FARIDABAD : पर्यावरण को बचाने के लिए हरित हरियाणा कार्यक्रम का आयोजन – पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने वितरित किये फलदार पौधे !

0
576

TODAY EXPRESS NEWS  ( रिपोर्ट अजय वर्मा ) बिगड़ते पर्यावरण को संतुलित करने के लिए हरित हरियाणा के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया.  जिसमें हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने ख़ास तौर पर शिरकत की.  इस कार्यकर्म से पहले लोगो में जागरूकता फैलाने के लिए ” ग्रीन राहगीरी”  कार्यक्रम का भी आयोजन सेक्टर-12 में किया गया. इस मौके पर पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने लोगो को खुद अपने हाथो से फलदार पौधे वितरित किये और लोगो को जायदा से जायदा पौधे लगाने और उनके द्वारा लगाए गए पौधे की देखभाल के लिए शपथ भी दिलाई । पत्रकारों से बात करते हुए जहाँ पर्यावरण मंत्री ने लोगो में जागरूकता फैलाई वहीँ पिछली सरकारों पर प्रहार भी किया। उन्होंने कहा यदि पिछली सरकार अपने समय में सही काम करती तो आज फरीदाबाद और हरियाणा का यह हाल ना होता। 

दिखाई दे रहा यह नज़ारा फरीदाबाद के सेक्टर 12 का है जहाँ रविवार की सुबह लोगो ने एक साथ दो कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। यह दोनों कार्यक्रम पर्यावरण को बचाने को लेकर जागरूकता के तहत किये गए. पहले चरण में ” ग्रीन राहगीरी ”  के द्वारा लोगो को पर्यावरण के बारे में जागरूक किया वहीँ दूसरे चरण में हरियाणा सरकार द्वारा चलाया जा रहा हरित हरियाणा कार्यक्रम के तहत पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कार्यक्रम में शिरकत की और लोगो को खुद अपने हाथो से फलदार पौधे वितरित किये वहीँ लोगो को जायदा से जायदा पौधे लगाने और उनके द्वारा लगाए गए पौधे की देखभाल के लिए शपथ भी दिलाई । इस मौके पर पर्यावरण मंत्री  विपुल गोयल ने राजगिरि कार्यक्रम में हरियाणा की संस्कृति के लोक नृत्य को भी देखा। 

विपुल गोयल – पर्यावरण मंत्री

वही कार्यक्रम के अंत में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पर्यावरण मंत्री ने कहा की हरित हरियाणा के तहत फरीदाबाद में पौधा वितरण का कार्यक्रम किया गया और इस तरह के कार्यक्रम पिछले दो साल से लगातार चल रहे है वहीँ आज करीब एक लाख पौधे वितरित करने का लक्ष्य लेकर पौधे वितरित किये जा रहे है उन्होंने कहा वैसे भी फरीदाबादवासी पहले भी एक दिन में ढाई लाख पौधे लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके है. वहीँ उन्होंने बताया की आज की नयी जनरेशन को चाहिए की अपने इन्वायरमेंट को बचाये। एक सवाल की फरीदाबाद पर्यावरण के सर्वे की रिपोर्ट में चौथे स्थान पर है के जवाब में पर्यावरण मंत्री ने कहा की चूँकि वह भी फरीदाबाद वासी है और हर फ़रीदाबादवासी का फर्ज बनता है की वह फरीदाबाद के पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए जायदा से जायदा पौधे लगाए और पर्यावरण को बचाये इसी के चलते यह कार्यक्रम उन्होंने फरीदाबाद से ही सबसे पहले 5 जून को फरीदाबाद से शुरू किया है. विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने कहा की जो भी पूर्व की सरकार थी उन्होंने सिर्फ कॉन्क्रीट के जंगल और पल्यूशन बनाकर पर्यावरण के नाम पर इवेंट करने का ही काम किया था वहीँ उन्होंने आरोप लगाया की यदि पूर्व की सरकारों ने सही काम किया होता तो आज हरियाणा और फरीदाबाद के ऐसे हालात ना होते। वहीँ उन्होंने अपनी सरकार की पीठ थपथपाते हुए कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के नेतृत्व में उद्योग भी लगाए जाएंगे और पर्यावरण को भी बचाएंगे। वहीँ पर्यावरण मंत्री होने के नाते उन्होंने युवा पीढ़ी से अपील की है की वह जायदा से जायदा पेड़ लगाए और उनकी देखभाल करे.

वहीँ इस मौके पर हर वर्ग के लोगो में पौधे लेने को लेकर भारी भीड़ दिखाई दी और इस कार्यक्रम का होना सफल दिखाई दिया। पौधे लेकर लौटते लोगो से जब बात की गयी तो उन्होंने बताया की इस तरह के कार्य्रकम होना पर्यावरण के लिए बहुत अच्छा है वहीँ उनका की वह जायदा से जायदा पौधे लगाए और पर्यावरण को बचाये वही युवाओ ने बताया की आज उन्हें फलदार पौधे दिए गए है वहीँ एक तरफ तो पर्यावरण सुरक्षित होगा वहीँ फल भी मिलेंगे मतलब दोगुना फायेगा होगा। वहीँ नन्हे बच्चे ने बताया की वह भी एक पौधा अपने साथ लेकर जा रहा है और वह पौधे का वैसे ही ख्याल रखेगा जैसे उसके – मम्मी- पापा उसका ख्याल रखते है.    

खबरे देने के लिए संपर्क करे  AJAY VERMA 9716316892 , 9953753769EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY