एंजल वन के ग्राहकों की संख्‍या अक्टूबर 2022 में 71.5% बढ़कर 11.88 मिलियन पहुंची

0
336
Angel one logo 2021

फिनटेक कंपनी का समग्र औसत दैनिक टर्नओवर वर्ष दर वर्ष 110.7% बढ़कर 13.88 ट्रिलियन रुपये रहा

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । मुंबई, 16 नवंबर 2022: फिनटेक कंपनी एंजल वन लिमिटेड (जिसे पहले एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) के ग्राहकों की संख्‍या सालाना आधार पर 71.5% बढ़कर 11.88 मिलियन पहुंच गई है। अक्टूबर 22 में सकल ग्राहक अधिग्रहण 0.34 मिलियन रहा। कंपनी ने 69.422 मिलियन ऑर्डर के साथ एक ठोस व्यावसायिक प्रदर्शन की जानकारी दी है, जो सालाना आधार पर 19.% की वृद्धि दर्शाता है।

एंजल वन का औसत दैनिक कारोबार सालाना आधार पर 110.7% की वृद्धि के साथ 13.88 ट्रिलियन रुपये तक पहुंच गया। कुल रिटेल इक्विटी कारोबार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी वर्ष दर वर्ष 97 आधार अंक बढ़कर 21.7% हो गई। साथ ही औसत क्लाइंट फंडिंग बुक अक्टूबर 22 में 15.75 बिलियन रुपये रहा।

एंजल वन के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए एंजल वन लिमिटेड के मुख्य विकास अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने कहा, ‘इक्विटी में रिटेल भागीदारी मजबूत बनी हुई है। अधिक से अधिक लोग पारंपरिक परिसंपत्तियों की तुलना में वित्तीय परिसंपत्तियों में निवेश के लाभों की अधिक समझ हासिल कर रहे हैं। विशेष रूप से टियर 2, 3 और अभी तक हाशिए पर रहे उसके आगे के शहरों से युवा साथियों को जल्दी से जोड़ने की हमारी रणनीति लोगों को सशक्त बनाती है।”

एंजल वन लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण गंगाधर ने कहा, “हम भारत के कम सेवा वाले क्षेत्रों से अधिक ग्राहक प्राप्त करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। हमारी तकनीक समर्थित रणनीति देश में अधिक से अधिक संख्या में डीमैट खाते खोलने में महत्वपूर्ण योगदान देती है। हमारा लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों को श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ निवेश समाधान प्रदान करने और भारतीय पूंजी बाजार के विकास में योगदान करने के हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप रहना है। हमारे डिजिटल रूप से अत्‍याधुनिक उत्पाद इसे संभव बना रहे हैं।”

इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया एंजल वन का सुपर ऐप पांच प्रमुख स्तंभों – (S.T.A.R.S) – सादगी, पारदर्शिता, उपलब्धता, विश्वसनीयता और स्विफ्टनेस पर आधारित है। ऐप पर पेश किए जाने वाले अत्याधुनिक उत्पाद और सेवाएं एक सुरक्षित, सहज और व्यक्तिगत निवेश अनुभव प्रदान करती हैं। ऐप वेब और आईओएस वर्जन पर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

एंजल वन लिमिटेड के विषय में:
एंजल वन लिमिटेड, (जिसे पहले एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड के नाम से जाना जाता था), (NSE: ANGELONE, BSE: 543235) एनएसई पर सक्रिय ग्राहकों के मामले में भारत में सबसे बड़ा सूचीबद्ध खुदरा स्टॉक ब्रोकिंग हाउस है। एंजल वन एक तकनीकी-आधारित वित्तीय सेवा कंपनी है जो ब्रोकिंग और सलाहकार सेवाएं, मार्जिन फंडिंग, शेयरों पर ऋण और अपने ग्राहकों को तीसरे पक्ष के वित्तीय उत्पादों का वितरण प्रदान करती है। ब्रोकिंग और संबद्ध सेवाएं (i) ऑनलाइन और डिजिटल प्लेटफॉर्म और (ii) अधिकृत व्यक्तियों के नेटवर्क के माध्यम से पेश की जाती हैं।

एंजल वन लिमिटेड एक बेहतर डिजिटल अनुभव के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का व्यापक रूप से उपयोग करता है। कंपनी ने एंजल वन मोबाइल ऐप, एंजल बीईई मोबाइल ऐप, नियम आधारित सिफारिश इंजन ‘एआरक्यू प्राइम’, फ्री टू इंटीग्रेट एपीआई प्लेटफॉर्म ‘स्मार्टएपीआई’, निवेश शिक्षा मंच ‘स्मार्ट मनी’ और फिनटेक उत्पादों के लिए मार्केटप्लेस ‘स्मार्टस्टोर’ का निर्माण किया है, जो 11 मिलियन से अधिक ग्राहकों के लिए सीखने का प्लेटफॉर्म और सामाजिक मंच है।

LEAVE A REPLY