निकट भविष्य में आने वाले पांच आइपीओ जिनमें निवेश कर सकते हैं

0
369

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा । पूंजी बाजार में आईपीओ को लेकर दीवानीगी शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है। साल 2021 को खत्म होने में अभी कुछ और दिन बाकी हैं और यह आईपीओ के लिए रिकॉर्ड साल रहा है। नवंबर 2021 तक, 53 आईपीओ ने 114,653 करोड़ रुपये जुटए। इनमें से कुछ शेयरों की लिस्टिंग जबरदस्त रही, जिसमें ज़ोमैटो, नायका और गो फैशन समेत अन्य क्षेत्रों की कंपनियां मिसेज बेक्टर फूड स्पेशएलिटीज लिमिटेड और स्टोव क्राफ्ट्स लिमिटेड शामिल थीं। दूसरी ओर, कुछ कंपनियों ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया और अंततः निवेशकों को लिस्टिंग के समय नुकसान उठाना पड़ा। पिछले दो वर्षों ने अनुभवी और नए निवेशकों दोनों को आईपीओ के बारे में यह बताया है कि ये कोई जादू की गोली नहीं हैं, जिससे पूंजी में इजाफा होगा और इसकी तुलना कम समय में निश्चित लाभ से नहीं की जा सकती है। एक नई कंपनी का बेहतर प्रदर्शन कई कारकों पर निर्भर करता है।

इसलिए, ब्रांड्स की लोकप्रियता पर भरोसा करने के बजाय, यह महत्वपूर्ण है कि एक स्मार्ट निवेशक आईपीओ की सदस्यता लेने या उससे बचने का निर्णय लेने से पहले व्यवसाय मॉडल, कंपनी के प्रोमोटरों और कंपनी के मूल्यांकन जैसे विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखता है।

अगले कुछ महीनों में निवेशक कई नई कंपनियों को उनके आरंभिक सार्वजनिक निर्गम यानी आईपीओ के साथ देखेंगे। यह निवेशकों के लिए रोमांचक समय हो सकता है, लेकिन साथ ही, सार्वजनिक प्रस्तावों के लिए कंपनी का चयन करते समय पूरी समझदारी से निर्णय लेना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

यहां कुछ आईपीओ हैं जो निकट भविष्य में निवेशकों का ध्यान आकर्षित करेंगे:

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज

कोविड -19, और इसके कारण मूवमेंट और सार्वजनिक सभा पर लगाए गए प्रतिबंधों के कारण, शिक्षा क्षेत्र को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। देश भर के कोचिंग सेंटर्स के साथ-साथ स्कूल और कॉलेज अभी भी फिर से नहीं खुले हैं। इसके कारण और ऑनलाइन शिक्षा के निहित फायदों के कारण, एडटेक सेगमेंट पिछली कुछ तिमाहियों में काफी विकसित हुआ है। आकाश एजुकेशनल सर्विसेज उद्योग में एक प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित ब्रांड है। संभव है कि निवेशक इस स्टॉक को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना चाह रहे हों, जो कम से मध्यम समय सीमा में उच्च विकास के रुझान की उम्मीद कर रहे हों।

इक्सिगो
ट्रैवल एग्रीगेशन सेवाएं प्रदान करने वाली एक और नए जमाने की तकनीकी कंपनी जल्द ही आईपीओ के साथ शेयर बाजार में प्रवेश कर सकती है। भले ही कंपनी ने निजी निवेश से अच्छी खासी रकम जुटाई हो, लेकिन प्रोमोटर्स को लगता है कि लंबी अवधि का विस्तार काफी हद तक सार्वजनिक पेशकश पर निर्भर करता है। आखिरकार लिस्टिंग की किस्मत आने वाले महीनों में यात्रा की स्थिति पर निर्भर करेगा, जो सीधे कंपनी के नकदी प्रवाह और मुनाफे की स्थिति को प्रभावित करेगा।

सीएमएस इन्फो सिस्टम्स
सीएमएस वित्तीय और सूचनात्मक सेवा सेगमेंट में एक और प्रसिद्ध नाम है, जो एटीएम-नकद प्रबंधन, खुदरा नकद प्रबंधन, बैंकिंग स्वचालन सेवाएं, रिमोट मॉनिटरिंग, कार्ड प्रबंधन इत्यादि जैसी सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। हाल ही में ऑटोमेशन और डिजिटलीकरण में वृद्धि के साथ बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के मामले में, निवेशक आईपीओ के सही मूल्यांकन और मूल्य निर्धारण के बारे में सोच रहे होंगे, और यह समग्र पोर्टफोलियो विस्तार के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

ईमुद्रा
देश में डिजिटलीकरण को गति देने वाली एक और कंपनी ईमुद्रा के जल्द ही आईपीओ के साथ आने की उम्मीद है। डिजिटल हस्ताक्षर और ऑनलाइन आईडी सत्यापन में अग्रणी कंपनी देश में उचित जांच पक्रिया और ई-केवाईसी के मानकों में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने की योजना बनाते समय निवेशकों को कंपनी का ऑफर प्राइस और भविष्य की योजनाओं के बारे में उत्साहित होना चाहिए।

फ्लेयर राइटिंग सर्विसेज
पिछले पांच वर्षों में लगातार दोहरे अंकों की वृद्धि के साथ, फेयर राइटिंग सर्विसेज देश के सबसे लोकप्रिय पेन और स्टेशनरी निर्माताओं में से एक है। कंपनी अपनी आपूर्ति श्रृंखला और इस क्षेत्र में शानदार अनुभव के कारण इस सेगमेंट में मजबूत पकड़ रखती है। निवेशक कंपनी के इतिहास और मजबूत वित्तीय स्थिति के कारण इसका आकलन करना चाहेंगे।

सारांश
अंत में, निवेशकों को यह समझना चाहिए कि आईपीओ का मतलब गारंटीशुदा सफलता नहीं है। किसी भी अन्य निवेश निर्णय की तरह, एक निवेशक से यह अपेक्षा की जाती है कि वह कंपनी का चयन करते समय समझदारी से व्यवहार करे। आईपीओ के लिए आवेदन करने से पहले व्यवसायिक मॉडल, कंपनी की विकास क्षमता और सबसे महत्वपूर्ण बात, कंपनी के मूल्यांकन जैसे विभिन्न मानकों पर विचार करना चाहिए। यह कहने के बाद, अगले कुछ महीने निवेशकों के लिए विविध प्रकार के विकल्प लेकर आएंगे, जिसमें उन्हें अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने और लिस्टिंग लाभ से मुनाफा कमाने का मौका मिल सकेगा।

LEAVE A REPLY