सड़क यात्रा का शानदार अनुभव पाने के लिए पेटीएम फास्‍टैग अपनाएं

0
301

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा । भारत का घरेलू पेटीएम पेमेन्ट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल), फास्‍टैग्‍स का देश का सबसे बड़ा जारीकर्ता है। बैंक ने अब तक 1.24 करोड़ से अधिक फास्‍टैग्‍स जारी किए हैं, जो देश में जारी किए गए कुल फास्‍टैग्‍स का लगभग 30% है।

पेटीएम फास्‍टैग्‍स ने इस अपार लोकप्रियता को देखा है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को सीधे पेटीएम वॉलेट से भुगतान करने की सहूलियत देता है। उपयोगकर्ताओं को अपने फास्‍टैग्‍स को रिचार्ज करने के लिए कोई अलग खाता बनाने या वॉलेट डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होती है ।

इसके अलावा, यह न्यूनतम कागजी कार्रवाई, तत्काल एक्टिवेशन और बेजोड़ ग्राहक सेवा सहायता के साथ मिलता है तथा इसे अपनाना बहुत आसान है। जारी करने की प्रक्रिया तेज, आसान और सुविधाजनक है तथा इसके लिए अलग से लॉगिन क्रेडेंशियल की आवश्यकता नहीं है। पेटीएम ऐप पर सभी फास्‍टैग लेन-देन की निगरानी की जा सकती है।

पेश है, मिनटों में पेटीएम फास्‍टैग प्राप्त करने का तरीका:
ऐप के जरिए :
चरण 1 : पेटीएम ऐप में लॉग इन करें
चरण 2 : मुख्य मेनू में फास्‍टैग आइकन पर टैप करें या “मोर” बटन पर क्लिक करें और शीर्ष पर खोज बार में “फास्‍टैग ” खोजें।
चरण 3: फास्‍टैग आइकन पर टैप करने के बाद , ‘ कार/जीप/वैन के लिए फास्‍टैग खरीदें’ विकल्प चुनें।
चरण 4 : ‘वाहन पंजीकरण संख्या’ दर्ज करें और पंजीकरण प्रमाणपत्र की फोटो अपलोड करें
चरण 5 : डिलीवरी पता दर्ज करें और ‘बाय’ पर टैप करें
चरण 6 : भुगतान का तरीका चुनें
चरण 7: ऑर्डर कन्‍फर्म करें

वाहन मालिकों की सुविधा के लिए, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने टोल प्लाजा के पास कियोस्क भी लगाए हैं। जहां से वाहन मालिक प्री-एक्टिवेटेड पीपीबीएल फास्‍टैग्स तुरंत खरीद सकते हैं । जब भी आप फास्‍टैग इनेबल्‍ड टोल प्लाजा से गुजरते हैं, तो लागू टोल शुल्क आपके पेटीएम वॉलेट से अपने आप कट जाएगा।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के विषय में:
मोबाइल लेनदेन के मामले में पेटीएम पेमेंट्स बैंक का दायरा भारत में सबसे बड़ा है। बैंक भारतीयों को अपने मोबाइल-ऑन्‍ली बचत खातों, चालू खातों, साझेदार बैंकों के साथ सावधि जमा और वॉलेट, यूपीआई, फास्‍टैग जैसे भुगतान साधनों के साथ श्रेणी में सर्वोत्‍तम डिजिटल भुगतान और बैंकिंग अनुभव प्रदान करता है। दिसंबर, 2021 तक लाभार्थी और रेमिटर बैंकों के बीच सबसे कम टेक्निकल डिक्लाइन रेट के साथ बैंक सबसे बड़ा यूपीआई लाभार्थी बैंक है। यह भारत में फास्‍टैग्स का सबसे बड़ा अधिग्रहणकर्ता और जारीकर्ता भी है।

अधिक जानने के लिए कृपया देखें: https://www.paytmbank.com/

LEAVE A REPLY