दिल्ली कॉमिक कॉन के नौवें संस्करण को मिली बेहतरीन ओपनिंग

0
742

नई दिल्ली, २० दिसंबर, २०१९: यह कई मायनों में राजधानी की उत्साही फैंडम कम्युनिटी के लिए फ्राय-डे था। मारुति सुजुकी एरेना दिल्ली कॉमिक कॉन २०१९ का पहला दिन एनएसआईसी ग्राउंड्स में एक पॉप कल्चर का स्वर्ग बन गया। इस समारोह में बड़े पैमाने पर उत्साही प्रशंसकों का जमावड़ा देखा गया, जो अपने पसंदीदा कलाकारों की कृतियां खरीदने को तैयार थे, राज कॉमिक्स की प्रतियों से पुरानी यादों को संजो रहे थे और कुछ ने अपने पसंदीदा सुपर हीरो का रूप धर रखा था।

सभी संस्करणों में से सबसे बड़े दिल्ली कॉमिक कॉन का शुरुआती दिन सितारों से सजा था। इसने प्रशंसकों को लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय कलाकारों से मिलने का मौका दिया; सर्वकालिक पसंदीदा आर्ची कॉमिक्स के आर्टिस्ट और कथाकार बिल गोलिहर, डीसी कॉमिक्स के इलस्ट्रेटर चाड हार्डिन और हार्ले क्विन फेम व एशियाई अमेरिकी कलाकार/डिजाइनर बर्नार्ड चांग ने प्रशंसकों से बातचीत की। चांग ने मार्वल, डीसी कॉमिक्स की किताबों में इलस्ट्रेशन बनाए हैं और इस समय वह डीसी यूनिवर्स प्रेजेंट्सः डेडमैन पर काम कर रहे हैं। यह नए डीसी ५२ रीलॉन्च का हिस्सा है। गोलिहर ने पहले दिन विशेष सत्र में बड़ी संख्या में प्रशंसकों को संबोधित किया और उनसे आर्ची कॉमिक्स में किए गए अपने काम के बारे में बात की। इससे बहुत ही खास “आर्ची इन द इनक्रेडिबल कॉमिक कॉन इंडिया” संस्करण की परिकल्पना भी पूरी हो गई।
बाद में प्रशंसक दिल्ली के मिस्बा क्रू के पावर-पैक डांस परफॉर्मंस और श्रीजा चतुर्वेदी के स्टैंड-अप परफॉर्मंस से रोमांचित हुए। क्लासिक कलेक्टिव और बीटबॉक्सर ईश, मेंटलिस्ट करण सिंह, कॉमेडियन अबीश मैथ्यू और राहुल दुआ अगले दो दिनों में उनके साथ शामिल होंगे।

भारत के सबसे बड़े कॉमिक्स पब्लिशिंग हाउस राज कॉमिक्स ने ८० के दशक से अपनी लोकप्रिय कॉमिक-बुक सीरीज़ नागराज (स्नेक किंग) को सिल्वर स्क्रीन पर लाने की घोषणा की। इसके लिए अभिनेता रणवीर सिंह के साथ बातचीत चल रही है और यह सुनकर दिल्ली के कॉमिक्स प्रेमी धक्क ही रह गए। टीम बकरमैक्स और विवेक गोयल के स्टॉल्स के पास बड़ी संख्या में प्रशंसक जुटे थे और वे उनकी बेस्टसेलर के लेटेस्ट वॉल्युम च्एज ऑफ इमॉर्टल्स एंड शैतानज् पर हाथ आजमाना चाहते थे। कॉमिक कन्वेंशन ने भारत के अन्य लोकप्रिय रचनाकारों जैसे राहिल मोहसिन, शुभम (कॉरपोरेट कॉमिक्स), शैलेश गोपालन, रवि (बुल्सआई प्रेस), भाग्या बाबू, अभिजीत किनी और सौमिन पटेल की मेजबानी की।
पहले दिन के सफल समापन के बारे में उत्साहित, कॉमिक कॉन इंडिया के संस्थापक जतिन वर्मा ने कहा, च्च्इस साल कई शहरों में पॉप कल्चर के बेहतरीन सम्मेलन के सफलतापूर्वक समापन के बाद, हम अंत में यहां हैं जहां से यह सब शुरू हुआ। यह दिल्ली एडिशन में उत्साह से भरा दिन था। हमने इस तरह के उल्लेखनीय प्रतिसाद को देखकर गर्व महसूस किया। शहर की पॉप संस्कृति से जुड़े उत्साहियों की उम्मीदों पर हम अब तक खरे उतरे हैं। हमें भी बेसब्री से अगले दो दिनों का इंतजार है जब हम कुछ और आश्चर्यजनक, प्रदर्शन, गेमिंग, एमिनमेशन और कॉसप्ले शोकेस करेंगे।ज्ज्
इस कार्यक्रम में मारुति सुजुकी एरेना, वोडाफोन, डोरिटोस, सोनी पिक्स, एएक्सएन, वार्नर ब्रदर्स, हैमले, डब्ल्यूडब्ल्यूई और कॉमेडी सेंट्रल के एक्सपरिएंशियल ज़ोन में रोचक लाइन-अप की प्रस्तुति हुई। हालांकि, प्रशंसकों को लोकप्रिय सिटकॉम स्न.क्र.ढ्ढ.श्व.हृ.ष्ठ.स् (फ्रेंड्स) से कॉमेडी सेंट्रल ज़ोन में नारंगी रंग के सोफे ने बेहद उत्साहित किया, जिसने उन्हें अपने बहुत ही फ्रेंड-स्टाइल सेल्फी मोमेंट प्राप्त करके पुरानी यादों में बहा दिया।

इस बीच कॉसप्लेयर्स को डेली कॉसप्ले कॉन्टेस्ट के लिए एरेना स्टेज पर और साथ ही इंडियन चैम्पियनशिप ऑफ कॉसप्ले-२०१९ दिल्ली क्वालिफायर खिताब के लिए जूझते देखा गया। प्रत्येक कॉसप्लेयर ने दो लाख रुपए के डेली प्राइज पूल के लिए अपनी वेशभूषा और अभिनय कौशल का प्रदर्शन किया। इन पुरस्कारों में ५० हजार रुपए का आईसीसी क्वालिफायर और २० हजार रुपए के ग्रांड प्राइज शामिल हैं।

पहला दिन शानदार प्रस्तुतियों, मनोरंजक सेशंस, रोमांचक लॉन्च के साथ बीता, जिसने पॉप संस्कृति के प्रति उत्साही लोगों को यादगार अनुभव प्रदान किए। जो लोग इस कन्वेंशन के पहले दिन का हिस्सा नहीं बन सके, उनके लिए वीकेंड का मजा खत्म नहीं हुआ है। प्रशंसक सिंगल-डे पास खरीद सकते हैं, जिसकी कीमत केवल ५९९ रुपए है और यह सिर्फ ऑनलाइन मूल्य है। यह लेने पर उन्हें एक लिमिटेड एडिशन आर्ची कॉमिक, एक मार्वल एवेंजर्स बैग और एक विशेष पोस्टर भी मिलेगा। १९९९ रुपए के ऑनलाइन-केवल मूल्य पर उपलब्ध सुपरफैन पास पर शेष दोनों दिनों में प्रवेश मिल सकेगा। पास के साथ विशेष रूप से तैयार किया गया सुपरफैन बॉक्स होगा, जिसमें थानोस फंको-पॉप, आयरन मैन टी, एवेंजर्स बैग, कैप्टन अमेरिका बैज, लिमिटेड एडिशन आर्ची कॉमिक बुक और एक विशेष पोस्टर शामिल रहेगा।
कॉमिक कॉन इंडिया के बारे में

च्भारत में पॉप कल्चर का सबसे बड़ा अनुभवज् देने वाले कॉमिक कॉन इंडिया ने देशभर में नौ साल में १.२ मिलियन से अधिक विजिटर्स को प्तसालकाबेस्टवीकेंड  का लुत्फ उठाने का मौका दिया है। हैदराबाद, बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली के शो में कॉमिक्स, किताबें, फिल्म और टीवी, मर्केंडाइज और गेमिंग के साथ – कॉमिक कॉन इंडिया सभी को भारत और दुनिया के अत्याधुनिक पॉप कल्चर, लिटरेचर और फिल्मों के बेस्ट कंटेंट के साथ ‘एंगेज, एक्सप्लोर एंड एक्सपीरियंस’ की ताकत उपलब्ध कराता है। कॉमिक कॉन इंडिया की प्रॉपर्टीज में दिल्ली कॉमिक कॉन, मुंबई कॉमिक कॉन, बैंगलोर कॉमिक कॉन और हैदराबाद कॉमिक कॉन शामिल हैं। इसमें एक नई प्रॉपर्टी अहमदाबाद कॉमिक कॉन शामिल हो रही है जिसकी शुरुआत २०२० में होगी।

पास बुक करने और समारहो के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए विजिट करें- https://comicconindia.com/Delhi/www.facebook.com/comicconindia

LEAVE A REPLY