खराब हुई फसल से आहत हुए किसानों से खडी हुई लाखों रूपये की फसल पर चलाया ट्रैक्टर, अधिकारियो व सरकार पर लगायो अरोप।

0
199

 TODAY EXPRESS NEWS (  REPORT BY AJAY VERMA ) फरीदाबाद के गांव छायंसा में एक बार फिर किसानों की दर्जनों एकड लाखों रूपये की फसल मधुमक्खियों के प्रकोप से खराब हो गई, जिससे आहत हुए किसानों ने खडी हुई कपास की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया और पूरी फसल को मिट्टी में मिला दिया, दुखी किसानों का आरोप है कि किसान क्रेडिट कार्ड बनवाते समय बैंक के अधिकारियों ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी हर फसल का बीमा बैंक द्वारा अपने आप कर दिया जाएगा और फसल खराब होने पर उन्हें मुआवजा मिलेगा, लेकिन खराब हुई फसल को देखने के लिये न तो कोई अधिकारी आया और नही बैंककर्मी। इसलिस मजबूरन लाखों रूपये की फसल को मिट्टी मिलाना पडा।

किसानों पर आयेदिन संकट के बादल मडराते हुए ही दिखते हैं चाहे वो किसान की फसल में क्रीडा लगने की बात हो फिर समय से बरसात न होने की। इसके लिये सरकार दर्जनों योजनायें चलाती है मगर अफसोस उन योजनाओं का लाभ किसानों तक नहीं पहुंचता है, हाल ही में ऐसा मामला फरीदाबाद के गांव छायंसा से सामने आया है जहां कुछ किसान अपने खेत में लगी हुई कपास की फसल पर ट्रैक्टर चलाते हुए नजर आये।

जब इस बारे में किसानों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि दर्जनों एकड़ जमीन में उन्होंने कपास की फसल लगाई थी मगर उसमें मधुमक्खी का रोग लग गया जिसके चलते पूरी फसल बरबाद हो गई, लेकिन अभी तक मौके पर कोई सम्बंधित अधिकारी मुआइना करने तक नहीं पहुंचा है जिसके चलते किसान आहत हो गये और खडी हुई फसल  को ट्रैक्टर से जोत दिया।  किसानों की माने तो उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड भी बनवाये हुए है और कार्ड बनवाते समय बैंक के अधिकारियों ने उन्हें आश्वासन दिया अब उनकी हर फसल का बीमा बैंक द्वारा अपने आप कर दिया जाएगा और अब जब उनकी कई दर्जन कपास की फसल मधुमक्खियों के प्रकोप से बर्बाद हो गई तो इसकी कई बार शिकायतों के बावजूद भी कोई अधिकारी मौका मुआइना करने तक नहीं पहुंचा, अब वे किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ नहीं मिलने से अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे है ।  

 

CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892

EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY