प्रशंसित फिल्म निर्माता और लेखक शेखर कपूर ने जातीय समावेशन के लिए हॉलीवुड के प्रयासों के बारे में खुलकर बात की

0
301

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट मोक्ष वर्मा । प्रशंसित फिल्म निर्माता शेखर कपूर ने मासूम, मिस्टर इंडिया, बैंडिट क्वीन, एलिजाबेथ और इसके सीक्वल एलिजाबेथ: द गोल्डन एज ​​में अपने असाधारण काम से वैश्विक सिनेमा के इतिहास में अपना नाम मजबूत किया है। उन्होंने अपनी नवीनतम हिट, व्हाट्स लव गॉट टू डू विद इट? के साथ अपने मजबूत प्रदर्शनों की सूची में एक और रत्न जोड़ा। बीबीसी के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, कपूर ने हॉलीवुड की जातीय समावेशन की खोज पर अपने विचार व्यक्त किए। उनके अनुसार, यह धक्का उन अभिनेताओं की भीड़ पर ‘अपराध’ की भावना से उत्पन्न होता है जो बिना काम के रह जाते हैं।

साक्षात्कार के दौरान, शेखर कपूर ने इस मुद्दे पर गहराई से चर्चा की और इस तथ्य पर सहमति व्यक्त की कि नेटफ्लिक्स के ब्रिजर्टन जैसे लोकप्रिय शो में जातीय अल्पसंख्यक अभिनेताओं को शामिल करने से नए अवसर मिलते हैं। हालाँकि, उनके अनुसार, यह बड़े पर्दे पर प्रदर्शित होने वाली कहानियों से संबंधित एक अधिक गहन और गंभीर समस्या को छुपाता है जो अभी भी हॉलीवुड के लेंस से हैं जबकि कहानियों को जातीयताओं और उनकी संस्कृतियों के दृष्टिकोण से व्यक्त करने की आवश्यकता है।

उसी पर विस्तार से बताते हुए, उन्होंने साझा किया, “हॉलीवुड को उस संस्कृति की, भूरे लोगों की संस्कृति की, अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों की, काले लोगों की, एशियाई लोगों की कहानियां बतानी चाहिए। लेकिन जो हो रहा है वह यह है कि वे अभी भी इसके आदी हैं, आप जानते हैं, कथा अभी भी उनका दृष्टिकोण है।

अपने कास्टिंग विकल्पों में विविधता लाने के हॉलीवुड के प्रयासों को ‘अपराध प्रेरित’ बताते हुए कपूर ने आगे कहा, ‘हॉलीवुड उन सभी अभिनेताओं के बारे में दोषी महसूस कर रहा है जिन्हें काम नहीं मिल रहा है। और क्योंकि विरोध प्रदर्शनों में भारी वृद्धि हो रही है।”

इस बीच, शेखर कपूर की नवीनतम फिल्म, व्हाट्स लव गॉट टू डू विद इट?, एक मनोरम ब्रिटिश रोमांटिक कॉमेडी, ने विश्व स्तर पर धूम मचा दी है और ब्रिटिश राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक सहित 4 पुरस्कार भी जीते हैं।

हिट फिल्म की सफलता के बाद, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता के पास एक और रोमांचक परियोजना है जो उनकी 1983 की हिट निर्देशित पहली फिल्म मासूम का सीक्वल होगी।

LEAVE A REPLY