नेक्‍स्‍ट एज्‍युकेशन थी हरियाणा प्रोग्रेसिव स्‍कूल्‍स कॉन्‍फ्रेंस (एचपीएससी) 2023 की टेक्‍नोलॉजी पार्टनर और प्रायोजक

0
281

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । नई दिल्‍ली, 30 जनवरी, 2023: शिक्षा समाधान प्रदान करने वाली भारत की प्रमुख कंपनी नेक्‍स्‍ट एज्‍युकेशन ने टेक्‍नोलॉजी पार्टनर के तौर पर हरियाणा प्रोग्रेसिव स्‍कूल्‍स कॉन्‍फ्रेंस (एचपीएससी) को प्रायोजित किया, जिसका आयोजन टाइम्‍स ऑफ इंडिया (टीओआई) के साथ भागीदारी में हुआ था। हरियाणा प्रोग्रेसिव स्‍कूल्‍स कॉन्‍फ्रेंस (एचपीएससी) का गठन 1989 में हुआ था जोकि सीबीएसई और आईसीएसई से संबंद्ध स्‍कूलों का एक सहयोग है, और इसने अपने सदस्‍य स्‍कूलों में विद्यार्थियों के बीच प्रतिस्‍पर्द्धी उत्‍साह को विकसित करने के लिये कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया है।

इस कॉन्‍फ्रेंस का मुख्‍य उद्देश्‍य परवाह और साझा करने (केयर एंड शेयर) के मूलभूत सिद्धांत पर मिलकर आगे बढ़ना और अच्‍छी गुणवत्‍ता की शिक्षा देना है। एचपीएससी ने अपनी सदस्‍यता का पूरे हरियाणा में विस्‍तार किया है।

इस कॉन्‍फ्रेंस में मुख्‍य सम्‍बोधन सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी और भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय में अतिरिक्‍त सचिव वि‍नीत जोशी ने दिया। इस आयोजन में 500 से ज्‍यादा लोगों की मौजूदगी देखने को मिली।

इस कॉन्‍फ्रेंस ने नीति-निर्माताओं, शिक्षाविदों, विशेषज्ञों और समकक्षों को सुनने और उनके साथ बात करने का मौका दिया, ताकि राज्‍य सरकार के दृष्टिकोण पर महत्‍वपूर्ण जानकारियाँ मिल सकें और पता चल सके कि राज्‍य और देश के शिक्षा क्षेत्र में क्‍या-क्‍या हो रहा है। इसने एक ऐसे मंच का काम किया जहां शिक्षा प्रणाली में सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यवहारों को एक्‍सपोजर मिले और इसने नेटवर्क बढ़ाने एवं नए सहयोग विकसित करने में भी अहम भूमिका निभाई।

नेक्‍स्‍ट एज्‍युकेशन इंडिया प्रा. लि. के सह-संस्‍थापक एवं सीईओ ब्‍यास देव राल्‍हान ने कहा, “हरियाणा प्रोग्रेसिव स्‍कूल्‍स कॉन्‍फ्रेंस (एचपीएससी) जैसे आयोजन हमें देश में स्‍मार्ट एज्‍युकेशन के महत्‍व पर जोर देने का मौका देते हैं। इस आयोजन ने शिक्षा का एआई पर आधारित परितंत्र बनाने के हमारे लक्ष्‍य का संदेश देने के लिये एक उचित मंच का काम किया है, ताकि कौशल-आधारित कोर्सेस और प्रोग्राम्‍स की मांग पूरी हो सके।”

LEAVE A REPLY