दीवाली पर संवत 2079 के लिए टेक्निकल पिक्स

0
352
Angel one logo 2021

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । 31 अक्‍टूबर, 2022: पिछला दो वर्ष वैश्विक बाजार के लिए शानदार रहे, लेकिन यह साल वैश्विक मोर्चे पर अप्रिय घटनाओं के कारण चुनौतीपूर्ण रहा है। रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ शुरू हुए घटनाक्रम ने जिंसों (कमोडिटीज) की कीमतों और आपूर्ति श्रृंखला को प्रभावित किया, जिसकी वजह से महंगाई में काफी बढ़ोतरी हुई। पिछले दस महीनों में बाजारों में काफी झटके आए हैं और भारतीय बाजार इससे अछूते नहीं रहे हैं। हालांकि निश्चित मैक्रो फैक्टर्स की वजह से भारत अन्य देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है।

बाजार में उतार-चढ़ाव को टाला नहीं जा सकता है क्योंकि रूस-यूक्रेन युद्ध के तेज होने के साथ यूरोप से बुरी खबरें आ रही हैं। हालांकि, निराशा के इस माहौल में भी, भारत संरचनात्मक रूप से सकारात्मक है और दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता बाजार है। हम घरेलू इक्विटी के लचीले बने रहने की उम्मीद कर रहे हैं। इसी परिदृश्य के साथ, तकनीकी संकेतकों के आधार पर हमारे दिवाली विशेष शेयरों का जिक्र यहां किया गया है। ये शेयर मजबूत हैं और भविष्य में आकर्षक रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं।

एसचीएल टेक

कैलेंडर वर्ष 2022 में आईटी क्षेत्र को झटका लगा है। इसके बीच, एचसीएल टेक के शेयरों में रिकॉर्ड ऊंचाई से 25% से अधिक की गिरावट आई है और यह पिछले कई सालों के सपोर्ट स्तर 880-890 से रिकवरी कर रहा है, जो मासिक चार्ट में 50% रिट्रेसमेंट (वापस रिकवरी) से मेल खाता है।

अक्टूबर सीरीज आईटी क्षेत्र के लिए राहत भरा रही है, और आज की तारीख तक इस शेयर में 8% से अधिक की रिकवरी आई है, जो आने वाले दिनों में रैली की तरफ संकेत दे रहा है। हालिया मजबूती को मजबूत वॉल्यूम से सपोर्ट मिला है और यह 89 ईएमए डेली को पार करने में सफल रहा है।

अल्‍पकालिक अवधि से मध्‍यम अवधि के ट्रेडर्स को अगले कुछ महीनों के लिए 1210 रुपये के संभावित लक्ष्य के साथ इस शेयर को देखना चाहिए। इसके लिए 880 रुपये के स्टॉप लॉस को ध्यान में रखना जरूरी है।

आईडीएफसी लिमिटेड
व्यापक बाजार में हालिया उथल-पुथल के बावजूद, आईडीएफसी लिमिटेड ने ‘हायर टॉप हायर बॉटम’ फॉर्मेशन में लगातार आगे बढ़ते हुए उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। स्टॉक की कीमतों ने जून के 42 के स्तर के निचले स्तर से लगभग 2 गुना रिटर्न दिया है।

इस तरह के एक मजबूत कदम के साथ, कीमतें 14 वर्षों से अधिक समय तक देखे गए दीर्घकालिक कंसॉलिडेशन से ऊपर उठ गई हैं। समग्र प्रवृत्ति मजबूत और तेज बनी हुई है, हालांकि, अंतर्निहित ताकत दिखाने वाले हालिया मजबूत कदमों को देखते हुए, हम अभी भी एक मामूली गिरावट पर स्टॉक में प्रवेश करने की सलाह देंगे।

शॉर्ट टर्म ट्रेडर्स इस शेयर को 73 रुपये की गिरावट पर 94 रुपये के टार्गेट के लिए जमा कर सकते हैं। स्‍टॉप लॉस 63.85 रुपये पर रखा जा सकता है।

सीयूबी

निफ्टी में हालिया तेजी में बैंकिंग इंडेक्स का बड़ा योगदान रहा है। सीयूबी मजबूत उम्मीदवारों में से एक रहा है और मार्च 2022 में 109 रुपये के निचले स्तर पर जाने के बाद से इसमें 75% से अधिक की तेजी आई है। इस काउंटर ने लगभग 190 रुपये की मजबूत बाधा को पार कर लिया है और अब यह 200 रुपये के मानसिक स्तर को तोडते हुए रैली के लिए पूरी तरह से तैयार है। दैनिक चार्ट पर 89 ईएमए अब एक डिमांड क्षेत्र के रूप में कार्य करना चाहिए, और कोई भी गिरावट इसे और खरीदने का एक अवसर होगा।

शॉर्ट टर्म ट्रेडर्स को अगले कुछ महीनों के लिए 232 रुपये के संभावित ऊपरी टार्गेट को ध्यान में रखते हुए इसमें जगह बनानी चाहिए। इस शेयर के लिए करीब 169 रुपये पर स्टॉप लॉस रखा जा सकता है।

गॉडफ्रे फिलिप्स
छह साल से अधिक समय तक यह शेयर 650-1375 रुपये के बीच घूमता रहा है। एक लंबे इंतजार के बाद, कीमतें कई-महीने के ब्रेकआउट के लिए तैयार है। मूवमेंट को मापने वाला मानक यानी आरएसआई करीब 50 के स्तर पर बेस बनाने के बाद ऊपर की ओर बढ़ रहा है, जो नजदीकी अवधि में मजबूत गति का संकेत दे रहा है। लंबे एकुमुलेशन फेज के बाद हमें लगता है कि स्टॉक की कीमतों में तेजी आएगी और हम इस काउंटर में मजबूत कदम देख सकते हैं।

शॉर्ट टर्म ट्रेर्स को 1790 रुपये के टार्गेट के साथ इस शेयर को मौजूदा स्तर पर और 1360 रुपये पर गिरावट की स्थिति में खरीदने की सलाह दी जाती है। इस शेयर के लिए 1195 रुपये पर स्टॉप लॉस लगाने की सिफारिश की जाती है।

महिंद्रा सीआईई
स्टॉक की कीमतें 290-295 के मुख्य रेसिस्टेंस को तोड़ने में सफल रही है, जो महिंद्रा सीआईई के लिए लॉन्ग टर्म एकुमुलेशन ब्रेकआउट की पुष्टि करता है। उक्त स्तरों ने पिछले कुछ वर्षों में कई बार कड़े रेसिस्टेंट के रूप में काम किया है, और ब्रेकआउट की ओर ले जाने वाले हालिया अप मूव को वॉल्यूम में अच्छी वृद्धि के साथ देखा जाता है जो बुल्स के लिए अच्छा संकेत है।

अगर हम शुरुआत से ही मूल्य संरचना पर विचार करते हैं, तो बुलट पैटर्न नजर आते हैं। प्राइस पैटर्न एनालिसिस के साथ इस शेयर के मजबूत बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जाती हैं।

शॉर्ट-टर्म ट्रेडर्स 375 रुपये के टार्गेट के साथ 305-295 रुपये की रेंज में गिरावट पर इसे खरीद सकते हैं। इस शेयर के लिए 267 रुपये पर स्टॉप लॉस को रखा जा सकता है।

श्री समीत चव्हाण, मुख्य विश्लेषक-तकनीकी और डेरिवेटिव, एंजेल वन लिमिटेड

LEAVE A REPLY