मानव रचना को राष्ट्रीय रोजगार पुरस्कार 2023 का सम्मान मिला

0
488
Manav Rachna got the honor of National Employment Award 2023

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा की रिपोर्ट / फरीदाबाद / मानव रचना यूनिवर्सिटी (MRU) और मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (MRIIRS) को अग्रणी ग्लोबल जॉब स्किल्स क्रेडेंशियल एजेंसी एस्पायरिंग माइंड्स- एसएचएल द्वारा राष्ट्रीय रोजगार पुरस्कार 2023 प्रदान किया गया है। MRU और MRIIRS दोनों भारत के शीर्ष 10% तकनीकी संस्थानों में से हैं, जो भारत के सबसे बड़े रोजगार परीक्षा- AMCAT (एएमसीएटी) में अपने छात्रों के अंकों के आधार पर आगे बढ़ते हैं। मानव रचना के बी.टेक और एमसीए के छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया और अपने संस्थान को गौरवान्वित करते हुए शानदार प्रदर्शन किया।

पुरस्कार एक मानकीकृत AMCAT परीक्षा में अंतिम वर्ष के छात्रों के वास्तविक प्रदर्शन पर आधारित है। AMCAT एक कंप्यूटर अनुकूली परीक्षण है जो संचार कौशल, तार्किक तर्क, मात्रात्मक कौशल और नौकरी-विशिष्ट डोमेन कौशल जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नौकरी के आवेदकों का परीक्षण करता है, इस प्रकार भर्तीकर्ताओं को उम्मीदवारों की उपयुक्तता की पहचान करने में मदद करता है। एक्सेंचर, स्नैपडील, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, आईटीसी, आदि सहित 700 से अधिक कॉरपोरेट्स द्वारा इस परीक्षण तंत्र को मान्यता दी गई है।

डॉ हनु भारद्वाज, निदेशक, करियर डेवलपमेंट सेंटर (सीडीसी), मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) ने पुरस्कार प्राप्त किया।

डॉ. प्रदीप कुमार, पीवीसी, एमआरआईआईआरएस: “यह पुरस्कार मानव रचना की उत्कृष्ट अकादमिक डिलीवरी और करियर डेवलपमेंट सेंटर द्वारा आयोजित नियमित व्यक्तित्व विकास और कौशल विकास प्रशिक्षण का प्रमाण है। छात्रों को विभिन्न सत्रों और उद्योग के विशेषज्ञों के साथ बातचीत के माध्यम से नए युग की कैरियर आवश्यकताओं से अवगत कराया जाता है, जिसमें वे प्रासंगिक रोजगार योग्य कौशल प्राप्त करते हैं और इंडस्ट्री के लिए तैयार होते हैं।”

कैरियर डेवलपमेंट सेंटर की निदेशक डॉ. हनु भारद्वाज ने कहा, “यह पुरस्कार उद्योग के लिए छात्रों को तैयार करने और उन्हें वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों में लाने के लिए कड़ी मेहनत और प्रयासों के प्रमाण के रूप में आता है।”

LEAVE A REPLY