हजारों परिवारों की रोजी रोटी का जरिया बनेगी आईटीआई – राजेश नागर

0
844
फोटो- तिगांव में प्रदेश की पहली मॉडर्न आईटीआई का हवन कर शुभारंभ करते विधायक राजेश नागर व अन्य।

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । फरीदाबाद।  विधायक राजेश नागर ने आज तिगांव में प्रदेश की पहली मॉडर्न डिजिटल आईटीआई का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर नागर ने कहा कि यह आईटीआई आने वाले समय में हजारों परिवारों की रोजी रोटी का साधन बनेगी और यहां पर प्रशिक्षण लेने वाले युवा भविष्य के भारत निर्माण में अपना परिश्रम एवं मेधा का उपयोग करेंगे।  विधायक राजेश नागर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं शिक्षा मंत्री कंवरपाल के सहयोग से तिगांव को आज यह सम्मान प्राप्त हुआ है।

प्रदेश की सरकार मॉडर्न डिजिटल आईटीआई की स्थापना कर युवाओं को कौशल से जोडऩे का अभियान चला रही है। इस कड़ी में पहली आईटीआई की स्थापना का श्रैय तिगांव को दिया गया है। इसके लिए हम अपने मुखिया के ऋणी रहेंगे। इस आईटीआई का उद्घाटन पिछले साल मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया था।

इस अवसर पर नागर ने कहा कि इस आईटीआई में दर्जनों कोर्स में हजारों बच्चों को प्रवेश मिलेगा। वह तकनीकी कौशल सीखकर नौकरी एवं स्वरोजगार के लिए अपना उद्यम लगाएंगे। फिलहाल यहां इलैक्ट्रिशियन, कंप्यूटर, इलैक्ट्रॉनिक, फिटर, मशीनिस्ट के कोर्स के लिए इसी महीने में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी। जो आने वाले समय में कोर्स की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।  विधायक राजेश नागर ने कहा कि यह डिजिटल आईटीआई इस क्षेत्र में एक क्रांति की मिसाल होगी। इससे स्थानीय रोजगार भी सृजित होंगे।

इस आईटीआअई के बन जाने से अब हमारे बच्चों को दूर दूर जाकर कौशल विकास सीखने की आवश्यकता नहीं होगी। इस प्रकार उन्हें अपने घर में ही आधुनिक प्रशिक्षण प्राप्त हो सकेगा। नागर ने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री मनोहर लाल शिक्षा और कौशल विकास पर बहुत ध्यान दे रहे हैं। इसी के अंतर्गत तिगांव के डिग्री कॉलेज में कोर्स और सीटों में बढोतरी, कई स्कूलों को अपग्रेड करने, मॉडल संस्कृति स्कूल दिए गए हैं।

जिससे तिगांव शिक्षा के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। इससे पहले उन्होंने यहां मौजिज व्यक्तियों के संग हवन किया और भगवान से कुशलता की प्रार्थना की।  इस मौके पर तिगांव से सरपंच विक्रम प्रताप नागर, तिगांव अधाना पट्टी सरपंच वेद प्रकाश अधाना, बीडीसी मेंबर पवन, जग्गी, सुखवीर, हरिचंद नागर, अमन नागर, तिगांव मंडल अध्यक्ष गिर्राज त्यागी, राजेश तंवर, राजेंद्र, कर्मवीर बोहरा, कृष्ण हांडा, सम्मी, योगेश मेंबर, वीरपाल जेलदार, विनोद भड़ाना, कमल नागर, आईटीआई प्रिंसिपल भगत सिंह, पीडब्ल्यूडी जेई वीरेंद्र सिंह, एसडीओ इलेक्टिकल राकेश शर्मा आदि अनेक प्रमुख व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY