चिल्ड्रन सेफ्टी पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

0
788

TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) अगवानपुर स्थिति किड्स पब्लिक स्कूल में चिल्ड्रन सेफ्टी पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, आपदा प्रबंधन के विषय विशेषज्ञ व चीफ वार्डन सिविल डिफेंस डॉ एम.पी  सिंह के द्वारा किया गया। कार्यशाला में विद्यार्थियों, अभिभावकों, अध्यापकों व प्रबंधन समिति के सदस्यों ने भाग लिया। उक्त कार्यशाला को संबोधित करते हुए डॉ एम.पी सिंह ने कहा कि  मई, जून में लू चलती है जिसकी वजह से बच्चों को बीमार होने का डर रहता है. उन्होंने अभिभावकों से धूप में बच्चों को छाते की सहायता से निकलने पर जोर दिया। डॉ सिंह ने बाजारू वस्तुओं के सेवन करने से बचने की सलाह दी, क्योंकि वह हैजा नामक बीमारी को जन्म दे सकती है. डॉ एम.पी सिंह ने कहा कि बरसात का मौषम आने वाला है और हर जगह पानी जमा हो जाता है, जिससे बच्चों के अकेले जाने में डर रहता है. अनेकों बार बिजली का संचरण हो जाता है, जिसकी वजह से इलेक्ट्रिक एक्सीडेंट हो जाता है.

डॉ सिंह ने कहा कि जीवन अमूल्य है इसे किसी दुर्घटना का शिकार ना होने दें. इस दौरान उन्होंने अध्यापकों की ड्यूटी भी फिक्स की और चोट लगने की स्थिति में शारीरिक अंगों पर पट्टी करने का अभ्यास भी कराया, ताकि शरीर से निकलने वाले खून को रोका जा सके और दर्द को कम किया जा सके, वहीं प्रार्थमिक सहायता देने के लिए अध्यापकों की टीम का गठन करके उनको प्रशिक्षण भी दिया।

उक्त कार्यक्रम के अवसर पर रमेश जायसवाल ने डॉक्टर एम पी सिंह का स्वागत करते हुए धन्यवाद दिया और कहा कि यह कार्यक्रम बहुत ही जागरूकता लाने वाला कार्यक्रम है इससे बच्चों और अभिभावकों दोनों के लिए फायदा होगा। कार्यशाला में रमेश कुमार जैसवाल, संध्या, संगीता, रजनी, रूबी और प्रियंका आदि मौजूद थे


CONTACT : AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY