FARIDABAD: केबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने संत कवि कबीरदास की 619 वीं जयंती कार्यक्रम में प्रदेश बासियों को दी बधाई ।

0
592

TODAY EXPRESS NEWS FARIDABAD ( रिपोर्ट अजय वर्मा ) फरीदाबाद, 9 जून – हरियाणा के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री श्री विपुल गोयल ने कहा कि संतों-महात्माओं का संदेश पूरी मानव जाति के कल्याण के लिए होता है। राज्य सरकार ने संतों/महान पुरूषों की जयन्तियां सरकारी तौर पर मनाने का निर्णय लिया है ताकि संतों के मानव कल्याण के संदेश को जन-जन तक पहुंचाया जा सके। उद्योग मंत्री शुक्रवार को स्थानीय सैक्टर-12 स्थित हुडा कन्वेंशन सैन्टर में आयोजित संत कबीरदास की 619वीं जयन्ती के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

 
उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री श्री विपुल गोयल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने महान पुरूषों की जयंतियां सरकारी तौर पर मनाने का निर्णय लेकर इसे मूर्त रूप दिया है। महान पुरूषों की जयंतियों के माध्यम से जनसाधारण को संतों-महात्माओं द्वारा दिए गए संदेश को आम आदमी तक पहुंचाने में मदद मिलती है। इस प्रकार की जयंतियों से आने वाली पीढ़ियों को संतों द्वारा समाज में समरसता के लिए दिए संदेश से आपसी भाईचारे को मजबूती मिलती है। हरियाणा के मुख्यमंत्री के निर्णय अनुसार प्रत्येक जिला मुख्यालय पर जयन्ती कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के किसी न किसी मंत्री की डयूटी लगाई गई है। उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सबका साथ-सबका विकास की नीति के अनुरूप काम करते हुए गरीबोत्थान को प्राथमिकता दी है। उन्होंने राज्य सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसी योजना का जिक्र करते हुए कहा कि अब प्रदेश में लिंगानुपात बढ़ कर 950 का आंकड़ा पार कर गया है। लिंगानुपात में सुधार के लिए राज्य सरकार के प्रयास निरन्तर जारी हैं।  उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने टैक्सटाइल्स उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए हैं। विकास के मामले में उपेक्षित रहे लोगों के कल्याण के लिए अनेक कार्य योजनाएं लागू की जा रही हैं। ऐसे प्रयास जारी हैं कि योजनाओं का लाभ पंक्ति में खड़े अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों के कल्याण के लिए कल्याण केन्द्र चलाए जा रहे हैं। इनमें महिलाओं को सिलाई के काम का प्रशिक्षण देने के बाद उन्हें सिलाई मशीन निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाती हैं। कौशल विकास कार्यक्रम के तहत स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जा रहा है। 
 
कार्यक्रम में डा. भीम राव अम्बेडकर शिक्षा समिति की छात्राओं ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस पर उद्योग मंत्री ने छात्राओं को 21 हजार रूपये की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की। कार्यक्रम में भीमराव अम्बेडकर शिक्षा समिति के प्रधान ओ.पी. धामा के मार्गदर्शन में कुमारी सीमा नामक छात्रा की प्रस्तुति की खूब सराहना की गई। अन्य छात्राओं ने संत कबीर की सांखियों व दोहों पर अपनी प्रस्तुति दी। इसी प्रकार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की सोनिया ठाकुर नामक छात्रा व अमित सिंह छात्र ने संत कबीर के जीवन पर भाषण दिया। धानक समाज के श्यामलाल खुण्डिया ने कहा कि कबीर के दोहों व साखियों में सामाजिक समसरता झलकती है। 
उद्योग मंत्री ने संत कबीर दास की मूर्ति के सम्मुख दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुरूआत की। उन्होंने कहा कि संत कबीर दास ने उस समय मानवता के उत्थान के लिए प्रयास किए जब समाज में कुरीतियों का बोलबाला था। उन्होंने सरल भाषा में अपने दोहों, साखियों के माध्यम से अंधकार में डूबी मानवता को जगाने का संदेश दिया। संत कबीरदास द्वारा दिए गए मानव कल्याण के संदेश आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने हमेशा मनुष्य को अच्छा कर्म करने का संदेश दिया। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों का आह्वान किया कि वे आज से ही निश्चय कर लें वे समाज में व्याप्त बुराईयों को मिटाने में अपना पूर्ण सहयोग करेंगे और साम्प्रदायिक सौहार्द को बढ़ाने वाली गतिविधियों में अपना पूर्ण सहयोग देंगे। 
 
जयन्ती कार्यक्रम में उद्योग मंत्री का स्वागत करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया ने कहा कि संत कबीर के दोहों, साखियों को बीजक नामक ग्रंथ में संग्रहित किया गया है। इनका हिन्दी, अंग्रेजी में भी अनुवाद हुआ है। आज कबीर के दोहे एवं साहित्य पूरे समाज को दर्पण दिखाने का काम करता है।
 
कार्यक्रम में भाजपा के जिला प्रधान गोपाल शर्मा ने कहा कि संत कबीर दास ने अंधविश्वास में डूबी मानव जाति को मानवीय मूल्यों का संवहन करने का संदेश  दिया। संत कबीर दास की शिक्षाएं हमें सामाजिक समरसता का संदेश देती है। जिला राजस्व  अधिकारी ओ.पी. शर्मा ने भी संत कबीरदास के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला।
समारोह में नगराधीश सतबीर मान, बल्लबगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन, बड़खल के एसडीएम रीगन कुमार, नगर निगम के एनआईटी जोन के संयुक्तायुक्त मुकेश सोलंकी, नगर निगम के उप महापौर मनमोहन गर्ग, नगर निगम के पार्षद सुभाष आहूजा व नरेश नम्बरदार, भाजपा जिला महिला मोर्चा की अध्यक्षा अनीता शर्मा, जिला कल्याण अधिकारी वंदना शर्मा, जिला आयुष अधिकारी डा. इमरतजीत चैधरी, डा. बी.आर. अम्बेडकर शिक्षण सोसायटी के चेयरमैन आ.े पी. धामा व निदेशक निर्मल धामा तथा समाजसेविका मधु ंिसंह सहित जिला के कई अन्य समाजसेवी, बुद्धिजीवी, अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। 

खबरे शेयर करने के लिए संपर्क : 9716316892 , 9953753769

ईमेल : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY