Corona Virus से बचाव के लिए हर जरूरी एतियाहत बरती जाए : हरियाणा मुख्य सचिव केशनी आनंद

0
898

Today Express News / Report / Ajay Verma / फरीदाबाद, 16 मार्च- अरोड़ा ने चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी मंडलायुक्तों, उपायुक्तों व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए हर जरूरी एतियाहत बरती जाए। इस वायरस के संदिग्ध की मोबाइल ट्रेकिंग से नजर रखी जाए तथा हैल्पलाइन नंबर 85588-93911 तथा 108 के बारे में सभी को जानकारी हो। इस विडियो कांफ्रेंस में मंडल आयुक्त संजय जून, नगर निगम कमिश्नर यश गर्ग, एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार, एसडीएम बल्लबगढ़ त्रिलोकचंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के दृष्टिगत आमजन को बाजार से उचित मूल्यों पर दवाइयां, मास्क तथा सेनेटाइजर उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाए। सभी जिलों में कोरोना की रोकथाम व बचाव के लिए संबंधित विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें। इसके बचाव के लिए लोगों में जागरूकता होना बहुत जरूरी है। आमजन को जागरूक करने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिंग्स लगवाएं, जिस पर ‘क्या करें व क्या न करें’ व उचित ढंग से हाथ धोने की जानकारी प्रकाशित हो। इसके अलावा विभिन्न माध्यमों से विज्ञापन व एसएमएस से भी जागरूकता लाएं। इस जागरुकता अभियान में आपदा के समय कार्य करने वाले लोगों को भी शामिल करें तथा आपातकालीन स्थिति को संभालने के लिए रिटायर्ड चिकित्सा अधिकारियों, पैरामैडिकल स्टाफ, रिटायर्ड आर्मी के अधिकारियों के साथ-साथ मेडिकल के विद्यार्थियों की भी सेवा लें।

उन्होंने कहा कि जिलों में स्थित कार्यालयों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी दी जाए। ज्यादा आवाजाही वाले स्थानों पर सेनेटाइजर उपलब्ध करवायें ताकि इस बीमारी की संभावना से बचा जा सके। सभी उपायुक्त यह भी सुनिश्चित करें कि सभी जिलों के निजी एवं सरकारी अस्पतालों के अलावा मेडिकल कालेजों में आवश्यक सुविधाएं तैयार हो। इसके अलावा अपने क्षेत्रों की कंपनियों को निर्देश दें कि उनकी कम्पनियों में विदेश सेे आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जानकारी सबसे पहले ऑनलाइन माध्यम से मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दी जाए, इसके अलावा यदि संभव हो सके तो कर्मचारियों को घर से कार्य करने की अनुमति प्रदान की जाये। उन्होंने सभी जिलों में कम से कम 100 आइसोलेशन-बैड तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आगामी 31 मार्च, 2020 तक सभी सिनेमा हॉल, स्कूल (परीक्षाओं को छोड़कर), जिम, स्वीमिंग पुल, नाईट क्लब बंद रखने के निर्णय को सख्ती के लागू करने के निर्देश भी दिए। इसके अलावा, राज्य में किसी सामाजिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, खेल प्रतियोगिता व पारिवारिक कार्यक्रमों में 200 से अधिक संख्या में लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध पर ध्यान दिया जाये।

मंडल आयुक्त संजय जून ने ली बैठकः विडियो कांफं्रेस के बाद मंडल आयुक्त संजय जून ने अधिकारियों की बैठक ली। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी अधिकारी व संस्थाएं अपने कार्यालयों में सैनेटाइजर अवश्य रखें। अपने हाथों को बार-बार सैनेटाइजर से साफ करते रहें। जिस व्यक्ति को खांसी, जुखाम या बुखार हो उसे तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। उन्होंने कहा कि वायरस से डरने की जरूरत नहीं, बल्कि इकसे लिए सावधान रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए अपने इंतजाम पूर्ण रखे। इस अवसर पर उन्होंने संबंधित विभागों द्वारा किये गये प्रबंधों की भी समीक्षा की। सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार ने बताया कि जिला में आइसोलेशन वार्ड में लगभग 250 बेड़ो की व्यवस्था की गई है।

मंडलायुक्त ने उन्हें निर्देश दिये कि शहर में अन्य प्राइवेट अस्पतालों से समन्वय बनाकर चिकित्सा सुविधाओं को पहले से ही दुरूस्त रखा जाए। बैठक में नगर निगम कमिश्नर यश गर्ग, एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार, एसडीएम बल्लबगढ़ त्रिलोकचंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, जिला शिक्षा अधिकारी सतिंदर कौर, अनिता शर्मा के अलावा जिले के अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY