जेसी बोस विश्वविद्यालय वाईएमसीए ने किया आईसीटी अकादमी से समझौता

0
205

TODAY EXPRESS NEWS : फरीदाबाद, 21 सितम्बर – जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए फरीदाबाद ने तमिलनाडु की सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी अकादमी (आईटीसी) के साथ एक समझौता किया है, जिसके अंतर्गत आईसीटी अकादमी विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगी। इससे विद्यार्थियों की रोजगार क्षमता का भी विकास होगा।

विश्वविद्यालय की ओर से अकादमिक मामलों के डीन डॉ. विक्रम सिंह ने कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किये। आईटीसी अकादमी की ओर से आईसीटी अकादमी उत्तर भारत के क्षेत्रीय प्रमुख श्री राघन श्रीनिवास ने समझौते पर हस्ताक्षर किये। विवि. इंडस्ट्री रिलेशन्स की निदेशक डॉ. रश्मी पोपली, समन्वयक रश्मी अग्रवाल, आईसीटी अकादमी के वरिष्ठ प्रबंधक आनंद बाबू तथा संबंध प्रबंधक लवतेश कुमार भी उपस्थित थे।
आईसीटी अकादमी राज्य सरकारों तथा औद्योगिक सहभागिता में भारत सरकार की एक पहल है। आईसीटी अकादमी गैर-लाभकारी सोसाइटी है जो सार्वजनिक-निजी सहभागिता मॉडल के तहत कार्य करती है। इसका उद्देश्य उच्चतर शिक्षा के शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान करना है ताकि नई पीढ़ी के शिक्षकों तथा उद्योगों के लिए विद्यार्थियों को तैयार करना है।
इस अवसर पर बोलते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि आईसीटी प्रौद्योगिकी तथा नवाचार की रीढ़ है और यह समझौता विवि. के ऐसे संकाय सदस्यों तथा विद्यार्थियों के लिए लाभकारी होगा जो मुख्य विषय के रूप में आईसीटी का अध्ययन कर रहे है। इससे उद्योग तथा अकादमिक अंतराल को भरने में भी मदद मिलेगी, जिससे विद्यार्थियों की रोजगार क्षमता का भी विकास होगा।
आईसीटी अकादमी तमिलनाडू के वरिष्ठ प्रबंधक आनंद बाबू ने कहा कि शिक्षकों तथा विद्यार्थियों के प्रशिक्षण के प्राथमिक उद्देश्य के रूप में आईसीटी अकादमी संकाय विकास, विद्यार्थी कौशल विकास, उद्यमिता विकास, युवा सशक्तिकरण, उद्योग-संस्थान संवाद, डिजिटल सशक्तिकरण और अनुसंधान व प्रकाशन सात प्रमुख क्षेत्रों में कार्य कर रही है। इस प्रकार, यह सहभागिता परिवर्तन तथा मूल्यवर्धन के रूप में अहम है।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY