मानव रचना में माननीय न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) आर सी लाहौटी द्वारा चौथा सार्वजनिक व्याख्यान

0
783

TODAY EXPRESS NEWS : मानव रचना विश्वविद्यालय (एमआरयू) ने आज चौथा लोक व्याख्यान ‘स्वतंत्र भारत के निर्माण में नागरिकों की भूमिका’ पर आयोजित किया। दिन के लिए वक्ता माननीय न्यायमूर्ति रमेश चंद्र लाहौटी,भारत के 35 वें मुख्य न्यायाधीश, 1 जून 2004 से 1 नवंबर 2005 तक सेवा कर रहे थे। उन्होंने हाल के वर्षों में मुख्य न्यायाधीश के रूप में सबसे लंबे समय तक कार्य किया, 17 महीने बाद कार्यालय से सेवानिवृत्त हुए। वह भारतीय अंतर्राष्ट्रीय मॉडल संयुक्त राष्ट्र के सलाहकार बोर्ड पर भी हैं।

डॉ संजय श्रीवास्तव, एमडी, मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस और वीसी, मानव रचना विश्वविद्यालय; डॉ मीनाक्षी खुराना, पीवीसी, एमआरयू; श्री आरके बजाज, पूर्व मुख्य आयुक्त, आयकर, जो हमारे सलाहकार भी हैं, व्याख्यान के दौरान उपस्थित थे। न्यायमूर्ति लाहौटी ने श्रोताओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की और वल्लभभाई पटेल द्वारा स्वतंत्र भारत के संघर्ष की दिशा में कई प्रमुख योगदानों पर जोर देकर अपना व्याख्यान शुरू किया और उनकी प्रमुख उपलब्धियों का उल्लेख किया। उन्होंने श्रीमती इंदिरा गांधी, भारत के पूर्व प्रधान मंत्री का भी उल्लेख किया और हमारे संविधान और स्वतंत्र राष्ट्र के प्रति उनके योगदान की प्रशंसा की। वह प्रमुख ड्राइविंग बलों में से एक थी जिसके अंतर्गत 42 वें संविधान (संशोधन) अधिनियम, 1 9 76 द्वारा कला 51-ए के तहत संविधान में मौलिक कर्तव्यों को शामिल किया गया था।

माननीय न्यायमूर्ति लाहौटी ने यह भी उल्लेख किया कि यद्यपि हम एक स्वतंत्र राष्ट्र हैं, लेकिन असल में हम कितने स्वतंत्र हैं और क्या हमारे पास स्वतंत्रता है या नहीं। उन्होंने हमें अवधारणा के बारे में जानकारी दी:·  सामाजिक स्वतंत्रता·         राजनीतिक स्वतंत्रता और आर्थिक स्वतंत्रता प्रसिद्ध उदाहरणों और उद्धरणों की सहायता से प्रत्येक पर एक विस्तृत विवरण दिया गया था। न्यायमूर्ति लाहौटी ने सभी मौलिक कर्तव्यों का एक-एक करके उल्लेख किया और युवाओं से उनका पालन करने का आग्रह किया। तब और केवल तभी हम एक राष्ट्र के रूप में विकास करेंगे और राष्ट्र बन जाएंगे जब एक बार हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने कल्पना की थी। डॉ वाहिनी, एचओडी, कानून विभाग, ने धन्यवाद का वोट दिया और भावी व्याख्यान में ऐसे प्रासंगिक विषयों और प्रशंसित वक्ताओं / विशेषज्ञों को लाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता दोहराई।

 

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY