Faridabad : ‘नई शिक्षा नीतिः अपेक्षाएं और चुनौतियां’ विषय को लेकर सेमिनार आयोजित |

0
307

Today एक्सप्रेस न्यूज ( रिपोर्ट अजय वर्मा ) : फरीदाबाद स्थित वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में स्वयंसेवी संगठन भारतीय शिक्षण मंडल के सहयोग से ‘नई शिक्षा नीतिः अपेक्षाएं और चुनौतियां’ विषय को लेकर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्षोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित सेमिनार में मंडल के राष्ट्रीय आयोजन सचिव मुकुल कनितकर मुख्य वक्ता रहे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार और मुकुल कनितकर ने दीप प्रजवल्लित कर की। कुलपति ने नई शिक्षा नीति को लेकर अपेक्षाओं व चुनौतियों पर परिचर्चा के आयोजन पर प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि शिक्षा नीति की किसी भी राष्ट्र की दिशा निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए शिक्षा नीति को लेकर समाज की अपेक्षाओं व चुनौतियों पर सभी का मंथन एवं जागरूकता जरूरी है जो एक महत्वपूर्ण विषय है।

इस अवसर पर मुकुल कनितकर ने कहा कि शिक्षा नीति ‘राष्ट्र नीति’ है। शिक्षा समाज का विषय है। जब तक समाज यह जिम्मेवारी नहीं लेता कि नई पीढ़ी को कैसी शिक्षा देनी है, तब तक शिक्षा को लेकर सरकारी प्रयास अपर्याप्त ही रहेंगे। कनितकर ने कहा कि प्रत्येक राष्ट्र की अपनी नीति व स्वभाव होता है जो विश्व पर एक अपना प्रभाव स्थापित करता है।

खबरे देने के लिए संपर्क 9716316892
Email . faridabadrepoter@gmai

LEAVE A REPLY