स्वामी विवेकानंद की 157वीं जयंती पर मानव रचना में पर्यावरण युवा मंच 2021 के लिए विश्वविद्यालय स्तर की प्रतियोगताएं

0
122
University level competitions for Environment Youth Forum 2021 in Manav Rachna on Swami Vivekananda's 157th birth anniversary

Today Express News / Ajay verma /  Faridabad / जनवरी 12, 2021: स्वामी विवेकानंद की 157वीं जयंती के अवसर पर आज मानव रचना शैक्षणिक संस्थानों में पर्यावरण युवा मंच के लिए विश्वविद्यालय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय पर्यावरण युवा मंच 2021 ’में पूरे भारत के विश्वविद्यालयों के हजारों छात्र भाग ले रहे हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन 12 से 26 जनवरी, 2021 तक पर्यावरण संरक्षण गतिविधि द्वारा वर्चुअल मोड में किया जा रहा है।

आज यूनिवर्सिटी लेवल प्रतियोगिताओ में मानव रचना के दो विश्वविद्यालयों के लगभग 150 छात्रों ने पर्यावरण विषय पर समूह चर्चा की एक श्रृंखला में भाग लिया। पर्यावरण स्थिरता पर निर्णय लेने की प्रक्रियाओं के सभी प्रासंगिक स्तरों में युवाओं को सक्रिय रूप से भाग लेना अनिवार्य है क्योंकि यह आज उनके जीवन को प्रभावित करता है और उनके भविष्य के लिए निहितार्थ हैं। इस पृष्ठभूमि के साथ, राष्ट्रीय पर्यावरण युवा मंच का आयोजन ‘पर्यावरण चेतना ’के विषय पर किया जा रहा है,विश्वविद्यालय स्तर,क्षेत्रीय स्तर और अखिल भारतीय स्तर पर समूह चर्चाओं की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है।

विश्वविद्यालय स्तर की प्रतियोगिताओं को राष्ट्रीय युवा दिवस (स्वामी विवेकानंद की जयंती) के अवसर पर 12 जनवरी से 20 जनवरी तक आठ क्षेत्रों में आयोजित किया जाता है। मानव रचना के दो छात्रों को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर 23 जनवरी को आयोजित होने वाले क्षेत्रीय फाइनल में भाग लेने के लिए चुना गया है। प्रत्येक क्षेत्र के तीन छात्रों को 26 जनवरी को आयोजित होने वाले ग्रैंड फिनाले में पर्यावरण पर अपने विचारों का मुकाबला करेंगे और साझा करेंगे। चयनित छात्रों को ‘आइवी लीग विश्वविद्यालय’ में प्रायोजित शोट टर्म पर्यावरण कोर्स के लिए नामांकित किया जाएगा और प्रसिद्ध पर्यावरणविदों और शिक्षाविदों द्वारा ग्रेड फिनाले के लिए चयनित टीम को गोल्ड, सिल्वर, ब्रोंज मेडल दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY