नियम-आधारित मैकेनिज्म के माध्यम से निवेश के समय का महत्व

0
352

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा । मिलेनियल्स लगातार अपने पैसे को रखने के लिए अलग-अलग रास्ते तलाश रहे हैं और पूंजी बाजार उनके निवेश के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में उभरा है। हालांकि, निवेशकों को अक्सर बाजार के बारे में जानकारी की कमी के कारण निवेश करने के लिए सबसे अच्छा स्टॉक या पोर्टफोलियो चुनना चुनौतीपूर्ण लगता है। कभी-कभी, बाजार के रुझान विश्लेषण के आधार पर, निवेश के निर्णय सीधे-सीधे प्रतीत होते हैं। दूसरी ओर, कुछ ऐसे स्टॉक और शेयर हो सकते हैं जो बाजार के रिटर्न को व्यापक रूप से मात देते हैं। इसलिए मिलेनियल्स के लिए, जिन्होंने हाल ही में शेयर बाजार में निवेश शुरू किया है, यह काफी भ्रमित करने वाला हो सकता है, और इसमें रुचि रखते हुए वे विभिन्न सिक्योरिटीज या प्रतिभूतियों में पैसा लगाने में संकोच कर सकते हैं।एंजेल वन

इस प्रकार, जेनरेशन जेड और मिलेनियल्स अक्सर निवेश करने से पहले स्टॉक के भविष्य से संबंधित सलाह की तलाश में रहते हैं। विश्लेषकों ने परंपरागत रूप से किसी कंपनी, बाजार या नीति की घोषणा के संबंध में मौलिक और तकनीकी अध्ययनों और दृष्टिकोणों के आधार पर ऐसी सलाह प्रदान की है। वास्तविक बाजार परिणाम के आधार पर ऐसी सलाह उपयोगी या प्रतिकूल हो सकती है। निवेश निर्णयों को प्रभावित करने में मानवीय पूर्वाग्रह एक महत्वपूर्ण कारक है; इसलिए विश्लेषकों या विशेषज्ञों से मांगी गई ‘सलाह’ पर आधारित कोई भी निवेश कुछ मामलों में लाभदायक हो सकता है और दूसरों में नुकसान पहुंचा सकता है।

तकनीक के आगमन के साथ, स्टॉक विश्लेषण का एक और तरीका है जो डेटा संचालित नियमों के माध्यम से निवेश विकल्पों का चयन करने में मानवीय त्रुटि और निर्णय की संभावना को समाप्त करता है। इसलिए, युवा निवेशक अपने निवेश के फैसले को एक विश्वसनीय और कुशल तंत्र द्वारा प्रदान की गई जानकारी पर रख सकते हैं जैसे नियम-आधारित निवेश, एल्गोरिदम पर चलने वाला डेटा-संचालित कार्यक्रम है, भावनाओं पर नहीं।

नियम-आधारित निवेश मैकेनिज्म क्या है?

नियम आधारित मैकेनिज्म पूरी तरह से नई अवधारणा नहीं है। पुराने जमाने के निवेशकों ने सालों से इस तरीके का इस्तेमाल किया है। वे कंपनी के रिटर्न, कॉरपोरेट एक्शन, फ्लैश न्यूज, नीतिगत फैसले (सरकार द्वारा) आदि के रूप में बाजार में सभी अपडेट का ध्यान रखते हुए और उसके अनुसार एक ‘नियम’ बनाते हैं. जिसके आधार पर वे निवेश करते हैं।

हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में एल्गोरिदम, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और प्रीडिक्टिव मॉडलिंग (भविष्य का अनुमान लगाने वाले) के साथ नियम-आधारित मैकेनिज्म विकसित हुआ है। ये नियम-आधारित कार्यक्रम परिष्कृत प्रणालियों द्वारा संसाधित डेटा की बड़ी मात्रा पर आधारित हैं (जिसे मानव दिमाग द्वारा संसाधित करना संभव नहीं है)। यह नियम-आधारित तंत्र निवेशकों की जोखिम लेने की क्षमताओं पर कार्य करता है और उसके अनुसार सर्वोत्तम सलाह के साथ आता है, जिसे निवेशक अपने निवेश के लिए उपयोग कर सकते हैं।

स्मार्ट बीटा निवेश रणनीति

नियम-आधारित मैकेनिज्म के आधार पर, इन कार्यक्रमों ने एक नई अवधारणा विकसित की है जिसे स्मार्ट बीटा निवेश रणनीति कहा जाता है। यह रणनीति मुख्य रूप से विकसित बाजारों और अर्थव्यवस्थाओं में लोकप्रिय है। इन स्मार्ट बीटा रणनीतियों का उद्देश्य एक या अधिक पूर्व निर्धारित कारकों के आधार पर अनुकूलित इंडेक्स या ईटीएफ में निवेश करके रिटर्न को बढ़ाना, विविधीकरण में सुधार करना और जोखिम को कम करना है। यहां उद्देश्य बेहतर प्रदर्शन करने वाले सूचकांकों को मात देना और समग्र जोखिम स्तर का प्रबंधन करना है जो निवेशक करने के लिए तैयार है। चूंकि पारंपरिक सूचकांक पूंजीकरण-भारित होते हैं, इसलिए उच्च बाजार पूंजीकरण वाली कंपनियां किसी दिए गए सूचकांक पर हावी होंगी। हालांकि, स्मार्ट बीटा निवेश रणनीतियां विभिन्न बाज़ार और कंपनी-आधारित संकेतकों को ध्यान में रख सकती हैं और ऐसे कारकों के आधार पर, पोर्टफोलियो निर्माण की सुविधा मिलती है। इसके अलावा, यह निवेश निर्णय में मानवीय पूर्वाग्रह की किसी भी संभावना को दूर करने में मदद करता है, जिससे लाभ कमाने की समग्र संभावना बढ़ जाती है। इसलिए स्टॉक चुनने की पारंपरिक पद्धति को डेटा-संचालित दृष्टिकोण से बदल दिया गया है।एंजेल वन

यदि कोई निवेशक सोच-समझकर निर्णय लेता है तो शेयर बाजार में निवेश काफी संतोषजनक हो सकता है। हालांकि विशेषज्ञों और विश्लेषकों द्वारा दी गई सलाह फायदेमंद हो सकती है, फिर भी यह शेयरों की पहचान करने का एक ऐतिहासिक तरीका है। नियम-आधारित व्यापार और निवेश तंत्र पहले से कहीं अधिक समझदारी से निर्णय लेने में मदद करता है। इसलिए, एक नियम-आधारित निवेश तंत्र की शुरुआत करना जिसमें परिष्कृत कार्यक्रम एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं और डेटा एनालिटिक्स ने निवेशकों के लिए अद्भुत काम किया है। ऐसे प्लेटफार्मों द्वारा प्रदान की जाने वाली सलाह मानवीय पूर्वाग्रह से मुक्त होती है, जो आखिरकार लाभदायक निवेश निर्णयों में मदद करती है।

LEAVE A REPLY