वजीरएक्स ने ट्रेडिंग वॉल्यूम में 1735% की जबरदस्त वृद्धि के साथ किया 2021 का समापन

0
370

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा । भारत, 20 दिसंबर, 2021: भारत के सबसे बड़े और सबसे भरोसेमंद क्रिप्टो एक्सचेंज, वजीर एक्स ने वर्ष 2021 में 43 बिलियन डॉलर से अधिक का रिकॉर्ड ट्रेडिंग वॉल्यूम दर्ज किया है, जो 2020 के मुकाबले 1735% की जबरदस्त वृद्धि है। इसके साथ ही वजीरएक्स के यूजर्स साइनअप में जबरदस्त उछाल आया है और यह 10 मिलियन के यूजर बेस को पार कर चुका है।
अपने यूजर्स के बीच बढ़ती दिलचस्पी को मापने के लिए, वजीरएक्स ने एक यूजर्स सर्वेक्षण किया और साथ ही अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद डेटा पैटर्न का भी विश्लेषण किया। इसी के आधार पर बाजार की अग्रणी वजीरएक्स ने अपनी रिपोर्ट हाईलाइट्स एंड ऑब्जर्वेशंस फ्रॉम 2021: द ईयर ऑफ क्रिप्टो” में 2022 से उम्मीदें और आकर्षक जानकारी को साझा किया है:

● सर्वे में शामिल 51% ने माना कि उन्होंने मित्रों और परिवारिक सदस्यों से मिली सिफारिशों के आधार पर क्रिप्टो में निवेश की शुरुआत की
● बिटकॉइन (बीटीसी), टीथर (यूएसडीटी), शीबा इनु (एसएचआईबी), डॉजकॉइन (डीओजीई), वजीरएक्स टोकन (डब्ल्यूआरएक्स), और मैटिक (मैटिक) उन क्रिप्टो में शामिल रहे, जिनमें सबसे ज्यादा ट्रेडिंग हुई।
● सर्वे में शामिल 44% ने माना कि क्रिप्टो में उनका निवेश उनके कुल निवेश पोर्टफोलियो का 10% तक है।
● महिलाओं ने बिटकॉइन में, जबकि पुरुषों ने शीबा इनु में अधिक ट्रेडिंग की।
● सर्वे में शामिल 54% ने बताया कि वे क्रिप्टो स्पेस में करियर बनाने में रुचि लेंगे, जिसमें उद्यमिता, वित्त और व्यवसाय विकास समेत शीर्ष कॅरियर विकल्प शामिल हैं।
● 82% वजीरएक्स यूजर्स ने अपने क्रिप्टो निवेश पर मुनाफा कमाया है (30 नवंबर, 2021 तक)।

अधिक जानकारी के साथ पूरी रिपोर्ट यहां देखें।

दिलचस्प बात यह है कि क्रिप्टो में ट्रेडिंग और निवेश में जनसांख्यिकीय बदलाव देखा गया है, जिसमें वजीरएक्स के 66% यूजर्स 35 साल से कम उम्र के हैं। नए महिला यूजर्स की संख्या में 1009% की बढ़ोतरी हुई है, जबकि पुरुष साइन-अप में 829% की वृद्धि दर्ज की गई। उम्र और जेंडर के अलावा, क्रिप्टो में महानगरों और टियर-1 शहरों से भी रुझान देखा गया। गुवाहाटी, करनाल, बरेली जैसे छोटे शहरों से प्रतिभागियों की संख्या में भी 700% की वृद्धि हुई, जिससे ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों से बढ़ती रुचि का संकेत मिलता है।

जबरदस्त वृद्धि के साथ वर्ष का समापन करते और अगले वर्ष के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करते हुए, वजीरएक्स के सीईओ निश्चल शेट्टी ने कहा, “वजीर एक्स हमेशा भारत में सभी के लिए क्रिप्टो को सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, और ये निष्कर्ष उस दिशा में एक मजबूत संकेत हैं। यूजर्स आधार विकसित हो रहा है और क्रिप्टो को एक उभरते वैकल्पिक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में पहचान मिल रही है। क्रिप्टो के लिए एक विनियमित दृष्टिकोण की दिशा में सरकार का प्रोत्साहन भारत को क्रिप्टो में काम करने वाले अन्य विकसित देशों के साथ विश्व मानचित्र पर रखेगा। यह, क्रिप्टो में मजबूत संस्थागत भागीदारी के साथ मिलकर भारत में इस लोकप्रिय परिसंपत्ति वर्ग के भविष्य को प्रशस्त करने और हमें आत्मानिर्भर भारत बनने में मदद करेगा।”व्यापारिक अवसरों से परे जाकर, वजीरएक्स एनएफटी मार्केटप्लेस ने अब तक 2021 में 962 से अधिक क्रिएटर्स को 12,600 एनएफटी बनाने और उनमें से 5267 से अधिक 262,896 डब्ल्यूआरएक्स (2.4 करोड़ रुपये) की बिक्री करने में सक्षम बनाया है। शीर्ष ट्रेडिंग एनएफटी में द एमवीएमएनटी कलेक्शंस, क्रिप्टो कराडी कलेक्शंस, क्रिप्टो मॉंक्स एंड मेटावासी कलेक्शंस – अभिशेप्स, यश शिटे – सायबर मायथिक्स, मिलनाजार्ट -सायबर स्कल फोर्स कलेक्शन शामिल है।

भारत क्रिप्टो अपनाने के मामले में विकसित हो रहा है। खुदरा और संस्थागत निवेशकों की बढ़ती संख्या लोकप्रिय ऑल्टकाइंस जैसे इथेरियम, सोलाना, कार्डानो और यहां तक कि लेयर 2 समाधानों के अनुप्रयोगों में नवाचार की उम्मीद कर रही है। इसके अतिरिक्त, मेटावर्स एप्स के मुख्यधारा बनने के साथ, वजीरएक्स को डीआईएफआई, एनएफटी, गेमफाई में एप्लिकेशन के प्रवेश की उम्मीद है जहां यूजर्स अपने डेटा का मालिकाना हक रख सकते हैं और वर्चुअल अर्थव्यवस्था में कमा सकते हैं। नैस्कॉम की रिपोर्ट से भी विकास की संभावनाएं प्रतिध्वनित होती हैं, जिसमें कहा गया है कि भारत में क्रिप्टो बाजार के दोगुना तेजी से बढ़ने की उम्मीद है और इसमें 2030 तक 800,000 से अधिक नौकरियां पैदा करने की क्षमता है।

वजीर एक्स के विषय में:
वजीरएक्स एक भारत-आधारित क्रिप्टो एक्सचेंज है, जो यूजर्स को बिटकॉइन, ईथर, लिटकॉइन, और अन्‍य विभिन्न क्रिप्टो-परिसंपत्तियों को खरीदने, बेचने और व्यापार करने की अनुमति देता है। आज की तारीख में वजीर एक्स वॉल्यूम के आधार पर भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज है। वजीर एक्स के पास 10 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, जिनका कुल ट्रेडिंग वॉल्यूम जनवरी 2021 के बाद से 44.7 अरब डॉलर से अधिक है। वजीर एक्स की स्थापना निश्चल शेट्टी, सिद्धार्थ मेनन और समीर म्हात्रे ने की है। यह इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आइएएमएआइ) का एक हिस्सा है।

LEAVE A REPLY