माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा) को बोस्टन ग्लोबल फोरम (बीजीएफ) और माइकल डुकाकिस इंस्टीट्यूट फॉर लीडरशिप एंड इनोवेशन (एमडीआई) से 2023 वर्ल्ड लीडर फॉर पीस एंड सिक्योरिटी अवार्ड से नवाज़ा गया

0
211

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा । फरीदाबाद। माता अमृतानंदमयी देवी, जिन्हें अम्मा के नाम से भी जाना जाता है, को बोस्टन ग्लोबल फोरम (बीजीएफ) और माइकल डुकाकिस इंस्टीट्यूट फॉर लीडरशिप एंड इनोवेशन (एमडीआई) द्वारा 2023 वर्ल्ड लीडर फॉर पीस एंड सिक्योरिटी अवार्ड से सम्मानित किया गया है। अम्मा को यह पुरस्कार वैश्विक शांति, आध्यात्मिकता और करुणा में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है।

बीजीएफ और एमडीआई के अनुसार, अम्मा की गहन आध्यात्मिकता, मूल मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता और प्रभावशाली वैश्विक नेतृत्व ने उन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान दिलाया है। पारंपरिक ज्ञान और आध्यात्मिक सिद्धांतों के प्रति उनका समर्पण वैश्विक एकता और करुणा के आदर्शों से पूरी तरह मेल खाता है। भारत में 2023 जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान जी20 नागरिक समाज के नेताओं वाले सिविल 20 एंगेजमेंट ग्रुप के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हुए, अम्मा ने जी20 के आदर्श वाक्य, ‘आप प्रकाश हैं’ को मूर्त रूप दिया। वैश्विक एकता, करुणा, कल्याण और अधिक न्यायपूर्ण एवं टिकाऊ पृथ्वी को बढ़ावा देने की दिशा में उनके दैनिक प्रयास अभूतपूर्व हैं। अम्मा की निस्वार्थता और न्याय तथा स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता एक अधिक प्रबुद्ध और दयालु दुनिया को आकार देने में मदद कर रही है।

मैसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर और बोस्टन ग्लोबल फोरम के अध्यक्ष माइकल डुकाकिस ने अपनी प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा, “अम्मा को शांति और सुरक्षा के लिए विश्व नेता के रूप में मान्यता देकर हम बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। प्रेम, करुणा और वैश्विक एकता को बढ़ावा देने के उनके अथक प्रयास वास्तव में अनुकरणीय हैं। अम्मा की विरासत एक अधिक सामंजस्यपूर्ण दुनिया की ओर हमारी सामूहिक यात्रा को प्रेरित करती रहेगी, जो एआईडब्ल्यूएस पहल के साथ पूरी तरह से मेल खाती है।”

अम्मा को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किए जाने की घोषणा 31 जुलाई को जयपुर, भारत में सी20 शिखर सम्मेलन में की गई थी। अम्मा को सम्मानित करने के लिए दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है- पहला 3 अक्टूबर को भारत में उनके 70वें जन्मदिन का जश्न और दूसरा 2 नवंबर को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के ईस्ट लोएब हाउस में एक विशेष सम्मेलन, जिसके दौरान अम्मा एक अद्वितीय वैश्विक ज्ञान प्रवचन देंगी। इसके अतिरिक्त, बीजीएफ 3 अक्टूबर को एक वैश्विक मनोरंजन संगोष्ठी में अम्मा को श्रद्धांजलि का आयोजन करेगा।

अम्मा वर्ल्ड लीडर फॉर पीस एंड सिक्योरिटी अवार्ड के पिछले प्राप्तकर्ताओं की प्रतिष्ठित सूची में शामिल हो गईं, जिनमें जापान के प्रधान मंत्री शिंजो आबे, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन जैसी अन्य उल्लेखनीय हस्तियां शामिल हैं।

LEAVE A REPLY