सूरजकुंड में चल रहे 35 वें अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले का हुआ समापन

0
419
The ongoing 35th International Crafts Fair concludes in Surajkund

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । सूरजकुंड, 04 अप्रैल। सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेडी और हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवरपाल ने कला एवं सांस्कृति के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए 26 कलाकारों को विभिन्न श्रेणी के पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने पेंटिंग के क्षेत्र में उज्बेकिस्तान के शोवकत को परपंरागत पुरस्कार से नवाजा, वहीं गुजरात के हैदर अली को टाई एडं डाई में कलारत्न पुरस्कार से सम्मानित किया। मुख्य अतिथि ने कई राज्यों के आठ-आठ कलाकारों को कलामणि, कलानिधि और कलाश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया।

इस दौरान बडख़ल की विधायक सीमा त्रिखा, तिगांव के विधायक राजेश नागर ने भी कलाकारों को हौसला बढ़ाया। मुख्य अतिथि एवं केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेडी और हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवरपाल ने कलाश्री अवार्ड भी कलाकारों को प्रदान किए। उन्होंने कर्नाटक से लक्ष्मी को वुड लैकर वेयर, उत्तरप्रदेश के खलील अहमद को कारपेट, उडीसा से पंकज कुमार साहु को सिल्वर फिलिग्री, पश्चिमी बंगाल से पालतु बैश्या को गन्ना और बांस क्षेत्र में, जम्मू कश्मीर राज्य से निधि शर्मा को किश्तवार,तेलांगना से पी. वेणु. गोपाल को गढवाल साड़ी, उतरप्रदेश से सलमान अहमद को लकडी की कलाकृति और उडीसा से बिरंची नारायण बेहरा को पत्तियों की कलाकृति में कलाश्री पुरस्कार से सम्मान दिया।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री और हरियाणा के पर्यटन मंत्री ने इसी प्रकार आठ कलाकारों को कलानिधि अवार्ड से भी पुरस्कृत किया गया। उन्होंने उत्तरप्रदेश के मोहम्मद सलीम को जरी गुडस के क्षेत्र मे,मध्यप्रदेश के शोयब खान को चंदेरी,जम्मु कश्मीर के संचिता प्रधान को वाईल्ड ग्रास वर्क के क्षेत्र में,पश्चिमी बंगाल के मिठू रानी जाना को मैसलैंड मैड, हरियाणा के अमर सिंह को जूट क्राफ्ट में, के्रजिस्तान के इजाकोवा न्यूरिया को कारपेट, कर्नाटक के जी. नरेंद्रा को जरी एंड जरी गुडस तथा हिमाचल प्रदेश के मुकेश कुमार राणा को मिसलेनियस में कलानिधि पुरस्कार दिया गया।

उन्होंने उडीसा के तबरेज खान को चांदी रेसा, उतरप्रदेश के नसीम अहमद और मोहम्मद कलीम को जरी उत्पाद, उडीसा के गणेश साहु को पताचित्र में, तमिलनाडु के वी. पनीर सालवाम को तंजोर पेंटिंग, उडीसा के बिरंची नारायण बहरा को पत्ते पर छपाई, अफगानिस्तान के तिमोरजाडा को कारपेट तथा जम्मू एडं कश्मीर के बसीर अहमद को बेहतरीन शाल बनाने कलामणि अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उन्होंने चरणपति राव, मोहन लाल कुमार, डा. ज्योति स्वरूप शर्मा और लाजवंती को अपने-अपने क्षेत्रों में सराहनीय योगदान के लिए पुरस्कृत किया। इस अवसर पर उज्बेकिस्तान के राजदूत दिलशोद, पर्यटन विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव एवं मेला प्राधिकरण के वाईस चैयरमैन एमडी सिन्हा, उपायुक्त जितेंद्र यादव, पर्यटन निगम के एम.डी. डा. नीरज कुमार, डीसीपी मेला नितिश अग्रवाल सहित अनेक अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY