सूरजकुण्ड : आयुर्वेद बेहतर चिकित्सा पद्धति: वासुदेव

0
487

TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) सूरजकुण्ड, (फरीदाबाद) 17 फरवरी- आयुष विभाग हरियाणा द्वारा सूरजकुंड मेला में लगाई गई स्टाल को एक कैंप का रूप दिया जा रहा है। जहां पर सैंकडों लोग आयुर्वेद द्वारा दी जाने वाली दवाईयां और उपचार के बारे में निःषुल्क जानकारी ले रहे हैं। अब तक आयुष विभाग की ओर से इस स्टाल पर तकरीबन 2500 लोगों ने अपने रोगों से संबंधित परामर्ष लिया है और यही नहंी लोगों ने जिस विष्वास के साथ आयुर्वेद का उपचार लिया है उस विष्वास के साथ उन्हें आराम भी मिला है।

फरीदाबाद के कुराली सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के डा. मोहित वासुदेव ने बताया कि हर रोज यहां करीब 150 से 200 के बीच मरीज आ रहे हैं। सर्वाइकल दर्द के सबसे ज्यादा पीडित लोग आ रहे हैं। इसके साथ-साथ कमर दर्द, जोडों में दर्द और चर्म रोग से संबंधित लोग भी परामर्ष ले रहे हैं। दैनिक दिनचर्या में गलत तरीके से बैठना, लेटना इत्यादि के कारण सर्वाइकल एरिया में नसों में दबाव पैदा हो जाता है जिससे नसों में दर्द और सुन्नपन्न आ जाता है।

उन्होंने कहा कि लोग प्राचीन भारत में विकसित हुई इलाज की इस पद्धति से इलाज करवा कर कई तरह के असाध्य रोगों से छुटकारा पा रहे हैं। सर्वाइकल के लिए महिलाओं की अपेक्षा पुरूष ज्यादा परेषान हैं। मर्म चिकित्सा के तहत और बिना किसी दर्द के शरीर के विभिन्न बिंदुओं को दबाकर इलाज किया जाता है और दर्द का निवारण किया जाता है। सरकार की ओर से लगाए गए इस स्टाल पर 4 डाक्टरों की टीम बैठी हुई है। इसमें होम्योपैथी दवाई भी दी जाती है।

CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892

EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY