पेटीएम पर यूपीआई के माध्यम से आसान क्रेडिट कार्ड भुगतान कैसे करें और अपने भुगतान अनुभव को सरल बनाएं

0
137

Today Express News | Ajay Varma | 07 December, 2023 _ रोजमर्रा के लेन-देन के लिए क्यूआर स्कैनर के व्यापक उपयोग ने पूरे देश में एक उल्लेखनीय डिजिटल क्रांति को जन्म दिया है। स्थानीय फल विक्रेताओं से लेकर दुकानदारों तक और दूरदराज के गांवों से लेकर महानगरीय शहरों तक पहुंचने वाले पेटीएम क्यूआर कोड की सर्वव्यापी उपस्थिति ने मोबाइल भुगतान के प्रक्षेप पथ को महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया है। पेटीएम के अग्रणी क्यूआर कोड और डायनामिक साउंडबॉक्स ने छोटे व्यापारियों को अपने ग्राहकों के लिए नवीन भुगतान समाधानों के साथ सशक्त बनाया है। इस प्रचलन ने न केवल डिजिटल लेनदेन को लोकतांत्रिक बनाया है, बल्कि इसे जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए अत्यधिक सुलभ और सुविधाजनक भी बनाया है।

हाल ही में, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों के लिए भुगतान अनुभव को बेहतर बनाने और भारत में क्रेडिट कार्ड पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए यूपीआई पर क्रेडिट कार्ड पेश किया। यूपीआई के साथ क्रेडिट कार्ड के एकीकरण से कार्ड धारकों को पर्याप्त लाभ मिलता है। यह प्रक्रिया उपयोगकर्ता के अनुकूल बनी हुई है क्योंकि व्यक्ति केवल क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान विकल्प चुन सकते हैं। यह प्रगति क्रेडिट उपयोग को अधिक सुविधाजनक बनाते हुए यूपीआई लेनदेन में लचीलेपन की एक परत जोड़ती है।

भुगतान शुरू करने से पहले, अपने क्रेडिट कार्ड को पेटीएम से लिंक करना आवश्यक है। अपने क्रेडिट कार्ड को पेटीएम पर कैसे लिंक करें, इसके चरण यहां दिए गए हैं:

1. ‘पेटीएम ऐप’ खोलें और होमपेज से ‘लिंक रुपे कार्ड टू यूपीआई’ पर क्लिक करें।
2. अपने कार्ड को लिंक करने के लिए विकल्पों की सूची से अपना क्रेडिट कार्ड बैंक चुनें
3. अपने कार्ड के लिए एक UPI पिन सेट करें
4. अब तुरंत भुगतान करना शुरू करें!

Paytm UPI के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान शुरू करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

1. स्टोर के क्यूआर कोड को स्कैन करें और भुगतान राशि दर्ज करें।
2. भुगतान पृष्ठ पर अपना लिंक किया हुआ क्रेडिट कार्ड चुनें
3. अपना यूपीआई पिन दर्ज करें और लेनदेन को सुरक्षित रूप से पूरा करें

इस तरह कोई भी हमेशा की तरह अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से तेज़ और सुरक्षित यूपीआई भुगतान कर सकता है।

इसके अलावा, पेटीएम पर अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से एक सहज ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव के लिए, इन चरणों का पालन करें:

● चेकआउट पेज पर अपनी यूपीआई आईडी दर्ज करें या भुगतान विधि के रूप में पेटीएम यूपीआई का विकल्प चुनें।
● पेटीएम ऐप खोलें और भुगतान पृष्ठ पर अपना लिंक किया हुआ क्रेडिट कार्ड चुनें
● अपना सेट UPI पिन दर्ज करके लेनदेन पूरा करें। परेशानी मुक्त भुगतान का आनंद लें।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जून 2022 में RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI प्लेटफॉर्म से जोड़ने की अनुमति दे दी है। इसलिए ऐसे भुगतान शुरू करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करना होगा।

अब तक जिन बैंकों ने RuPay को लिंक करना सक्षम किया है उनमें SBI बैंक, एचडीएफसी बैंक, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यस बैंक, यूनियन बैंक शामिल हैं। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, केनरा बैंक, फेडरल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन बैंक, सीएसबी बैंक।

LEAVE A REPLY