भू-रिकॉर्ड का कार्य डिजिटलाइजेशन करने में देश का पहला राज्य बनेगा हरियाणा – डिप्टी सीएम

0
278
file photo JJp pr

Today Express News / Report / Ajay Verma / चंडीगढ़16 जुलाई। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश में डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है और जल्द ही राज्य के भू-रिकॉर्ड को ऑनलाइन किया जाएगा जो कि देश में एक बैंचमार्क सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि तहसीलों में ई-रजिस्ट्री के अवधारणा लागू करने के बाद अब राजस्व विभाग ने तहसीलों में मानव हस्तक्षेप कम से कम होइस कड़ी में केन्द्रीकृत रजिस्ट्री लागू करने के कार्य को तेजी के साथ आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि इससे एक तहसील में दस्तावेज जमा करने के बाद कोई भी व्यक्ति किसी भी तहसील से अपनी रजिस्ट्री करवा सकेगा।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश की 13 उप-तहसीलों में भू-रिकॉर्ड के डिजिटलाइजेशन करने का कार्य अभी बचा हुआ हैजिसे तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्य पूरा होने के साथ ही पूरे हरियाणा के भू-रिकॉर्ड का कार्य डिजिटलाइजेशन हो जाएगा और हरियाणा ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा। 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार गांवों को लाल डोरा मुक्त करने का कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि करनाल जिले के सिरसी गांव को हरियाणा का पहला लाल डोरा मुक्त गांव बनाने के बाद पहले चरण में 75 गांवों को लाल डोरा मुक्त करने का प्रस्ताव तैयार किया गया थाजिसे अब बढ़ाकर 100 गांव कर दिया गया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इससे भी लाल डोरे के अन्दर ही संपत्तियों की रजिस्ट्री आरम्भ होगी। उन्होंने कहा कि सर्वे ऑफ इण्डिया के माध्यम से पूरे हरियाणा के गांवों का डिजिटलाइजेशन कार्य किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY