बीम्स फिनटेक ने 1 अरब डॉलर के स्टार्टअप इकोसिस्टम में 2 सूनिकॉर्न्स के निर्माण में मदद की

0
375

भारत के पहले ग्रोथ स्‍टेज फिनटेक फंड ने 2022 में प्रमुख घरेलू और वैश्विक निवेशकों के साथ नियो और प्रोगकैप को समर्थन दिया

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । मुंबई, 09 February 2023। बीम्स फिनटेक फंड, एक प्रमुख ग्रोथ स्‍टेज फिनटेक फंड, की पोर्टफोलियो कंपनियों ने 1 अरब डॉलर से ज्‍यादा के संयुक्‍त मूल्‍यांकन पर 150 मिलियन डॉलर से अधिक की पूंजी जुटाई है। इस तरह, इस फंड ने कैलेंडर वर्ष 2022 का बेहतरीन समापन किया है।

बीम्स फिनटेक फंड मार्च 2022 में 36 मिलियन डॉलर की पूंजी के साथ पहली क्लोजिंग हासिल करने में सफल रहा और इसने साल के दौरान दो निवेश किेए। बीम्स अब 120 मिलियन डॉलर की अपनी लक्षित पूंजी में 50% से अधिक पूंजी जुटाए जाने के लक्ष्‍य को हासिल कर चुका है और 3 नए निवेश करने के निर्णायक चरण में है।

फिनटेक क्षेत्र के अग्रणी सागर अग्रवाल और नवीन सूर्या और वेंचर कैटालिस्ट्स के संस्थापक – अनुज गोलेचा, डॉ अपूर्व रंजन शर्मा, अनिल जैन और गौरव जैन द्वारा संस्थापित, बीम्स मुख्य रूप से वित्तीय सेवाओं और टेक्‍नोलॉजी के संयोजन पर काम करने वाली कंपनियों के सीरीज बी और सी दौर में निवेश करता है।

पूरे साल के दौरान जब अधिकांश फिनटेक कंपनियां पूंजी जुटाने के लिए संघर्ष कर रही थीं, तब बीम्स पोर्टफोलियो की दोनों कंपनियां मुख्य निवेशकों से निवेश हासिल करने में सफल रहीं। मल्टीपल्स प्राइवेट इक्विटी ने नियो में निवेश किया जबकि बीम्स ने गूगल और टाइगर के साथ प्रोगकैप में निवेश किया।

बीम्स ने 8 निवेश पेशेवरों और 10 से अधिक संरक्षकों, सलाहकारों, सीएक्सओ की एक टीम बनाई है, जो बीम्स के लिए पोर्टफोलियो बनाने और पोर्टफोलियो कंपनियों के लिए बेहतरीन मूल्य जोड़ने में मदद करते हैं। बीम्स ने अपनी पोर्टफोलियो कंपनियों के साथ संयोजन के लिए एलपी के तौर पर यस बैंक, इंफीबीम्स, कैप्री ग्लोबल, ईसीजी आदि समेत प्रमुख वित्तीय संस्थानों को शामिल किया है।

पोर्टफोलियो कंपनियों की पहुंच में प्रमुख कमियों की पहचान करने और अपने एलपी के साथ साझेदारी में इसे प्रदान करने की रणनीति के लिए संस्थापक समुदाय द्वारा बीम्स की सराहना की जा रही है। अमेरिका में कैनेपी वेंचर्स के समान, बीम्स अपनी कंपनियों के लिए वैल्‍यू का निर्माण करने के लिए भारत के भीतर और बाहर बैंकों, एनबीएफआई, बीमा कंपनियों और डीएफआई के सबसे बड़े पारितंत्र का निर्माण करेगा।

बीम्स पोर्टफोलियो कंपनियों ने 2022 में भी महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। हमारी पोर्टफोलियो कंपनियों ने 5 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं, एसएमई और एमएसएमई को वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्रदान की, जिसमें 1 बिलियन डॉलर से अधिक का ऋण दिया गया और कम सेवा प्राप्त और ब्लू कॉलर श्रमिकों के लिए 1.5 बिलियन डॉलर से अधिक का वार्षिक भुगतान सक्षम किया गया।

2022 के दौरान, बीम्स को भारतीय फिनटेक के क्षेत्र में सबसे अनूठे आगामी निवेशकों में से एक के रूप में मान्यता दी गई है, जिसके कारण बीम्स को कई वैश्विक और अखिल-भारतीय कार्यक्रमों में आमंत्रित किया गया। बीम्स ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2022 का हिस्सा था, जो भारत का सबसे बड़ा फिनटेक इवेंट है। बीम्स एम्स्टर्डम, सिंगापुर और दुबई में ग्लोबल एलपी/जीपी इवेंट, सुपररिटर्न्स का भी हिस्सा था। हमारे मैनेजिंग पार्टनर, सागर अग्रवाल को भारत में फिनटेक इन्वेस्टमेंट्स की ग्रोथ स्टेज पर अपने विचार साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

सागर अग्रवाल, सह संस्थापक एवं मैनेजिंग डाइरेक्टर, बीम फिनटेक फंड ने कहा, “2022 बीम्स के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष रहा है। पारितंत्र में एक अपेक्षाकृत नए मंच के रूप में और एक कैटेगरी फोकस्‍ड फंड बनाना दिलचस्प यात्रा रही, विशेष रूप से उस वर्ष में जो उच्च महंगाई, भू-राजनीतिक तनाव और टेक्‍नोलॉजी इकोसिस्‍टम में नरमी से प्रभावित रहा। हालांकि, हम इस तरह के उच्च गुणवत्ता वाले निवेशकों का समर्थन करने के लिए बहुत भाग्यशाली रहे हैं। हमने वर्ष की शुरुआत में जो तय किया था, उससे अधिक हासिल किया है और भारत के पहले ग्रोथ स्‍टेज फोकस्‍ड फिनटेक फंड के रूप में मान्‍यता मिलने पर हमें गर्व है।”

नवीन सूर्या, सह संस्‍थाप‍ि एवं एएमपी, ऑपरेटिंग पार्टनर, बीम फिनटेक फंड ने कहा, “कैलेंडर वर्ष 23 हमारे लिए और भी अधिक आशाजनक और सकारात्मक लग रहा है क्योंकि बाजारों ने निजी और सार्वजनिक दोनों जगहों पर महत्वपूर्ण रूप से सुधार किया है, जिससे हमें उच्च गुणवत्ता वाली टीमों और व्यवसायों के साथ अधिक आकर्षक कीमतों पर निवेश करने का अवसर मिला है और हमारी मौजूदा पोर्टफोलियो कंपनियां पहले से ही शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। हम कैलेंडर वर्ष 23 में 60-70 मिलियन डॉलर से अधिक के लक्ष्य को बढ़ाने और तैनात करने के लिए फंड को क्लोज करने की उम्मीद करते हैं। हम निवेश के प्रति एक थीसिस संचालित दृष्टिकोण का पालन करते हैं और कैलेंडर वर्ष 23 के लिए निम्नलिखित थीम पर केंद्रित हैं, जिसमें एम्बेडेड वित्त/प्रबंधित बाजार, बैंकों/एफआई के लिए एसएएएस प्लेटफार्म, उद्यमों के लिए एसएएएस प्लेटफार्म, वैश्विक उद्यम एसएएएस, ओपन बैंकिंग और डिजिटल वित्तीय समावेशन शामिल है।”

LEAVE A REPLY