साइबर सुरक्षा हैकथॉन ‘मंथन 2021’ का ग्रैंड फिनाले शुरू

0
845
Grand Finale of Cyber ​​Security Hackathon 'Manthan 2021' begins

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा ।  फरीदाबाद, 8 दिसंबर: पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो, शिक्षा मंत्रालय के नवाचार प्रकोष्ठ (एमआईसी) और एआईसीटीई एक हैकथॉन “मंथन 2021” का आयोजन कर रहे हैं, जो कि सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने के लिए नवीन अवधारणाओं और प्रौद्योगिकी समाधानों की पहचान करने के लिए एक अनूठी राष्ट्रीय पहल है। यह बड़े गर्व की बात है कि मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (MRIIRS) को 8-10 दिसंबर, 2021 तक मंथन 2021 के ग्रैंड फिनाले की मेजबानी के लिए नोडल सेंटर के रूप में चुना गया है। मंथन 2021 के उद्घाटन सत्र को प्रो. अनिल डी. सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष, एआईसीटीई; डॉ. अभय जेरे, सीआईओ, एमओई; श्री बालाजी श्रीवास्तव, डीजी, बीपी आर एंड डी; डॉ. मोहित गंभीर, इनोवेशन डायरेक्टर, एमओई और डॉ. संजय श्रीवास्तव, वीसी, एमआरआईआईआरएस ने संबोधित किया।

श्री बालाजी श्रीवास्तव ने कहा: “ये हैकथॉन क्राउडसोर्सिंग के विचारों में उपयोगी रहे हैं क्योंकि नागरिक सीधे तौर पर खुद को समाज की चुनौतियों या सरकार के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान के लिए शामिल करते हैं। उन्होंने कहा, बीपीआरएंडडी जीतने वाली टीमों को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेगा। स्टार्टअप में सफलतापूर्वक परिवर्तित होने के लिए कुछ विचारों को बीपीआरएंडडी से सीड फंड भी दिया जाएगा।

प्रो. अनिल सहस्रबुद्धे ने साझा किया कि पिछले कुछ हैकथॉन में चुने गए विचारों को लागू किया जा रहा है। देशभर के शिक्षा संस्थानों से 115 चयनित टीमें और पंजीकृत स्टार्ट-अप अपनी तकनीकी विशेषज्ञता और नवीन कौशल का उपयोग करके मजबूत, सुरक्षित और प्रभावी प्रौद्योगिकी समाधान पेश करने के लिए ग्रैंड फिनाले में भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा, प्रतिभागियों से उम्मीद की जाती है कि वे हमेशा बदलती सुरक्षा संबंधी चुनौतियों के लिए नई तकनीकों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डीप लर्निंग, ऑगमेंटेड रियलिटी, मशीन लर्निंग आदि का उपयोग करते हुए 20 विभिन्न समस्या बयानों के लिए 6 विषयों के तहत डिजिटल समाधान विकसित करेंगे, जिसमें फोटो/वीडियो विश्लेषण, नकली सामग्री शामिल है। विजेता टीमों को 40 लाख रुपए तक के पुरस्कार दिए जाएंगे।

10 दिसंबर को समापन समारोह के दौरान सर्वश्रेष्ठ विचारों को विजेता घोषित किया जाएगा।

डॉ. संजय श्रीवास्तव ने मंथन 2021 के ग्रैंड फिनाले के तकनीकी सत्रों के संचालन के लिए मानव रचना को सौंपने के लिए शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल (एमआईसी) और एआईसीटीई के बीपीआरएंडडी को धन्यवाद दिया।

LEAVE A REPLY