नदियों को बचाने के लिए बनाई कई किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला

0
479

TODAY EXPRESS NEWS (  REPORT BY AJAY VERMA )फरीदाबाद हजारों लोगों को रोजगार देने वाली कंपनी शिवालिक प्रिंट व ईसा फाउंडेशन द्वारा नदी बचाओ पर्यावरण बचाओं को लेकर आज गुडईयर चौक से लेकर बडखल चौक तक लोगों को जागरूक करने के लिए सात किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला बनाई गई। आमजन को जागरूक करने के लिए वॉलेंटीयरों ने बैनर हाथ में लेकर लोगों को नदी बचाने का संदेश दिया वहीं हाथ जोडकर निवेदन भी किया की वे नदियों में गंदगी ना फैलाये। आयोजकों का मानना है कि लोगों को जागरूक करके ही नदियों को बचाया जा सकता है और इसमें सरकार भी उनकी मदद करे ताकि पर्यावरण को शुद्व किया जा सके।

नेशनल हाईवे के बीचों बीच हाथों में बैनर लेकर लोगों नदी बचाओं पर्यावरण बचाओ का संदेश देते हुए ये वॉलेंटीयर असल में ईसा फांउडेशन के है जिन्होंने आज फरीदाबाद में करीब सात किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला बनाकर लोगों को नदियों को बचाने के लिए जागरूक कर रहे हैं। ईसा फांउडेशन की मेम्बर स्वॉति अग्रवाल की मानें तो उन्होंने आज अपनी शिवालिक प्रिंट व ईसा फांउडेशन से जुडे हुए सभी लोगों को जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाया है जिसमें कई किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला भी बनाई गई है। उनका मानना है कि यदि नदियों को स्वच्छ रखा जाएगा तो उनको अच्छा पानी व वातावरण भी शुद्व हो जाएगा। उन्होंने लोगों से हाथ जोडकर निवेदन करते हुए कहा कि जिस तरह से उन्होंने नदियों के किनारे करीब 15 हजार पौधे लगाए हैं और वे उनकी देखभाल अपने बच्चों की तरह ही कर रहे हैं तो सभी पौधे लगाएं और उनकी ठीक प्रकार से देखभाल जरूर करें। नदी किनारे पौधे लगाने से एक तो कटाव नहीं होगा और बाढ जैसी आपदाओं से भी बचा जा सकता है। स्वांति ने बताया कि उन्होंने नदियों को लेकर एक गीत भी बनाया है जिसको उन्होंने गा कर दिखाया।

वीओ: वहीं इस अभियान में भाग लेने वाले राजपाल ङ्क्षसह गिल ने बताया कि इस मुहिम के तहत वे अपनी संस्था के साथ मिलकर हजारों पौधे लगवा चुके हैं और अब नदियों को बचाने का बीडा भी उन्होंने उठाया है जिसके चलते वे लोगों को नदियों के बारे में जागरूक कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY