द बॉडी शॉप दुनिया का पहला ब्‍यूटी ब्राण्‍ड बना, जिसके पास द वीगन सोसायटी द्वारा प्रमाणित 100% वीगन प्रोडक्‍ट फार्मूलेशंस हैं

0
38

Today Express News | Ajay Varma | 15 जनवरी 2024- ब्रिटेन स्थित अग्रणी एथिकल ब्‍यूटी ब्राण्‍ड द बॉडी शॉप ने दुनिया का पहला ग्‍लोबल ब्‍यूटी ब्राण्‍ड* बनने की एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि की घोषणा की है। इसने अपनी सभी रेंज में 100% वीगन प्रोडक्‍ट फार्मूलेशंस हासिल किये हैं। द बॉडी शॉप के पास स्किनकेयर, बॉडी केयर, हेयरकेयर, मेकअप और फ्रैग्रेन्‍स की रेंज है। प्रोडक्‍ट फार्मूलेशंस के पूरे पोर्टफोलियो को द वीगन सोसायटी ने प्रमाणित किया है**। इस महत्‍वपूर्ण ब्‍यूटी रिटेलर ने अपने लिये तय किये गये महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य को 2021 में ही हासिल कर लिया था। उस समय इसके 60% उत्‍पादों पर वीगन सोसायटी का ट्रेडमार्क था।

दुनियाभर में 2023-28 के बीच वीगन कॉस्‍मेटिक्‍स इंडस्‍ट्री के 6.31% की सीएजीआर दर से बढ़ने और 2028 तक 24 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है1। भारत जैसे देशों में पशुओं के उत्‍पीड़न पर जागरूकता बढ़ने से वीगन कॉस्‍मेटिक्‍स की मांग भी बढ़ रही है। द वीगन सोसायटी विभिन्‍न उद्योगों में वीगन प्रमाणन के लिये वैश्विक गोल्‍ड स्‍टैण्‍डर्ड है और द बॉडी शॉप के उत्‍पादों के लिये भरोसेमंद ट्रेडमार्क दे रही है। प्रमाणन की प्रक्रिया बेहद विस्‍तृत है, जिसमें प्रोडक्‍ट कैटालॉग के भीतर हर सप्‍लायर और मैन्‍युफैक्‍चरर के कच्‍चे माल का सावधानी से मूल्‍यांकन किया जाता है। द बॉडी शॉप के लिये इसमें 4000 से ज्‍यादा सामग्रियां थीं, जिनका 1000 से ज्‍यादा उत्‍पादों के लिये सत्‍यापन होना था, ताकि उसे यह स्‍टैम्‍प मिल सके।

द बॉडी शॉप में एशिया साउथ के लिये मार्केटिंग ई-कॉमर्स एण्‍ड प्रोडक्‍ट के वीपी हरमीत सिंह ने कहा: ‘‘हमारे 100% प्रोडक्‍ट्स फार्मूलेशंस का वीगन होना द बॉडी शॉप के लिये एक बड़ा प्रोजेक्‍ट था। यह प्रतिबद्धता हमारे ग्राहकों के लिये, खासकर भारत में वीगन ब्‍यूटी के बढ़ते महत्‍व पर हमारी गहरी समझ दिखाती है। अब द बॉडी शॉप से खरीदारी करने का मतलब खूबसूरती के लिये एक ज्‍यादा स्‍थायी नजरिये की दिशा में चल रहे अभियान का‍ हिस्‍सा बनने से है।’’

द बॉडी शॉप 1989 में कॉस्‍मेटिक्‍स के लिये एनिमल टेस्टिंग के खिलाफ अभियान चलाने वाला पहला ब्‍यूटी रिटेलर भी था। उसका मौलिक सिद्धांत था कि खूबसूरती के लिये जानवरों को नुकसान नहीं पहुँचाया जाना चाहिये। कॉस्‍मेटिक्‍स में एनि‍मल टेस्टिंग को दुनियाभर में प्रतिबंधित करने के लिये लड़ाई जारी है, जबकि द बॉडी शॉप के लिये पूरी तरह से वीगन प्रोडक्‍ट रेंज क्रूरता से मुक्‍त सुंदरता की दिशा में अगली उपलब्धि है।

LEAVE A REPLY