‍थ लॉकर की मदद से यूजर्स सीधे हेल्‍थकेयर फैसिलिटीज में सभी मेडिकल दस्‍तावेज साझा कर सकते हैं।

आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन का हिस्‍सा होने के नाते पेटीएम एक प्रमाणित सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य रिकॉर्ड ऐप है। पेटीएम आभा हेल्‍थ लॉकर पर पहुँचने के लिये पेटीएम ऐप पर आयुष्‍मान भारत हेल्‍थ अकाउंट (आभा) बनाना होगा। आभा एक यूनिक हेल्‍थ नंबर है, जो हर नागरिक को दिया जाता है, ताकि वे हेल्‍थकेयर सेवाओं और निजी मेडिकल रिकॉर्ड्स तक पहुँच सके। आभा बनने के बाद एक क्‍यूआर कोड जनरेट होता है, जिसे अस्‍पतालों और क्लिनिक्‍स पर स्‍कैन करके आपातकाल में तुरंत यूजर की मेडिकल हिस्‍ट्री साझा की जा सकती है। इसके अलावा, पेटीएम आभा हेल्‍थ लॉकर की मदद से यूजर्स क्‍यूआर कोड का इस्‍तेमाल कर कुछ अस्‍पतालों में अपॉइंटमेन्‍ट्स बुक करा सकते हैं और लंबी कतारों से बच सकते हैं।

पेटीएम आभा हेल्‍थ लॉकर के साथ, यूजर स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी, जाँचों की रिपोर्ट्स, दवाई के पर्चे, दवाई के बिल, कोविड वैक्‍सीन सर्टिफिकेट्स, पीएमजेएवाय कार्ड्स, आदि जैसे दस्‍तावेज अपलोड कर सकता है। नेशनल हेल्‍थ अथॉरिटी द्वारा अनुमोदित पेटीएम हेल्‍थ लॉकर पर डेटा सुरक्षा और एनक्रिप्‍शन के मजबूत मेकैनिज्‍़म्‍स के साथ होता है, ताकि सभी यूजर्स की निजता बनी रहे।

2 आसान स्‍टेप्‍स से आभा हेल्‍थ लॉकर बनाएं:

Paytm Health सेक्‍शन में ‘ABHA Health Locker’ खोजें या ‘ABHA Health Locker’ ढूंढें। अपने मोबाइल नंबर को सत्‍यापित करने के लिये ओटीपी एंटर करें और अपना विवरण डालकर प्रोफाइल बनायें। इसमें आपसे एक आभा एड्रेस बनाने के लिये कहा जाएगा।
भविष्‍य में आसानी से एक्‍सेस करने के लिये पेटीएम हेल्‍थ लॉकर में सारे जरूरी दस्‍तावेज अपलोड करें।

पेटीएम के विषय में:

पेटीएम भारत का पेमेंट सुपर ऐप है, जो उपभोक्‍ताओं और व्‍यापारियों के लिये सबसे व्‍यापक भुगतान सेवाओं की पेशकश करता है। पेटीएम भारत में मोबाइल क्‍यूआर पेमेंट्स क्रांति में सबसे आगे रहा है और इसका मिशन है टेक्‍नोलॉजी से संचालित वित्‍तीय सेवाओं के माध्‍यम से आधा बिलियन भारतीयों को मुख्‍यधारा की अर्थव्‍यवस्‍था में लाना। पेटीएम छोटे व्‍यापारियों के लिये वाणिज्‍य को संभव बनाती है और वित्‍तीय संस्‍थानों के साथ भागीदारी में अपने उपभोक्‍ताओं तथा व्‍यापारियों के लिये वित्‍तीय सेवाओं की विभिन्‍न पेशकशों का वितरण करती है।

LEAVE A REPLY