ज़ूमकार में 5 मिलियन से ज्यादा गेस्‍ट और 20,000 से ज्यादा होस्‍ट की मजबूत कम्युनिटी है

0
197

यह उभरते बाजारों में कार शेयरिंग के लिए प्रमुख मार्केटप्‍लेस है

– ज़ूमकार के होस्‍ट ने अपने अनुभव और प्लेटफॉर्म पर इसके सबसे पसंदीदा फीचर्स शेयर किए

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ / रिपोर्ट अजय वर्मा / बेंगलुरु, 02 June, 2023 : उभरते बाजारों में कार शेयरिंग के लिए प्रमुख मार्केटप्‍लेस, ज़ूमकार, ने आज यह घोषणा की कि अब कंपनी के पास 5 मिलियन से ज्यादा गेस्ट और इसकी कम्युनिटी में 20 हजार से ज्यादा होस्‍ट (मेजबान) हैं। ज़ूमकार के प्लेटफॉर्म पर मौजूद 20 हजार से ज्यादा कारों ने 2 बिलियन से ज्यादा किलोमीटर की दूरी तय की है और इसे अपने खुशहाल होस्‍ट से कई सारे प्रशस्तिपत्र हासिल किए हैं।

बेंगलुरु के शशि शेखर फेसबुक पर विज्ञापन देखने के बाद ज़ूमकार के होस्ट बने। उन्होंने यह विज्ञापन उस समय देखा, जब उन्हें इसकी बेहद जरूरत थी। शशि ऑटोमोबाइल सेक्टर में काम करते हैं। महामारी के कारण उनकी नौकरी चली गई। उन्होंने इसके बाद अतिरिक्त कमाई करने का फैसला किया। अब वह 2 सालों में 4 कारों के साथ ज़ूमकार के फुलटाइम होस्ट बन चुके हैं। उन्होंने कहा, “मेरे पास नए मॉडल की किया सेल्टोस कार थी। वह नए मॉडल की कार थी, जो उस समय केवल दो हजार किलोमीटर ही चली थी। इसलिए मैनें इसे आजमाने का फैसला किया। अब केवल दो साल में मेरे पास चार कारें हैं और मेरी इस साल के अंत तक छह और कारों को अपने बेड़े में जोड़ने की योजना है। जूम कार प्लेटफॉर्म की सबसे बड़ी खूबी यह है कि अब मेरे पास नियमित आधार पर पैसा आ रहा है, जिससे मेरे सभी घरेलू और पारिवारिक खर्च कवर हो रहे हैं। मेरी आर्थिक स्थिति सुधरी है और मुझे अपने परिवार के साथ गुजारने के लिए और ज्यादा समय मिल रहा है। ज़ूमकार ने मेरी जिंदगी पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। ज़ूमकार के फीचर्स में मेरा सबसे पसंदीदा फीचर हाल ही में लॉन्च किया गया परफॉर्मेंस डैश बोर्ड है, जहां मै कारों की परफॉर्मेंस और कारों से प्राप्त होने वाली आय पर नजर रख सकता हूं। मैं ज़ूमकार के नए-नए फीचर्स की लॉन्चिंग के प्रति बहुत उत्साहित हूं, जो उपभोक्ताओं के साथ मेरे जैसे होस्ट को भी फायदा होगा।”

आयुर्वेदिक फैक्ट्री के मालिक जगदीश जावर भी ज़ूमकार के एक अन्य होस्ट हैं। वह ज़ूमकार के संपर्क में तब आए, जब वह अपनी आय बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं। जगदीश जावर ने बताया, “मैं भविष्य को ध्यान में रखते हुए ऐसे सुरक्षित निवेश की तलाश में था, जिससे मेरा मुनाफा बढ़ सके। इसी समय मैंने ज़ूमकार की खोज की। अपने मित्र के साथ मैं एक ऐसे प्लेटफॉर्म की तलाश में था, जहां हम निवेश कर सकें और हमें काफी ज्यादा मुनाफा हासिल हो सके। अपने एक दोस्त के माध्यम से मुझे ज़ूमकार द्वारा प्रदान किए जा रहे कारोबारी अवसर की जानकारी मिली। इसके लिए हम ज़ूमकार के कुछ लोगों से मिले और एक कार में निवेश करने का फैसला किया। इस समय हमारे पास चार कारें हैं, जिसमें 3 अर्टिगा और एक सियाज़ है। मैं इससे भविष्य में कमाई के मोर्चे पर होने वाली उल्लेखनीय बढ़ोतरी को देख रहा हूं। हर कार से मुझे 40 हजार रुपये प्रति महीने की कमाई हो रही है। इसलिए 4 कारों से हम 1.5 लाख रुपये कमाएंगे। हमारी अपने बेड़े में कुछ और कारों को जोड़ने की योजना हैं। पर इन कारों की पार्किंग के लिए उपयुक्त स्थान की तलाश करना मेरी सबसे बड़ी परेशानी है। ज़ूमकार असिस्टेंट की ओर से कारों की परफॉर्मेंस और आंकड़ों के आधार पर हम ज्यादा से ज्यादा 7 सीटर और ऑटोमैटिक कारों को अपने बेड़े में जोड़ने की योजना बना रहे हैं। अर्टिगा कारें अब ज्यादा मुनाफा प्रदान कर रही हैं। आमतौर पर हर किसी के पास घर पर 5 सीटर कारें होती है, लेकिन जब वह अपने दोस्तों और परिवार के साथ सफर करना चाहते हैं तो उन्हें कम से कम 7 सीटर कार की जरूरत होती हैं। इसलिए ज़ूमकार के बेड़े में 7 सीटर कार को शामिल करना समझदारी भरा फैसला होगा।”

जगदीश की तरह डॉ. नदीम खान भी आयुर्वेदिक स्किन और हेयर स्पेशलिस्ट हैं। वह अपने मौजूदा खर्चे को पूरा करने के लिए कुछ अतिरिक्त कमाई कर रहे थे। उन्होंने अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए ज़ूमकार में होस्ट बनने का फैसला किया। डॉ. नदीम खान ने कहा, “उन्होंने एक साल पहले अपने एक दोस्त के कहने पर ज़ूमकार को जॉइन किया। इसके बाद मैं जूम का होस्ट हो गया। अब मैंने इस प्लेटफॉर्म पर दो बड़ी बेहतरीन डीजल कारों का निवेश किया। जैसे आप जानते हैं कि बेंगलुरु में रहने का खर्च काफी ज्यादा है इसलिए हमने ज़ूमकार में निवेश करने और ज़ूमकार को अतिरिक्त कमाई देने वाले बिजनेस को अपनाने का फैसला किया। इससे मुझे रोजाना के खर्चों को पूरा करने में मदद मिली। होस्ट के रूप में मेरी रेटिंग 4.8 थी। मैंने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि इस रेटिंग को बरकरार रखने के लिए मेरी कार साफ रहे, उसमें ईंधन भरा रहे और सभी एक्ससेरीज काम करने की हालत में रहे। मैं अपने मेहमानों को अच्छी सर्विस देने में विश्वास रखता हूं। मैं अपनी कार को जूम होस्ट ऐप में लिस्ट में टॉप पर देखना चाहता हूं।”

आखिरकार मेंगलुरु के 26 साल के बैंकर विवियन विजय स्पिंटो ने कमाई के अतिरिक्त विकल्पों पर नजर दौड़ाने के बाद ज़ूमकार की खोज की। विवियन विजय स्पिंटो का कहना है, “यह कार होस्ट्स और कार को किराए पर लेने वाले लोगों के लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफॉर्मों में से एक है।” उन्होंने कहा, “मैं एक बैंकर का काम करता हूं। अपनी बैकिंग जॉब के अलावा मैं अपनी कमाई बढ़ाने के लिए तरह-तरह के बिजनेस पर गौर कर रहा था। मैं उस समय कई अन्य कारोबार, जैसे रेस्‍टोरेंट्स समेत अन्य वेंचर्स में निवेश करने की योजना बना रहा था। उस समय मुझे लगा कि ज़ूमकार सबसे बेहतरीन विकल्‍प है। मैंने ट्रायल के तौर पर एक कार से शुरुआत की और इसके बाद जूम कार के बेड़े में तीन कारें और जोड़ीं। इस समय मेरे पास चार कारें हैं। मैं भविष्य में कई और कारों को ज़ूमकार के बेड़े में शामिल होने की योजना बना रहा हूं। ज़ूमकार ने मुझे अतिरिक्त कमाई के लिए बड़ा अवसर और प्लेटफॉर्म प्रदान किया। मैं खासतौर पर ज़ूमकार एप्लिकेशन में गेस्ट चैटबॉक्स और परफॉर्मेंस कैलकुलेशन डैशबोर्ड के फीचर्स की सराहना करता हूं। गेस्ट चैट बॉक्स काफी लाभदायक है क्योंकि गेस्ट लोकेशन की सूचना और किसी भी तरह की अन्य चिंता और सवाल के लिए मुझसे संपर्क कर सकते हैं। मैं उनके मैसेज के जल्द से जल्द जवाब देकर उनकी मदद करने में सक्षम हूं। इसके अलावा परफॉर्मेंस एनालिसिस डैशबोर्ड से मुझे अपनी कमाई का हिसाब-किताब रखने का इजाजत मिलती हैं। इसके साथ ही मैं कार के रख-रखाव के लिए कमाई का एक हिस्सा अलग रख सकता हूं। परफॉर्मेंस डैशबोर्ड के साथ मैं ज़ूमकार से हुई कमाई की निगरानी कर सकता हूं और एक निश्चित राशि कार के रखरखाव के लिए अलग रख सकता हूं। इससे मुझे दिन के अंत में या साल के आखिर में कार से हुई कमाई का हिसाब-किताब लगाने में मदद मिलती है। ज़ूमकार का होस्ट बनकर अतिरिक्त कमाई की शुरुआत करने मेरे लिए काफी अच्छा रहा है।”

ज़ूमकार इंडिया में कंट्री हेड नवीन गुप्ता ने कहा, “हम अपने इस सफर में ऐतिहासिक मील के पत्थर से आगे निकलकर काफी खुशी महसूस कर रहे हैं। इससे हमें अपने होस्ट को ज्यादा कमाई के अवसरों का सृजन करने में सफलता मिली। ज़ूमकार देश के 45 से ज्यादा शहरों में 1000 से ज्यादा कारों की पेशकश कर रहा है। यह कारें अलग-अलग ट्रांजिट पाइंट्स, जैसे एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर लोगों को मिलेगी। इसमें कई श्रेणियों में विस्तृत कारों का संकलन मौजूद हैं। इसमें हैचबैक, सेडान, एमयूवी, एसयूवी, ईवी और लक्जरी कारें शामिल हैं। इस प्लेटफॉर्म पर हमने अपने होस्ट की संख्या में उलल्खनीय बढ़ोतरी देखी है। हम इसे और ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा कार के मालिक अपनी कार को ज़ूमकार के बेड़े में शामिल होने के आर्थिक लाभ को ससझ सकें। हमारी टीम ज़ूमकार के प्लेटफॉर्म पर अपने मेजबानों और मेहमानों को ज्यादा से ज्यादा बेहतरीन उपभोक्ता अनुभव देने पर अपना ध्यान लगातार केंद्रित कर रही है।”

LEAVE A REPLY