हरियाणा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग ने स्वरोजगार चलाने वाले लाभार्थियों को ऋण चेक वितरित किए।

0
304
हरियाणा अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग के महा निदेशक डॉ प्रवीण कुमार लोगों को ऋण चेक वितरित करते हुए।

TODAY EXPRESS NEWS :   फरीदाबाद,21 दिसंबर।  हरियाणा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग के महानिदेशक डॉ प्रवीण कुमार ने गत रात्रि स्थानीय गांव कोंट में ऋण चेक वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर के स्वरोजगार चलाने वाले लाभार्थियों को ऋण चेक वितरित किए। ऋण चेक वितरण समारोह में 71 पुरुष व महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाए।

डॉ प्रवीण कुमार ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि विभाग के पास लोगों को स्वरोजगार चलाने के लिए ऋण उपलब्ध करवाने के लिए धन की कोई कमी नहीं है। विभाग में जो भी आवेदन मिलेंगे उन्हें ऋण उपलब्ध करवा कर उनका स्वरोजगार स्थापित करवाया जाएगा। उन्होंने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि विभाग यह  ऋण भारत सरकार से उधार लेता है। इसलिए आप लोगों से अनुरोध है कि ऋण की अयादयगी निश्चित समयावधि में अवश्य करें । ताकि विभाग को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए लोगों को ऋण देने में किसी प्रकार की आर्थिक परेशानी ना रहे। उन्होंने उपस्थित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे जिला के बड़े -बड़े गांव में कैंप लगाकर लोगों को स्वयं रोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित करें और उनके आवेदन प्राप्त करें कागजी कार्रवाई पूरा करने के उपरांत उन्हें स्वरोजगार चलाने के लिए शीघ्र अति शीघ्र ऋण मुहैया करवाना सुनिश्चित करें।   उन्होंने बताया कि आगामी जनवरी माह में प्रदेश के प्रत्येक जिला में 4 -4  बड़े गाँवो में कैंपों का आयोजन करवाया जाएगा । जहां लोगों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित कर के उनके आवेदन लिए जाएंगे ।

चेक  ऋण वितरण समारोह में बड़खल के एसडीएम अजय चोपड़ा ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के  महानिदेशक डॉ प्रवीण का कुमार का फरीदाबाद जिला में पहुंचने पर स्वागत किया । उन्होंने कहा कि विभाग के द्वारा यह एक बेहतर कदम है। लोगों को स्वयं रोजगार स्थापित करने में यह कारगर सिद्ध होगा ।  गांव कोंट के सरपंच के केसर सिंह ने आए हुए मेहमानों का हार्दिक दिल की गहराइयों से स्वागत किया। उन्होंने आभार प्रकट करते हुए कहा कि इस स्वरोजगार ऋण वितरण समारोह से निश्चित तौर पर गांव में बेरोजगारी दूर होगी।    ऋण चैक वितरण समारोह में अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग द्वारा चार बेरोजगार लोगों को ऋण मुहैया करवाया गया। इसी प्रकार पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कल्याण वर्ग निगम दवारा 60 लोगों को ऋण उपलब्ध करवाया गया ।हरियाणा अनुसूचित जाति एवं वित्त विकास निगम द्वारा 7 लोगों को ऋण मुहैया करवाया गया। इस दौरान चार दिव्यांग जनों को भी स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ऋण मुहैया करवाया गया।

इस अवसर पर जिला कल्याण अधिकारी वंदना शर्मा, हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कल्याण निगम के जिला प्रबंधक रणधीर सिंह पुनिया, हरियाणा अनुसूचित जाति कल्याण निगम के जिला प्रबंधक रामनिवास यादव  संचित दलाल, प्रसादी राम, रीटा गोघ, फतेह सिंह, प्रमोद कुमार, सुखबीर, नंबरदार सरदारा राम, हवलदार मथुरा, हवलदार परसराम, हंसराज, महादेव, ठेकेदार छतर सिंह, कैप्टन नेपाल सिंह, पूर्व सरपंच रामजीलाल, पंचायत समिति सदस्य करण सिंह सहित गांव के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY