ARTPARK ने भारत को अपार अवसरों से जोड़ने के लिए 5G, AI और रोबोटिक्स की भूमिका पर जोर देने हेतु इनोवेशन समिट 2022 की घोषणा की

0
465

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा 14 मार्च 2022 : भारत में विश्वव्यापी अग्रणी एआई और रोबोटिक्स नवाचार के पारितंत्र को बनाने पर फोकस करने के साथ, बैंगलोर स्थित लाभ-निरपेक्ष फाउंडेशन, एआई ऐंड रोबोटिक्स टेक्‍नोलॉजी पार्क यानी आर्टपार्क (ARTPARK) ने आर्टपार्क इनोवेशन समिट 2022 का आयोजन करने की जानकारी दी है। हाइब्रिड मॉडल में एक-दिवसीय सम्मलेन का आयोजन 14 मार्च 2022 को सुबह 11:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस (IISc) में होगा। शिखर सम्मलेन के इस प्रथम संस्करण की थीम “कनेक्टिंग द अनकनेक्टेड” है जिसका उद्देश्य एक स्मार्ट, स्थाई ग्रामीण अर्थव्यवस्था का निर्माण करना है, ताकि कोई हाशिये पर न रहे।

इस सम्मलेन में नीति आयोग के वाइस चेयरमैन डॉ. राजीव कुमार, डॉ. अश्वथ नारायण सी.एन. (माननीय मंत्री – आईटी, बीटी और एसटी, उच्चतर शिक्षा), डॉ. एस. चंद्रशेखर (भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव), प्रशांत प्रकाश ( एक्सेल ग्रुप), श्री राम सेवक शर्मा (सीईओ, एनएचए, पूर्व-चेयरमैन टीआरएआई), अभिषेक सिंह (सीईओ, MyGov), प्रोफेसर रंगराजन (निदेशक, IISc), डॉ. चिंतन वैष्णव (मिशन निदेशक, अटल इनोवेशन मिशन), आदि जैसे प्रतिष्ठित पदाधिकारी सम्मिलित होंगे। उद्योग, शिक्षा और सरकार के एकसमान विचार वाले ये नवाचार पथ-प्रदर्शक भारत को भविष्य-उन्मुख प्रौद्योगिकियों के साथ जोड़ने के महत्व पर अपने-अपने विचार व्यक्त करेंगे।

इस शिखर सम्मलेन में निम्नलिखित विषयों पर चर्चा होगी :
• प्रौद्योगिकी के साथ लम्बी छलांग,
• कनेक्टिंग द अनकनेक्‍टेड,
• भारत के लिए हेल्थ AI,
• भारत का ड्रोन के साथ संयोजन,
• भविष्य के लिए समावेशी शिक्षण, और
• प्रौद्योगिकी के माध्यम से भारत को जोड़ने के लिए आधार और कोविन के सबक

इसके अलावा, डॉ. अश्वथ नारायण, डॉ. राजीव कुमार, श्री राम सेवक शर्मा (सीईओ, एनएचए, पूर्व चेयरमैन टीआरएआई) और श्री उमाकांत सोनी, सीईओ, आर्टपार्क का प्रमुख संबोधन होगा।

इस सम्मलेन में भाग लेने वालों के लिए आर्टपार्क और आइआइएससी द्वारा अन्य स्टार्टअप कंपनियों के साथ मिलकर विकसित लेग्‍ड (पैरयुक्त) रोबोट्स, मल्टी-टेरेन टेली-संचालित यूजीवी, उन्नत एयर मोबिलिटी समाधानों का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा।

लोग इस आयोजन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं और ऑनलाइन इस कार्यक्रम को देख भी सकते हैं। पंजीकरण इस लिंक पर करें – https://www.artpark.in/events

आर्टपार्क के विषय में
एआई एंड रोबोटिक्स टेक्‍नोलॉजी पार्क (आर्टपार्क) अपनी तरह का पहला गैर-लाभकारी संगठन है। इसकी स्थापना इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) बेंगलुरु ने एआई फाउंड्री के सहयोग से सार्वजनिक-निजी साझेदारी के मॉडल के तहत की है। इसका उद्देश्य एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) और रोबोटिक्स में तकनीक के क्षेत्र में नए-नए आविष्कारों को बढ़ावा देना है। भारत सरकार के विज्ञान और तकनीकी विभाग (डीएसटी) ने साइबर-फिजिकल सिस्टम्स (एनएम-आईसीपीएस) के तहत 170 करोड़ रुपये (22 मिलियन डॉलर) की पहली आधिकारिक फंडिग की है। इस इकोसिस्टम को इंडस्ट्री, शैक्षिक विभाग और सरकारी निकायों के साझीदारों का सहयोगी संघ बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इन इनोवेशन से मिशन मोड के अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को क्रियान्वित कर एक चैनल के माध्यम से सामाजिक प्रभाव उत्पन्न किया जाएगा। इन मिशन मोड के आर एंड डी प्रोजेक्ट्स में स्वास्थ्य रक्षा, शिक्षा, आवागमन के साधन, आधारभूत ढांचा, कृषि, रिटेल और साइबर सुरक्षा से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं, जो भारत की खास समस्याओं को हल करने पर पूरा ध्यान लगाएंगी। आर्टपार्क को कर्नाटक सरकार की ओर से 60 करोड़ रुपये (भारतीय) का अनुदान दिया गया है, जिससे वह भारत में नई तकनीक, मानकों, उत्पाद, सेवाओं और बौद्धिक संपत्तियों के संदर्भ में नए-नए आविष्कार या इनोवेशन कर सके।

LEAVE A REPLY