जे.सी. बोस विश्वविद्यालय ऑनलाइन मोड में करेगा अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं का आयोजन

0
971
JC BOSE YMCA FARIDABAD

Today Express News / Ajay Verma / फरीदाबाद, 13 जून – जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने अंतिम वर्ष केे विद्यार्थियों को डिग्री पूरी करने का अवसर देते हुए विश्वविद्यालय के शिक्षण विभागों तथा संबद्ध कालेजों के सभी पाठ्यक्रमों की अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई, 2020 के पहले सप्ताह में आयोजित करने का निर्णय लिया है। परीक्षाओं की डेटशीट जल्द जारी की जायेगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि यह निर्णय विद्यार्थियों के व्यापक हितों में उनके भावी कैरियर को ध्यान में रखते हुए लिया गया है ताकि विद्यार्थियों को डिग्री पूरी करने में किसी तरह की देरी न हो।

कुलपति ने बताया कि अन्य सभी पाठ्यक्रमों की मध्यवर्ती सेमेस्टर की परीक्षाओं के आयोजन का निर्णय मौजूदा परिस्थितियों तथा राज्य सरकार के दिशानिर्देशों की समीक्षा के बाद जुलाई 2020 के पहले सप्ताह में लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन परीक्षाएँ ऐसे विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य नहीं हैं, जो वर्तमान परिस्थितियों और इंटरनेट कनेक्टिविटी, वेब सक्षम कंप्यूटर, लैपटॉप और टैबलेट की अनुपलब्धता के कारण परीक्षा देने में असक्षम है। हालांकि, ऐसे विद्यार्थी जो परीक्षा देने के इच्छुक हैं, लेकिन उनके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी, वेब सक्षम कंप्यूटर, लैपटॉप और टैबलेट नहीं है, उन्हें विश्वविद्यालय परिसर या अपने संबंधित संस्थानों में आकर आनलाइन परीक्षा देने का विकल्प होगा।

ऐसे विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय एवं अपने संस्थान को पूर्व सूचना देनी होगी ताकि उनकी परीक्षा के आयोजन के लिए आवश्यक व्यवस्था की जा सके। आनलाइन परीक्षा देने के इच्छुक विद्यार्थियों को आनलाइन पंजीकरण भी करवाना होगा, जिसके लिए आनलाइन पंजीकरण लिंक अगले सप्ताह तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जायेगा। संबद्ध कालेजों के विद्यार्थियों को अपना पंजीकरण अपने संबंधित संस्थानों के माध्यम से ही करवाना होगा।

विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार, ऐसे विद्यार्थी जो इन परीक्षाओं में हिस्सा नहीं लेंगे, उनके लिए बाद में परिस्थिति सामान्य होने पर अलग से परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा तथा ऐसे विद्यार्थियों के लिए अलग से सूचना जारी की जायेगी। मुख्य परीक्षाओं के आयोजन के बाद विश्वविद्यालय द्वारा अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए रि-अपीयर / सप्लीमेंटरी परीक्षाओं का आयोजन भी जुलाई में किया जायेगा।

सप्लीमेंटरी परीक्षाओं की अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी और केवल अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को ही वेब पोर्टल पर सप्लीमेंटरी परीक्षा फॉर्म भरने की अनुमति दी जाएगी। ऑनलाइन परीक्षाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए, सभी विषयों के प्रश्न-पत्र का प्रारूप बदला गया है, जिसमें 50 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे और समय अवधि एक घंटा रहेगी। इस संबंध में विस्तृत निर्देश विद्यार्थियों को अलग से जारी किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY