पूर्वांचल के लोगों के बीच फरीदाबाद में कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर ने मनाया छठ पूजा का त्यौहार

0
583
TODAY EXPRESS NEWS ( REPORT BY AJAY VERMA )  फरीदाबाद 27 अक्टूबर। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने इस बार का छठ पर्व फरीदाबाद की जनता के बीच में मनाया। इससे पहले वे हर वर्ष इस त्यौहार को सिरसा में मनाते रहे हैं। लेकिन इस बार हरियाणा प्रदेश कांग्रेस पूर्वांचल प्रकोष्ठ के अध्यक्ष ओ.पी. पांडे के आग्रह पर वे फरीदाबाद में आए और पूर्वांचल समाज के कई कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करते हुए लोगों को छठ पर्व की बधाई दी और पूर्वांचल समाज के लोगों से आशीर्वाद लिया।
सेक्टर-3 में पूर्वांचल समाज द्वारा रात्रि में आयोजित विशाल कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अशोक तंवर ने कहा कि पूर्वांचल के लोगों का हरियाणा के विकास में काफी अहम योगदान है। खासतौर पर बिहार के लोग पूरे देश में अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए हैं। उन्होंने बिहार राज्य की तारीफ करते हुए कहा कि बिहार हमेशा से न केवल शिक्षा के क्षेत्र में काफी आगे रहा है अपितु देश को कई सम्राट देने का श्रेय भी बिहार को है। इतना ही नहीं देश के प्रथम राष्ट्रपति भी बिहार से थे। पूर्वांचल के लोगों ने देश के अनेकों हिस्सों में जाकर वहां के विकास को गति देते हुए मेहनत और संघर्ष की नई गाथाएं लिखी हैं।
उन्होंने पूर्वांचल के लोगों की बौद्धिक क्षमता की सराहना करते हुए कहा कि वह दिन दूर नहीं हैं कि जब देश के प्रत्येक जिले में एक आईएएस अथवा आईपीएस केवल पूर्वांचल समाज का होगा। पूर्वांचल समाज के लोगों ने आजादी की लड़ाई में भी बहुत बड़ा योगदान दिया एवं देश के आजाद होने के बाद देश के विकास में भी काफी योगदान दिया। श्री तंवर ने यह भी कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर सभी घाटों को पक्का कराया जाएगा एवं जिन घाटों के आसपास सडक़ें टूटी हुई हैं अथवा जनसुविधाओं की कमी है उनको भी तुरन्त पूरा कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि छठ पूजा कोई मामूली पूजा नहीं है यह अपने आप में एक बड़ा तप है। जिसमें पूर्वांचल के लोग 36 घंटे तक व्रत रखते हैं और व्रत के दौरान पानी तक नहीं पीते। पुराने जमाने में तो लोग पूरा-पूरा दिन नदी के पानी में खड़े होकर छठ पूजा किया करते थे। इसलिए इस पर्व के महत्व को देखते हुए हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने पर छठ पूजा के अवसर पर सरकारी अवकाश की घोषणा भी की जाएगी।
प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने ओ.पी. पांडे को हरियाणा प्रदेश कांग्रेस की पूर्वांचल प्रकोष्ठ का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने को लेकर कहा कि उन्होंने हरियाणा कांग्रेस में पूर्वांचल प्रकोष्ठ गठित करके समूचे पूर्वांचल समाज का मान-सम्मान बढ़ाने का कार्य किया है। इतना ही नहीं भविष्य में उन्हें कोई भी मौका मिलेगा तो वे पूर्वांचल समाज की खुशहाली के लिए कोई भी कदम उठाने से नहीं चूकेंगे। हरियाणा की राजनीति में कांग्रेस ने ही हमेशा पूर्वांचल समाज के लोगों का ध्यान रखा है और आगे भी पूर्वांचल समाज के लोगों के मान-सम्मान का पूरा ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने पूर्वांचल समाज के नेता रमाकांत तिवारी, सुदीश यादव, प्रदीप गुप्ता, रघुवर दयाल, रामसेवक शाह, शादीलाल गुप्ता, आर.पी. सिंह सहित अन्य पदाधिकारियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि ये लोग हमेशा पूर्वांचल समाज के लोगों के लिए छठ पूजा के अवसर पर विभिन्न सुविधाएं जुटाने के लिए प्रयासरत रहते हैं। खासतौर पर भोजपुरी अवधी समाज की धर्मशाला का निर्माण यह दर्शाता है कि पूर्वांचल समाज के लोगों को अच्छे लोगों का नेतृत्व मिल रहा है।
छठ पूजा के मौके पर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर, एसजीएम नगर के बौद्ध पार्क एवं भोजपुरी अवधी समाज की धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रमों में पहुंचे एवं इसके बाद हरियाणा के पूर्व केबिनेट मंत्री ए.सी. चौधरी के घर पर उनका हाल-चाल जानने के लिए पहुंचे, जहां पर दोनों नेताओं ने विभिन्न राजनीतिक मुद्दों पर बन्द कमरे में बातचीत भी की। इस अवसर पर डॉ. अशोक तंवर के साथ फरीदाबाद के पूर्व विधायक आनन्द कौशिक, गुडग़ांव कांग्रेस के प्रभारी बलजीत कौशिक, सचिव सुमित गौड़, मीडिया प्रभारी विजय कौशिक, विकास चौधरी, दिनेश चंदीला, सत्यवीर डागर, नरेश गोदारा, ओबीसी सेल के अध्यक्ष राकेश भड़ाना, अशोक गर्ग, पूर्व चेयरमैन अब्दुल गफ्फार कुरैशी, रेनू चौहान, सत्यनारायण, पंकज खरबंदा, एन.के. तिवारी सहित विभिन्न कांग्रेसी नेताओं ने पूर्वांचल समाज के लोगों को अपनी शुभकामनाएं दी।
CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892
EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY