मानव रचना में होगा स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 का आयोजन, देशभर से 32 टीमें लेंगी हिस्सा

0
512

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़। रिपोर्ट अजय वर्मा। फरीदाबाद, 15 दिसंबर, 2023:मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (एमआरआईआईआरएस) स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (एसआईएच) 2023 की मेजबानी करेगा। 19 से 23 दिसंबर तक देशभर के 47 केंद्रों पर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर श्रेणियों में आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए हरियाणा राज्य में जिला फरीदाबाद स्थित मानव रचना को हार्डवेयर श्रेणी के तहत चुना गया है। इसे लेकर संस्थान में तैयारियां जारी है। एमआरआईआईआरएस हैकथॉन और इनोवेशन कार्यक्रमों में लगातार सहयोगी संस्थान रहा है।

ये प्रतियोगिता शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के इनोवेशन सेल (एमआईसी), अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और i4c की एक राष्ट्रव्यापी पहल है जोकि छात्रों को सरकार, मंत्रालयों, विभागों, उद्योगों और अन्य संगठनों की गंभीर समस्याओं को हल करने के उपाय सुझाने के लिए एक मंच प्रदान करती है। इसका मकसद छात्रों को नवाचार के लिए एक ऐसा मंच प्रदान करना है जहां वे उन्नत तकनीकों और बेहतरीन विचारों के साथ समस्या से समाधान के लिए मॉडल पेश कर सकें। कार्यक्रम के लिए दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो मीडिया पार्टनर रहेंगे।

32 टीमें लेंगी हिस्सा, 2 सौ से ज्यादा प्रतिभागी लेंगे भाग

संस्थान में आयोजित होने वाले इस कार्य़क्रम में 32 टीमें हिस्सा लेंगी, जिनमें 200 से ज्यादा छात्र भाग लेंगे। प्रतियोगिता में छात्र छह समस्याओं के समाधान के लिए समाधान पेश करेंगे। कार्यक्रम का केंद्रीय उद्घाटन 19 दिसंबर को सुबह 9:00 बजे शिक्षा मंत्रालय की ओर से किया जाएगा। भारत के माननीय प्रधान मंत्री स्मार्ट इंडिया हैकथॉन की शुरुआत पर हर साल छात्रों से संवाद करते हैं उम्मीद है कि उद्घाटन सत्र की शाम को प्रधानमंत्री प्रतिभागियों से बातचीत करेंगे। हर श्रेणी में विजेताओं को 1 लाख रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी।

47 नोडल केंद्रों पर राष्ट्रीय प्रतियोगिता का होगा आयोजन

उच्च शिक्षा के छात्रों के लिए ये प्रतियोगिता साल 2017 से एसआईएच सॉफ्टवेयर और एसआईएच हार्डवेयर संस्करणों में आयोजित की जाती है। पिछले साल 2022 में, स्कूल स्तर पर नवाचार और समस्या-समाधान दृष्टिकोण की संस्कृति का निर्माण करने के लिए स्कूली छात्रों के लिए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन – जूनियर की भी शुरुआत की गई है। एसआईएच 2023 में 25 मंत्रालयों के 51 विभागों से प्राप्त 231 समस्या विवरण पेश किए हैं। इसमें राष्ट्रीय स्तर पर 12000 से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे। मेजबानी के लिए 47 उच्च शिक्षण संस्थानों को स्मार्ट इंडिया हैकथॉन नोडल सेंटर के रूप में चुना है।

LEAVE A REPLY