nurture.farm ने अपने वेदर कवच के माध्यम से कड़ी गर्मी से फसल को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एसडब्लूएएल कारपोरेशन लिमिटेड के साथ साझेदारी की

0
253

इस साझेदारी के तहत कंपनियां किसान को फसल सुरक्षा पदार्थ और मौसम रिस्क कवर तहत वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगी

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । बेंगलुरु | 20 मार्च, 2023: भारत के प्रमुख कृषि-तकनीक संगठन, nurture.farm ने SWAL कारपोरेशन लिमिटेड के साथ साझेदारी करके अपने वेदर प्रोटेक्शन कवर प्रस्तावों का विस्तार किया है। यह उत्पाद प्रस्ताव nurture.farm के किसान रिजिलिएंस प्रोग्राम ‘कवच’ का हिस्सा है।
वेदर कवच एक जोखिम सुरक्षा प्रस्ताव है जो मौसम की गड़बड़ियों से होने वाले नुकसान से किसानों की रक्षा करता है। यह एक लचीला कवर ऑप्शन है जहाँ किसान किसी भी बीमाधन मूल्य का चुनाव कर सकते हैं और अत्यधिक वर्षा, लू की लहर या कम वर्षा की स्थिति में दावा का वितरण किया जाएगा। मौसम कवच उत्पाद के फायदों में सूचकांक-आधारित उत्प्रेरण, वितरण में कम समय और किसान के बैंक खाते में दावा राशि का सीधा हस्तांतरण शामिल हैं।
अपनी शुरुआत से ही nurture.farm 100,000 से अधिक किसानों को वेदर कवच दे चुका है और 12 महीनों से कम समय में दस लाख से ज़्यादा वेदर कवच दे चुका है।
nurture.farm के बीमा कार्यक्षेत्र के प्रधान विवेक लालन ने कहा कि, “वैश्विक स्तर पर 2022 इतिहास में पाँचवाँ सबसे गर्म साल था। रिपोर्टों के मुताबिक़, वैज्ञानिकों ने सावधान किया है कि 2023 में अल नीनो की वापसी हो सकती है जिसके कारण तापमान में एक शताब्दी पहले के औसत तामपान की तुलना में 1.5 डिग्री सेंटीग्रेड तक की वृद्धि होगी। यूनाइटेड स्टेट्स की विज्ञान पत्रिका, ‘प्रोसीडिंग्स ऑफ़ द नैशनल अकैडमी ऑफ़ साइंसेज’ (पीएनएएस) यानी राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की कार्यवाहियाँ में प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार वैश्विक तापमान में हर एक डिग्री सेंटीग्रेड की बढ़ोतरी के चलते गेहूँ की औसत वैश्विक पैदावार में 6%, चावल में 3.2%, मक्के में 7.4% और सोयाबीन की पैदावार में 3.1% तक की कमी हो सकती है। इसके अलावा, तामपान में वैश्विक वृद्धि होने से बाढ़, सूखा, प्रचंड गर्मी की लहर, पानी की किल्लत का ख़तरा बढ़ जाता है और लाखों लोगों के गरीब हो जाने की स्थिति पैदा हो सकती है। खतरे की जानकारी होने, और हर साल खेती में नुकसान उठाने के बावजूद, भरोसे और शिक्षा की कमी, तथा ऊँची प्रीमियम के कारण 20% से भी कम किसान ही जोखिम-सुरक्षा उत्पाद लेते हैं“

nurture.farm ने SWAL कारपोरेशन लिमिटेड के साथ साझेदारी करने का फैसला किया है। एसडब्लूएएल कारपोरेशन लिमिटेड के साथ की गयी यह साझेदारी हमें बदलाव को तेज करने, किसानो को रिस्क कवर सुरक्षा पहुँचाने और दूसरे संगठनों के लिए एक नया रास्ता तैयार करने में काम आएगी | यह साझेदारी किसानों की दृढ़ता बढ़ाएगी और खेती को सचमुच सस्टेनेबल एवं जलवायु-सक्षम बनाने में मदद करेगी।
इस साझेदारी के माध्यम से, SWAL कारपोरेशन लिमिटेड अपने सभी किसानों को, जो वुक्साल (Wuxal)और डेल्मा (Delma) उत्पाद की खरीद पर, किसी अतिरिक्त लागत के बगैर मौसम कवच मुहैया कराएगी। जहाँ वुक्साल फसल को पोषण देता है, वहीं डेल्मा फसलों को विभिन्न रोगों से बचाता है, जो फसलों के विकास के महत्वपूर्ण चरण में तामपान में उतार-चढ़ाव के कारण फ़ैल सकते हैं। फरवरी और मार्च में उच्चतर तामपान की संभावना, और रबी फसलों की कटाई का समय नजदीक होने के साथ, इस साझेदारी के लिए इससे बढ़िया समय नहीं हो सकता था। मौसम कवच का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को nurture.farm (nurture.farm) ऐप डाउनलोड करके, ऐप पर वुक्साल और डेल्मा उत्पादों को स्कैन करना चाहिए, फिर वे बिना किसी अतिरिक्त खर्च के इसका लाभ उठा सकते हैं।
एसडब्लूएएल कारपोरेशन लिमिटेड के हेड ऑफ़ मार्केटिंग, श्री प्रमोद तिवारी ने कहा कि, “10 दशकों से अधिक समय से एसडब्लूएएल किसानो के प्रति वचनबद्ध है। एसडब्लूएएल कारपोरेशन लिमिटेड किसानों को खेती के उत्तम समाधान उपलब्ध करता है, जो खेती के सहारे बेहतर लाभ सुनिश्चित करने के लिए कार्यकुशल हैं और पैदावार की गुणवत्ता एवं मात्रा बढ़ाते हैं। हमारी विभिन्न टीम किसानों के साथ काम करते रही हैं और उन्हें सही इनपुट चुनने में मदद करने, तकनीकी जानकारी देने, नवाचारी कृषि पद्धतियों के बारे में शिक्षित करने तथा फसल के पूरे चक्र में टेक्नोलॉजी और परामर्शी सेवा देने का काम कर रही हैं।

अपने उसी मूलभूत सिद्धांत के अनुसरण में हम पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में वुक्साल या डेल्मा खरीदने वाले प्रत्येक किसान को बगैर किसी अतिरिक्त लागत के मौसम-आधारित जोखिम सुरक्षा समाधान उपलब्ध कराने के लिए nurture.farm के साथ साझेदारी कर रहे हैं। एसडब्लूएअल किसानों की लाभकारिता में सुधार, एनपीपी (नैचरल प्लांट प्रोटेक्शन) समाधानों सहित असली और उच्च कोटि के इनपुट्स को अपनाने में तेजी, और जमीनी स्तर पर कृषि शिक्षा के लिए लगातार सक्रिय रहेगा। हमारा लक्ष्य देश भर में अपने विभिन्न पहलों के माध्यम से 10 लाख से अधिक किसानो को मौसम कवच की सुरक्षा प्राप्त करने का रहेगा |

<समाप्त>

nurture.farm के विषय में
nurture.farm, भारत का प्रमुख एग्रीटेक ओपन डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जहां हर किसान की प्रगति के लिए आवश्यक उत्पाद और सेवाएं एक स्थान पर उपलब्ध हैं। nurture.farm अपने मोबाइल अप्प्स द्वारा किसानो को बुआई से सिचाई तक उत्पाद, कृषि सेवाएं और कृषि जानकारी उपलब्ध कराता हैं |

nurture.farm का पारितंत्र सभी खाद्य प्रणाली तक पहुंचता है, ग्राहकों के लिए विकल्प का विस्तार करता है, टेक्नोलॉजी की पहुंच को पारदर्शी, किफायती और सभी के लिए तेज़ बनाता है। इस तरह, नर्चर डॉट फार्म अनिश्चितता को कम करता है, जिससे किसानों को स्थायी परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलती है।

2020 में स्थापित, नर्चर डॉट फार्म रिमोट सेंसिंग, फार्म मेकैनाइजेशन, ऑनलाइन मार्केटप्लेस, ट्रेसेबिलिटी और मार्केट लिंकेज सहित सर्वश्रेष्ठ कृषि समाधानों की एक साथ पेशकश करता है। बहुत कम समय में, नर्चर डॉट फार्म ने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कई भविष्य उन्मुख कदम उठाए हैं। अप्रैल 2020 में लॉन्च किए गए नर्चर डॉट फार्म ऐप में 2.5 मिलियन (25 लाख) से अधिक किसान शामिल हैं। एग्री -इनपुट्स के लिए बी2बी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस, नर्चर डॉट रिटेल (nurture.retail) ने भी 14 से अधिक राज्यों में उल्लेखनीय रूप से विस्तार किया है और पूरे भारत से 100,000 पंजीकृत एग्री -इनपुट रिटेलर्स का नेटवर्क बनाया हैं। अपने जमीनी स्तर के संचालन को आगे बढ़ाने के लिए, नर्चर डॉट फार्म ने भारत का पहला और सबसे बड़ा ग्रामीण गिग-इकोनॉमी (छोटे-मोटे काम की अर्थव्यवस्था वाला) मॉडल बनाया है, जिसमें 10 से अधिक राज्यों में 10,000 मजबूत फील्ड वर्कफोर्स तैनात हैं।

अधिक जानकारी के लिए nurture.farm देखें।

एसडब्लूएएल के विषय में :
एसडब्लूएएल कारपोरेशन लिमिटेड भारत में अग्रणी कृषि-समाधान प्रदाताओं में से एक है। एसडब्लूएएल कारपोरेशन लिमिटेड का लक्ष्य नियंत्रक उपायों – रासायनिक, जैविक, और सांस्कृतिक – के सर्वश्रेष्ठ संभव संयोजन को बढ़ावा देना है, जिससे कि उत्पादकता बढ़ाने, कीट-पतंगों, रोगों और खर-पतवार को नियंत्रित करने के लिए किफायती, पर्यावरिक रूप से हितकर और सामाजिक रूप से स्वीकार्य पद्धतियाँ प्रदान कर सकें। एसडब्लूएएल अपनी मानव पूँजी, गुणवत्ता और सत्यनिष्ठा की मूलभूत क्षमताओं का लाभ उठाते हुए वर्तमान और नए व्यावसायिक संभावनाओं पर आगे बढ़ता है।

एसडब्लूएएल के पास ज्ञान से लैस और अनुभवी पीपल टू फार्मर (पी2एफ) टीम है जो इनपुट के प्रयोग के विषय में किसानों को शिक्षित करने के लिए सहयोग करती है, किसानों को आधुनिक जलवायु-अनुकूल खेती की पद्धतियों के बारे में बताती है, और किसानों के साथ मिलकर सालों भर खेती से जुडी कठिनाइयों को दूर करने में मदद करती है।

7,500 से अधिक डीलरों और 31 प्रमुख भण्डार गृहों के साथ एसडब्लूएएल भारत में दूर-दराज के इलाकों में गुणवत्ता के वादे के साथ अपने ब्रांड्स की सुलभता और उपलब्धता सुनिश्चित करता है।

दस दशकों से अधिक समय से एसडब्लूएएल किसानों की आजीविका में सुधार करने, कृषि उत्पादकता और पैदावार की गुणवत्ता बढ़ाने, और किसानों की रिजिलिएंस का निर्माण करने के साथ-साथ भावी पीढ़ियों के लिए पर्यवरण और प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा के प्रति वचनबद्ध है।

LEAVE A REPLY