IPL की तर्ज पर CPL की शुरुआत हरियाणा प्रदेश से हुई – पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी नयन मोंगिया पहुंचे

0
718

TODAY EXPRESS NEWS ( Ajay verma ) क्रिकेट की दुनिया में अब आईपीएल की तर्ज पर सीपीएल ( सेंट्रल प्रीमियर लीग ) की शुरुआत हरियाणा प्रदेश से कर दी गयी है. जिसमे आठ जिलों से नए प्रतिभावान क्रिकेट खिलाड़ियों की आठ टीम सेलेक्शन के आधार पर बनायी जाएंगी। खिलाड़ियों के चयन के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर नयन मोंगिया ख़ास तौर पर फरीदाबाद के नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम में पहुंचे और नए प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन किया। सीपीएल के नेशनल सेकेट्री सौरभ जावा ने बताया की सीपीएल के गठन का मुख्य उद्देश्य प्रतिभाशाली नए खिलाड़ियों को प्लेटफार्म उपलब्ध करवाना है. उन्होंने कहा की जल्दी ही अन्य राज्यों में भी नए खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा और प्रत्येक राज्य से आठ टीमें चयन की जाएंगी जिनके स्टेट लेवल पर मैच करवाए जाएंगे और बाद में नेशनल लेवल पर यह टूर्नामेंट करवाया जाएगा।  उन्होंने बताया की स्टेट की आठ टीमों के आनर्स से ऑक्शन  करवाया जाएगा।  इस मौके पर फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला भी विशेष रूप से उपस्थित रही. 

सीपीएल के नेशनल सेकेट्री सौरभ जावा ने बताया की सीपीएल के गठन का मुख्य उद्देश्य प्रतिभाशाली नए खिलाड़ियों को प्लेटफार्म उपलब्ध करवाना है. उन्होंने कहा की सेलेक्ट की गयी टीमो का फॉर्मेट टी-20 रहेगा। हर स्टेट से आठ टीम बनायी जायेगी और ओपन ट्रायल के द्वारा खिलाड़ी का चयन होगा। उन्होंने बताया की वह हरियाणा से है इसलिए शुरुआत अपने घर हरियाणा से कर रहे है और आज पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर नयन मोंगिया द्वारा खिलाड़ियों का चयन करवाया जा रहा है. फरीदाबाद के अलावा वह लोग गुरुग्राम , हिसार , पानीपत , सिरसा , पंचकूला , रोहतक और कुरुक्षेत्र से आठ टीमें  सेलेक्ट होंगी और बाद में इन चुनी गयी आठ टीमों के आनर्स से ऑक्शन  करवाया जाएगा तथा इन सभी मैचों का डीडी स्पोर्ट्स पर सीधा प्रसारण होगा। करवाए जाने वाले सभी मैच डे नाइट होंगे। उन्होंने बताया की हरियाणा के बाद कर्नाटका , राजस्थान , पंजाब के बाद सभी स्टेटस में सीपीएल का आयोजन किया जाएगा। हर स्टेट से आठ टीमें  बनाई जाएंगी। इस तरीके से हम नए प्रतिभावान खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने का मौक़ा दे रहे है. 
 
खिलाड़ियों का चयन करने पहुंचे पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर नयन मोंगिया ने कहा की यह एक अच्छा प्रयास है जिससे नए खिलाड़ियों को प्लेटफार्म मिलेगा। ऐसे खिलाड़ियों को अपने आप को खुशनसीब समझना चाहिए। इससे नए खिलाड़ियों को एक्सप्लोजर और एक्सपीरियंस के साथ – साथ कॉम्पिटिशन भी मिलेगा। उन्होंने कहा की वह चुने हुए खिलाड़ियों को प्रेक्टिस करवाएंगे और अपना एक्सप्रियंस भी देंगे। आईपीएल के चल रहे मुकाबलों के सवाल के जवाब में नयन मोंगिया ने कहा की जो टीम अच्छा करेगी वही आगे जायेगी और फिलहाल चेन्नई , पंजाब और हैदराबाद बहुत अच्छा खेल रही है.   

CONTACT : AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY