ओला ने नियोजन विभाग, हरियाणा सरकार के साथ समझौता किया, राज्य में 35,000 लोगों को मिलेगा आजीविका का अवसर

0
407

TODAY EXPRESS NEWS : हरियाणा, 15 जुलाई 2018: हरियाणा सरकार के नियोजन विभाग और भारत के अग्रणी तथा विश्व के सबसे बड़े राइड-शेयरिंग कंपनियों में शुमार ओला के बीच आज एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) हुआ है। इस एमओयू का उद्देश्य राज्य में 35,000 उद्यमिता अवसरों का सृजन करना है। एमओयू को माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की सक्षम हरियाणा पहल के हिस्से, ‘सक्षम सारथी’ के शुभारंभ पर निष्पादित किया गया। ‘सक्षम हरियाणा’ को पिछले साल की शुरुआत में विभिन्न कौशल विकास पहलकदमियों के द्वारा राज्य के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा आरंभ किया गया था।

उद्योग, वाणिज्य, पर्यावरण एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री श्री विपुल गोयल की उपस्थिति में ओला के निदेशक प्रणव मेहता  ने एमओयू को स्वीकार किए। यह एमओयू राज्य के युवाओं के लिए 2 लाख नौकरियों के सृजन के लिए राज्य सरकार के प्रयासों को बल देने के प्रति ओला की वचनबद्धता का प्रमाण है।

ष्सक्षम हरियाणाष् की योजना माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में युवाओं के लिए कौशल और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की थी। विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर शुरू किया गयाए श्सक्षम सार्थीश् माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कौशल भारत मिशन की तीसरी सालगिरह का भी जश्न मनाता है।

श्री नायब सैनी, श्रम एवं नियोजन, खान एवं भूतत्व राज्य मंत्री, हरियाणा सरकार ने कहा कि, ”सरकार ने सरकारी तथा निजी क्षेत्र में नौकरियों और स्वरोजगार के माध्यम से राज्य में दो लाख युवाओं को रोजगार मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। कौशल विकास पेशेवर विकास की कुंजी है और इस तरह हम विभिन्न संगठनों तथा ओला जैसी कंपनियों के साथ मिलकर काम करेंगे ताकि मौजूदा प्रशिक्षण संरचनाओं को आवश्यकतानुसार संशोधित एवं उन्नत किया जा सके। ‘सक्षम सारथी’ के सहारे सरकार को राज्य में युवाओं की अप्रयुक्त सामथ्र्य का इस्तेमाल करने और उद्यमिता की राह पर उनकी सहायता करने में आसानी होगी।“

श्री विपुल गोयल, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण, उद्योग एवं वाणिज्य तथा पर्यावरण मंत्री, हरियाण सरकार ने कहा कि, ”भारत के सबसे बड़े औद्योगिक धुरियों में एक होने के नाते हरियाणा काफी तेजी से विकास कर रहा है। हमारे युवाओं के सामने भरपूर अवसर मौजूद हैं और सही कुशलताओं के सहारे संवहनीय एवं सम्मानजनक जीवन-यापन सुनिश्चित किया जा सकता है। हमें अपने माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व 2 लाख रोजगार के अवसरों का लक्ष्य हासिल करने का पूरा विश्वास है। हम सरकार की दृष्टि और मिशन में सहयोग करने के लिए ओला के कदम की सराहना करते हैं।“

प्रणव मेहता, निदेशक, ओला ने कहा कि, ”ओला की हमारी टीम अपनी सेवाओं के परिचालन वाले सभी राज्यों में एक अंतर पैदा करने को लेकर प्रतिबद्ध है। हरियाणा हमारे लिए एक प्रमुख बाजार है। हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकुला आदि जैसे शहरों का हमारे विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। इस राज्य में कारोबार करने की सहजता और ‘सक्षम हरियाणा’ जैसी प्रगतिशील पहलकदमियों के समर्थन को देखते हुए हमें हरियाणा सरकार के साथ काम करने में गर्व का अनुभव हो रहा है। असल में, इस तरह के सभी प्रयासों का राज्य के सकल विकास में बड़ा योगदान होता है और इस प्रक्रिया में युवाओं के लिए हजारों की संख्या में उद्यमशील अवसर भी पैदा होते हैं।“

हरियाणा में ओला
हरियाणा के पाँच शहरों – गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकुला, अम्बाला और कुरुक्षेत्र – में ओला का परिचालन हो रहा है जहाँ यह लोगों को माइक्रो, मिनी, शेयर, प्राइम सेडान, प्राइम प्ले, प्राइम एसयूवी, प्राइम एग्जिक, आॅटो, बाइक, रेंटल और शहर के बाहर जैसे विभिन्न वर्गों में अपनी सेवा मुहैया करता है। ओला से जुड़े ड्राइवर पार्टनर्स को ओला प्लैटफाॅर्म का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के बड़े पूल के अलावा यात्रा बीमा, 247 सपोर्ट सेंटर, ओला पार्टनर वल्र्ड की सुविधाएँ, कैशलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा, नियमित स्वास्थ्य जाँच, कंप्युटर का प्रशिक्षण जैसी सुविधाएँ प्राप्त हैं।

ओला के विषय में: 2011 में भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी द्वारा स्थापित ओला दुनिया की सबसे बड़ी राइड- शेयरिंग कंपनियों में से एक है। ओला ग्राहकों और ड्राइवर पार्टनर्स के लिए शहरी परिवहन को एक मोबाइल टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर एकीकृत करता है। यह सुविधाजनक, पारदर्शी और त्वरित सेवा पूर्ति सुनिश्चित करता है। ओला ने सर्वश्रेष्ठ तकनीक का लाभ उठाने और इनोवेटिव साल्युशन ग्राउंड-अप का निर्माण करने पर ध्यान केन्द्रित किया है, जो वैश्विक स्तर पर अमल करने योग्य हैं। वर्ष 2016 में राइड-शेयरिंग के लिये दुनिया के पहले कनेक्टेड कार प्लेटफाॅर्म ओला प्ले को लाॅन्च किया गया था। इसके माध्यम से यातायात के अनुभवों को परिवर्तित किया जा रहा है और इस क्षेत्र में वैश्विक नवाचार के लिये एक परिवेश बनाया जा रहा है। ओला मोबाइल एप का उपयोग करते हुए, 110 से अधिक शहरों के उपयोगकर्ता 1ए000ए000 से अधिक कैब, ऑटो रिक्शा और टैक्सियों में से गाड़ी बुक कर सकते हैं। हाइपरलोकल दृष्टिकोण द्वारा अभिप्रेरित ओला एक अरब लोगों के लिये गतिशीलता का निर्माण करने के अपने मिशन को लेकर प्रतिबद्ध है।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा के साथ मंजीत सिंह की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY