मुहूर्त ट्रेडिंग इतना लोकप्रिय क्यों है? जानिए इस मांगलिक शेयर बाजार निवेश के विकल्पों के बारे में

0
306
Angel one logo 2021

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । 01 अप्रैल 2022: साल के त्योहारी समय में अनुभवी और नए, दोनों तरह के निवेशक दीवाली के शुभ अवसर पर मुहूर्त ट्रेडिंग की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह एक ट्रेडिंग विंडो है जो दिवाली की शाम 60 मिनट तक सक्रिय रहती है। व्यापारी लंबे समय से इस अनुष्ठान का पालन कर रहे हैं, और माना जाता है कि ‘मुहूर्त ‘ या शुभ समय के दौरान व्यापार करने से हितधारकों के लिए समृद्धि और वित्तीय वृद्धि होती है।

मुहूर्त और मुहूर्त ट्रेडिंग क्या है?
मुहूर्त एक हिंदी शब्द है जिसका अनुवाद ‘शुभ समय’ के रूप में किया जाता है। भारतीय परंपराओं के अनुसार, दीवाली पूजा के आसपास का समय पैसों के लिए सबसे अनुकूल माना जाता है। भले ही एनएसई और बीएसई जैसे एक्सचेंज हर साल मुहूर्त ट्रेडिंग का समय निर्धारित करते हैं, यह आम तौर पर दीवाली पूजा (त्योहार की शाम को आयोजित) के साथ मेल खाता है।

मुहूर्त व्यापार देश भर के व्यापारियों द्वारा 60 से अधिक वर्षों से पालन की जाने वाली एक रस्म है। व्यापारी समृद्धि हासिल करने और फलदायी निवेश करने के लिए बाजार में लेन-देन करना पसंद करते हैं। यह परंपरा केवल भारतीय बाजारों की विशिष्टता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग की लोकप्रियता के कारण
इसके कई कारण हैं। त्योहार की भावना इनमें से एक है, जिसे मुहूर्त व्यापार की लोकप्रियता का श्रेय दिया जा सकता है। भारतीय समाज में संस्कृतियों और मान्यताओं के बीच कई उप-विभाजन हैं और इनकी एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, यह आम समझ है कि दिवाली नए वित्तीय निवेश शुरू करने का सबसे अच्छा समय है। इसलिए, निवेशक और कारोबारी इस शुभ समय का उपयोग प्रतीकात्मक निवेश के लिए करते हैं और यही इसकी लोकप्रियता का प्रमुख कारण है।

मुहूर्त ट्रेडिंग
निवेशक इक्विटी, डेरिवेटिव और एसएलबी सहित सभी सेगमेंट में ट्रेड कर सकते हैं। चालू वर्ष का प्री-ओपन सत्र शाम 6:00 बजे शुरू होगा और शाम 6:08 बजे समाप्त होगा। इसके साथ ही मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र में मिलान का समय शाम 6:08 बजे से शाम 6:15 बजे तक रहेगा। कॉल ऑक्शन में ट्रेड मॉडिफिकेशन शाम 7:45 बजे खत्म होगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस दौरान किए गए सभी सौदे निपटान दायित्व वाले होंगे।

क्या करें, क्या नहीं
एक घंटे की ट्रेडिंग अवधि के दौरान निवेशकों के लिए, क्या करें और क्या न करें की कोई सख्त सूची नहीं है। आखिर पूरी कवायद का मकसद लोगों की आस्था और भावनाओं पर आधारित है। हालाँकि, अक्सर लंबी अवधि के निवेश पर ध्यान केंद्रित करने और अवधि के दौरान सांकेतिक निवेश करने की सलाह दी जाती है। चूँकि यह अवधि शुभ मानी जाती है, इसलिए यह उन नए निवेशकों के लिए एक मनोवैज्ञानिक लाभ देता है जो शेयर बाजार में अपनी यात्रा शुरू करना चाहते हैं।

ऐतिहासिक रूप से, इस अवधि में तेजी का रुझान रहता है। एक घंटे की ट्रेडिंग अवधि पूरी करने के बाद लगभग 80% मौकों पर बाजार सकारात्मक अवस्था में बंद हुआ है। इसे मुख्य रूप से बाजार की सकारात्मक भावनाओं और निवेशकों के मानस के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान किन चीजों से बचना चाहिए?
शुभ अवधि के दौरान निवेशक व्यापार और निवेश के लिए तत्पर रहते हैं, यह आवश्यक है कि संकेतों से बहुत प्रभावित न हों क्योंकि मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान रुझान शेयर बाजारों के दीर्घकालिक मूड को प्रतिबिंबित नहीं कर सकते हैं। इसलिए, लापरवाही पूर्ण निवेश करने और एक घंटे के रुझान के आधार पर अंधाधुंध निवेश और एफऐंडओ पर ध्यान केंद्रित करने से बचना चाहिए। इसके अलावा, अफवाहों पर भरोसा कर शेयरों में भारी निवेश के जोखिम से भी बचना चाहिए।

उपसंहार
मुहूर्त ट्रेडिंग की विशिष्टता भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों तक ही सीमित है; इसलिए, निवेशक अक्सर परंपरा का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित होते हैं। यह सदियों पुरानी एक प्रथा है जिसे एक्सचेंजों और निवेशकों द्वारा समान रूप से मनाया जाता है। उत्सव की भावना में, एक्सचेंजों द्वारा अग्रिम रूप से तय की गई ट्रेडिंग की शुभ अवधि के दौरान कुछ निवेश करना हमेशा स्मार्ट होता है। हालाँकि, यह भी महत्वपूर्ण है कि एक निवेशक मौलिक बाजार के रुझानों से अवगत हो और मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचें।

श्री प्रभाकर तिवारी, सीजीओ, एंजेल वन लिमिटेड

LEAVE A REPLY