FARIDABAD : कौशल विकास में एक साल में नंबर एक होगा हरियाणा-विपुल गोयल !

0
591

TODAY EXPRESS NEWS FARIDABAD ( रिपोर्ट अजय वर्मा ) फरीदाबाद  17 जून : स्किल इंडिया सफल होगा तभी मेड इन इंडिया को सफलता मिलेगी और कौशल विकास में हरियाणा जल्द ही नंबर एक स्थान पर होगा। ये विचार उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने क्षत्रिय चेतना मंच की ओर से समसामयिक विषयों पर हुई संगोष्ठी में व्यक्त किए। इस संगोष्ठी में रोजगारपरक शिक्षा,कौशल विकास,पर्यावरण,सामाजिक समरसता और संस्कार पद्धति जैसे विषयों पर बुद्धिजीवियों ने अपने विचार रखे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व आयुक्त हुकुम सिंह राणा ने की जबकि बीजेपी के मीडिया संपर्क प्रमुख सूरजपाल अम्मू विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। इस कार्यक्रम के संयोजक ऋषिपाल चौहान ,राजवीर और कुंवरपाल रहे। समाज के सामने दिखाई दे रहे मुख्य चुनौतियों पर संगोष्ठी के लिए क्षत्रिय चेतना मंच की सराहना करते हुए विपुल गोयल ने कहा कि रोजगारपरक शिक्षा और कौशल विकास एक दूसरे के पूरक हैं इसीलिए बीजेपी सरकार ने स्किल इंडिया और स्टार्टअप इंडिया जैसी योजनाओं को प्रमुखता दी है।

उन्होने कहा कि दुधौला में 450 करोड़ रूपये की लागत से देश में पहली स्किल डेवलेपमेंट यूनिवर्सिटी की स्थापना हरियाणा सरकार के प्रयासों को दिखाती है। विपुल गोयल ने विपक्षी दलों द्वारा किसानों पर की जारी सियासत पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने का लक्ष्य तय किया है जिसके लिए भूमि सुधार और अन्य योजनाएं लागू की गई हैं। वहीं लॉर्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति पर निशाना साधते हुए विपुल गोयल ने कहा कि आजादी के सत्तर साल बाद पहली बार किसी सरकार ने नैतिक मूल्य आधारित शिक्षा को प्राथमिकता देने के लिए शिक्षा सुधार की दिशा में कदम उठाए हैं। पर्यावरण मंत्री ने लोगों से ‘एक पौधा हर हरियाणवी के नाम’ अभियान’ को सफल बनाने के योगदान देने की अपील की। उन्होने कहा कि अगले 3 महीने में ढ़ाई करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए वो 2 जुलाई से प्रदेश भर में दौरे करेंगे।

वहीं बीजेपी प्रवक्ता सूरजपाल अम्मू ने कहा कि पर्यावरण मंत्री की इस पहल का स्वागत करते हुए प्रदेश के किसानों और ग्रामीणों से अपनी जमीन और पंचायती जमीन पर ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने की अपील की। वहीं क्षत्रिय चेतना मंच की अध्यक्षता कर रहे हुकुम सिंह राणा ने कहा कि क्षत्रिय चेतना मंच सामाजिक समरसता ,भाईचारे और राष्ट्रप्रथम की भावना के साथ काम करने को कृत संकल्प है,जिसमें राजनीति से अलग सामाजिक और राष्ट्रीय मुद्दो पर सभी ने कार्य करने का दृढ संकल्प दिखाया है। इस मौके पर शशि परमार,रामनारायण शास्त्री ,मीना परमार,एसआर रावत,बैजू ठाकुर,संजीव चौहान,राजेश रावत,अनिल गौड ,विनय भाटी,दिवस राणा,वीरेंद्र गौड,कंवल सिंह और सतेंद्र राजपूत भी मौजूद रहे ।

 

 

खबरे शेयर करने के लिए संपर्क : 9716316892 , 9953753769

ईमेल : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY