विश्व के सबसे लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें सभी मतदाता : उप जिला निर्वाचन अधिकारी कम नोडल अधिकारी डॉ. आनंद शर्मा

0
93

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । फरीदाबाद, 20 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार विश्व के सबसे लोकतंत्र के महापर्व में 18वीं लोकसभा चुनाव में सभी मतदाता अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी कम नोडल अधिकारी स्वीप एक्टिविटी डाक्टर आनन्द शर्मा ने कहा कि कॉलेजों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें। उप जिला निर्वाचन अधिकारी कम नोडल अधिकारी स्वीप एक्टिविटी डॉक्टर आनंद शर्मा आज बुधवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए टिप्स दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग  द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार स्वीप एक्टिविटी का आयोजन करें। विश्व के सबसे बड़े  लोकतंत्र का महापर्व यानी 18वीं लोकसभा चुनाव में  सभी बुजुर्गों, महिलाओं को युवाओं को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी है तथा अपने परिजनों एवं जान-पहचान वालों को इस महापर्व में भाग लेने के लिए प्रेरित भी करना है।

भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार जिला प्रशासन की ओर से सभी मतदाताओं को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। जिला प्रशासन जागरूकता के लिए स्वीप कार्यक्रम का आयोजन करता है। इसमें आप सभी अपनी सक्रिय भूमिका निभाएँ।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी डाक्टर आनन्द शर्मा ने बैठक में उपस्थित विभागों के अधिकारीयों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि स्वीप गतिविधियों के साथ युवा क्लबों, महिला मंडलों और स्वैच्छिक संस्थाओं को भी शामिल करें। इसके साथ ही नुक्कड़ नाटक तथा विभिन्न स्तरों पर युवाओं के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करें जिसके माध्यम से मतदान के महत्व के बारे में नागरिकों को अवगत करवाया जा सके और मतदान के लिए प्रेरित किया जा सके। जिला में नोडल अधिकारियों और अन्य टीमों के सदस्यों के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाएं भी आयोजित की जा रही हैं। ताकि निष्पक्ष तौर पर निर्वाचन प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सके। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं, कि चुनाव आयोग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि जिले में हर विधानसभा क्षेत्र में पहले के मुकाबले अधिक मतदान के लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करें। पिछले चुनाव में जिन क्षेत्रों में कम मतदान रहा है, उनके लिए विशेष योजना बना कर वहां मतदान प्रतिशत को और अधिक बढ़ाने का प्रयास जिला प्रशासन कर रहा है।

उन्होंने कहा कि  विश्वविद्यालयों,  महाविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में स्वीप के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे। ताकि नए मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित किया जा सके।

डॉक्टर आनंद शर्मा ने विद्यार्थियों को आह्वान करते हुए कहा कि सभी छात्र-छात्राएं तथा अन्य सभी योग्य लोग अपना-अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना सुनिश्चित करें। मतदाता सूची में अपना-अपना नाम चेक कर लें। अगर नाम नहीं है तो फिर से चुनाव विभाग में ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर अपलोड आवेदन करें। मतदान करने के लिए वोटर लिस्ट में नाम होना अनिवार्य है। मतदाता निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत 12 पहचान पत्र में से किसी एक का उपयोग कर मतदान कर सकते हैं।

बैठक में जिला  उच्चतर शिक्षा अधिकारी डाक्टर सुनिधि, एसीपी बल्लभगढ़ विनोद कुमार ड्रग कन्ट्रोल आफिसर सन्दीप गहलाण, जिला खेल अधिकारी देवेन्द्र गुलिया, सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजय कुमार सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

#newssource dipro faridabad

LEAVE A REPLY