अवैध रूप से अधजली एक्सपायरी और नॉन एक्सपायरी दवाइयों का जखीरा मिला

0
270
TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) फरीदाबाद के बाईपास रोड़ स्थित चंदावली पुल के पास अवैध रूप से अधजली दवाइयों का जखीरा बरामद हुआ  है. जली हुई दवाइयों में एक्सपायरी ओर नान एक्सपायरी दवाइयां शामिल है. यह दवाइयां किसने जलाई और क्यों जलाई किसी को कुछ पता नहीं है. इन दवाइयों को जलाने से इलाके में पॉल्यूशन फ़ैल गया है. स्थानीय गाव वालो ने बताया कि हर एक – दो महीने में चोरी छुपे रात के समय यहां वाहनों द्वारा  दवाइयों का जखीरा लाया जाता है  जिसे आग लगाकर लोग भाग जाते है. अवैध रूप से जलाई गयी इन दवाइयों की सूचना पाकर मौके पर पुलिस और पॉल्यूशन विभाग के अलावा ड्रग इन्स्पेक्टर मौके पर पहुंच गए है और दवाइयों के बैच नम्बरो की जांच की जा रही है. अधिकारियों का मानना है की जिस तरीके से दवाइयों को नष्ट किया गया है वह गैरकानूनी है जबकि बायो मेडिकल वेस्ट के नियम के अनुसार ड्रग्स को नष्ट किया जाना चाहिए। 
दिखाई दे रहा यह नज़ारा  फरीदाबाद के बाईपास रोड़ स्थित चंदावली पुल के पास का है जहाँ अधजली दवाइयों का जखीरा पड़ा हुआ है. आस पास से गुजरने वाले गांव के लोगो ने जब इसे देखा तो वह हैरान रह गए.  इन दवाओं में जहाँ एक्सपायरी तारीख की दवाइयां थी वहीँ नॉन  एक्सपायरी महँगी दवाइयां भी शामिल है।  गांव वालो ने बताया की इस इलाके में अक्सर रात के समय वाहनों में दवाइयां लाकर यहाँ जला दी जाती है।  जबकि उन्हें नहीं मालूम की वह कौन लोग है. एक चश्मदीद ने बताया की वह कबाड़ी का काम करता है तो उसने सोचा की उसे कुछ कबाड मिल जाएगा लेकिन पास आकर देखा तो यह सब अधजली दवाये थी. 
 
मौके पर पहुंचे पल्यूशन विभाग के अधिकारी और ड्रग  इन्स्पेक्टर ने बताया की इस तरह दवाइयों को जलाना गैर कानूनी है. जबकि एक्सपायरी दवाइयों को बायो मेडिकल वेस्ट के नियमो के अनुसार नष्ट किया जाना चाहिए। उन्होंने माना की इन दवाओं में लीवर डिसीज , टॉनिक और अन्य बीमारियों की दवाये शामिल है जो एक्सपायरी भी नहीं हुई थी।  महँगी दवाये भी इनमे शामिल है. उन्होंने बताया की अधजली दवाओं को कब्जे में लेकर उनके बैच नंबर से मिलान किया जाएगा की आखिरकार यह दवाये किसको सप्लाई हुई थी. उन्होंने साफ़ किया की यह सब गैरकानूनी है और इस तरीके से दवाये जलाने से पल्यूशन फैलता है. अधिकारियो का कहना था की इस मामले में हर पहलु पर जांच करके दोषियों तक पहुंचा जाएगा और सख्त कार्यवाही की जायेगी।   
          प्रदीप गोदारा – ड्रग  इन्स्पेक्टर फरीदाबाद   
CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892
EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY