केंद्रीय राजयमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने झाड़ू लगाकर कूड़ा उठाया कहा ” स्वछता ही सेवा है “

0
563

TODAY EXPRESS NEWS : फरीदाबाद 19 सितंबर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री  कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि पूरे देश में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर स्वच्छता अभियान पखवाड़ा मनाया जा रहा है ।उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को शुरू की थी ।आज 4 वर्ष के कार्यकाल में इस अभियान में प्रत्येक भारतीय नागरिक ने अपनी सहभागिता देकर इसे सफल बनाने में अपना योगदान दियाहै। इस अभियान में आम जन भागीदारी की बदौलत ही देश में 4 करोड़ शौचालयों का निर्माण करवाया गया देश के 400 जिले खुले में शौच से मुक्त हो गए और  20 प्रदेश खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं ।यह परिणाम स्वच्छता अभियान में आम जन भागीदारी का है। उन्होंने आज गांधी कॉलोनी में घंटो तक श्रमदान करके स्वच्छता अभियान में अपना योगदान दिया ,स्वच्छता अभियान में उनके साथ बड़खल विधानसभा क्षेत्र की विधायिका  सीमा त्रिखा ने भी श्रमदान में अपना सहयोग दिया ।

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश में 4 साल में स्वच्छता अभियान में  50% जनता ने अपनी भागीदारी दी है जबकि पिछले 68 सालों में केवल 40% जनता ने ही स्वच्छता अभियान को अपनाया था ।यह अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उसके सहयोगी तथा आम जन नागरिक की सहभागिता से ही आज 90% लोग स्वच्छता अभियान से जुड़े हुए हैं । उन्होंने देश में चार करोड़ शौचालयों के निर्माण पर एक सर्वे कंपनी के द्वारा आए सर्वे पर बोलते हुए कहा कि इस स्वच्छता अभियान से ओडीएफ के कारण तीन लाख बच्चों का जीवन बचा है ।उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे हर रोज एक घंटा श्रमदान अवश्य करें। श्रमदान के लिए अपने आप में आदत डालने का प्रयास करें। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने घर के साथ-साथ आसपास गंदगी ना फैलाएं और स्वच्छता रखें।

 

उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में देश मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी श्रमदान में अपना विशेष योगदान दिया है। आज हर आदमी को सफाई पसंद है और यह सफाई तभी सफल होगी जब इस में आमजन भागीदार सहयोगी बनेगा ।उन्होंने गांधी जी के स्वच्छ -स्वस्थ भारत के सपने को साकार करने सफल बनाने के लिए जन भागीदार होने वाले लोगों का आभार प्रकट भी किया । इस दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की तरफ से लोगों को एक भजन द्वारा स्वच्छ भारत स्वस्थ भारतके बारे में लोगो को जागरूक किया व कूड़ेदान भी भेंट किए गए । इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री  कृष्णपाल गुर्जर को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया साथ ही विधायक सीमा त्रिखा को भी स्मृति चिन्ह भेंट व  फूलों के गुलदस्ते के साथ सम्मानित किया । इस अवसर पर नगर पार्षद सतीश चंदीला ने भी लोगों को संबोधित किया । इस अवसर पर नगर परिषद के एसडीओ नवल सिंह ,चांद सिंह, सूचना और प्रसारण मंत्रालय की टीम गजराज सिंह नागर ,सफाई निरीक्षक प्रमोद शर्मा ,अतुल मिश्रा ,साहिल मिगलानी, सतपाल प्रजापति, सहित क्षेत्र के कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY