मानव रचना ने धूमधाम से मनाया ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’

0
455
Manav Rachna celebrated 'Nectar Festival of Freedom' with pomp

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ / रिपोर्ट अजय वर्मा / फरीदाबाद, 15 अगस्त, 2022 – आज़ादी का अमृत महोत्सव के चल रहे समारोह के हिस्से के रूप में भारत का 75 वां स्वतंत्रता दिवस मानव रचना में गरिमापूर्ण उत्सव में मनाया गया।

  • डॉ. प्रशांत भल्ला और डॉ. संजय श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया

  • वृक्षारोपण अभियान के साथ ‘वन वीक फॉर नेशन’ पहल शुरू

  • मानव रचना में आयोजित सप्ताह भर चलने वाले समारोह में पूरे MR परिवार ने भाग लिया

डॉ. प्रशांत भल्ला – अध्यक्ष, मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीटूशन्स ने आज मानव रचना परिसर में विशिष्ट अतिथि बीरेन डांग – तारे ज़मीन पर विजेता; डॉ. संजय श्रीवास्तव – एमडी, MREI और वाइस चांसलर, MRIIRS; प्रो. (डॉ.) डी एस सेंगर – प्रो-वाइस चांसलर, एमआरयू; लेफ्टिनेंट जनरल आर के आनंद – महानिदेशक, एमआरआईआईआरएस; श्रीमती संयोगिता शर्मा – निदेशक, MRIS; श्री सरकार तलवार- निदेशक खेल, MREI; प्रो. (डॉ.) नरेश ग्रोवर – प्रो-वाइस चांसलर, एमआरआईआईआरएस; प्रो. (डॉ.) प्रदीप कुमार – प्रो-वाइस चांसलर, एमआरआईआईआरएस; अन्य गणमान्य व्यक्तियों, शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

मानव रचना के छात्रों और पूर्व छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में शानदार नृत्य और गायन की प्रस्तुति देकर भाग लिया।

डॉ. प्रशांत भल्ला ने श्रोताओं को संबोधित करते हुए कहा, “हमारे संस्थापक दूरदर्शी डॉ. ओ पी भल्ला जी ने मानव रचना को ऐसे शैक्षणिक संस्थानों में बदलने की कल्पना की थी जो राष्ट्र निर्माता बनाते हैं जो न केवल भारत में संस्थान को गौरवान्वित करते हैं बल्कि पूरे भारत का झंडा भर में फहराते हैं। । हम अपने पूर्व छात्रों को भारत और विदेश में इतना अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखकर चकित हैं और जैसे ही हम अपने अस्तित्व के 25 साल पूरे कर रहे हैं, हम स्वतंत्र भारत के 75 साल का जश्न मनाने के लिए उत्साहित हैं जहां शिक्षा की स्वतंत्रता को महत्व दिया जाता है।

डॉ. संजय श्रीवास्तव ने उद्धृत किया, “हम भारत का 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं, और एजुकेशनल इंस्टीटूशन्स 25 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। मानव रचना में शिक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है जहां हम ‘जय विज्ञान’ पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अपने युवाओं को राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित करने के लिए हम सबसे आगे रहे हैं और हमारे प्रयास समय के साथ साकार हुए हैं। मैं वास्तव में उस प्रगति से रोमांचित हूं जो हम प्रत्येक दिन एक नाटो के रूप में कर रहे हैं।

एक प्रगतिशील स्वतंत्र भारत के 75 गौरवशाली वर्षों का जश्न मनाने के लिए, मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, एमआरआईआईआरएस और एमआरयू में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए संस्थाओं में विशेष रैली का आयोजन किया गया। सभी 8 मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों के छात्रों ने तिरंगा के साथ सेल्फी के साथ विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से स्वतंत्रता दिवस मनाया।

आज सुबह सभी मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों में भी प्रधानाचार्यों, शिक्षकों, कार्यकारी निदेशकों और छात्रों की उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।  स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर फरीदाबाद में मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों के साथ मानव रचना परिसर को सुंदर तिरंगे की रोशनी में सजाया गया।  पर्यावरण संरक्षण गतिविधी की राष्ट्रव्यापी पहल ‘वन वीक फॉर नेशन’ की शुरुआत आज संस्थान में पौधरोपण अभियान के साथ हुई और ‘एक स्वस्थ पर्यावरण भारत – एक स्वच्छ, स्वस्थ और समृद्ध भारत’ के इरादे से प्रकृति को ‘पर्यावरण प्रहरी’ के रूप में संरक्षित करने का संकल्प लिया गया।

LEAVE A REPLY