सांसद मनोज तिवारी ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म खबरी के कोविड-19 पर #VoiceOfBlinds के लिए बन रहे सच्चे नायक शो में भाग लेंगे

0
814

Today Express News / Report / Ajay Verma / अप्रैल, 2020ः नई दिल्ली, 17 अप्रैल 2020: इंट्रोडक्टरी एपिसोड के सफल लॉन्च और बड़े पैमाने पर मिली सकारात्मक के बाद क्षेत्रीय भाषा में भारत के सबसे तेजी से बढ़ते ऑडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म खबरी कोरोनो वायरस संकट के बीच जनता तक पहुंचने के अपने लक्ष्य पर आगे बढ़ता रहेगा। पहले एपिसोड में दिनेश लाल यादव (निरहुआ) को 86 हजार ऑडियंस ने सुना और बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया प्राप्त की और विभिन्न मीडिया चैनलों पर इसने अपनी अमिट छाप छोड़ी है।

लोकप्रिय अभिनेता और सांसद मनोज तिवारी खबरी ऐप पर 18 अप्रैल, 2020 को शाम 7 बजे प्रसारित होने वाले टॉक शो के दूसरे एपिसोड में सेलिब्रिटी गेस्ट होंगे। 25 अप्रैल को प्रसारित होने वाले तीसरे एपिसोड में आम्रपाली दुबे अगली सेलिब्रिटी गेस्ट होंगी। इस टॉक शो को #VoiceofBlinds इनिशिएटिव के एक हिस्से  के रूप में लॉन्च किया गया है, भारत में दृष्टिहीन और दृष्टिबाधित समुदाय को समर्थन देता है। यह लॉकडाउन के दौरान नेत्रहीनों के सामने आने वाली विशिष्ट कई चुनौतियों को छूने की कोशिश करेगा और इन समस्याओं के प्रति अन्य लोगों को संवेदनशील बनाएगा।
मनोज तिवारी ने उम्मीद जताई कि टॉक शो में उनकी भागीदारी बड़ी संख्या में ऑडियंस तक पहुंचने और दृष्टिहीन समुदाय की मदद के उद्देश्य को बढ़ावा देने में मदद करेगी। तिवारी ने कहा, “हम सभी इस समय लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं। हमें घर के अंदर रहना है और सोशल डिस्टेंसिंग का अभ्यास जारी रखना है। हमें वर्तमान परिस्थितियों में सुरक्षित रहने के लिए लोगों को सावधानियों के बारे में शिक्षित करना चाहिए। साथ ही, हमें दृष्टिहीन समुदाय का पूरा समर्थन करना चाहिए। ”
मौजूदा स्थिति में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए खबरि के सह-संस्थापक और सीईओ श्री पुलकित शर्मा  ने कहा, “हमारा टॉक शो सच्चे नायक लॉकडाउन की आवश्यकता पर जोर देगा और महामारी के प्रसार को रोकने में यह कैसे मदद कर सकता है, इस पर बात कर रहा है। इसके अलावा, यह शो दृष्टिहीनों के कई मुद्दों को स्पर्श करेगा। इसमें रोजमर्रा की जीवन संबंधी चर्चा भी शामिल होगी और खबरि यूजर्स के साथ 5 मिनट की बातचीत के साथ इसका समापन होगा।”
कंपनी ने बड़े दर्शक वर्ग तक पहुंचने के लिए टॉक शो जैसी कई नई पहल की है। क्षेत्रीय भाषा के यूजर्स के लिए इस ऑडियो प्लेटफॉर्म का डेमोक्रेटाइज करने की योजना है। यह विभिन्न श्रेणियों और भाषाओं में ऑडियो-बेस्ड सामग्री के निर्माण और इस्तेमाल के लिए गो-टू प्लेटफॉर्म बनने के कंपनी के विजिन को बढ़ावा देगा।
खबरी के बारे में –
खबरी क्षेत्रीय भाषा में भारत का पहला डिजिटल ऑडियो कंटेंट प्लेटफार्म है। यह भारतीय भाषा में ऑडियो कंटेंट की खोज, सुनने और बनाने के लिए पहला प्योर-प्ले ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म है। अक्टूबर 2017 में लॉन्च किए गए खबरि के संस्थापकों में पुलकित शर्मा, अंकित रॉय और संदीप सिंह शामिल हैं। प्रधान मंत्री के ‘स्टार्ट-अप इंडिया’ अभियान से प्रेरणा लेते हुए खबरि का कंसेप्ट ऐसी स्थिति से आया है जब भारत में समाचार प्रसारणकर्ताओं के लिए निजी रेडियो चैनलों पर सामग्री प्रसारित करने के लिए कानूनी अनुमति नहीं है। ऑल इंडिया रेडियो पर दिन में निश्चित समय पर समाचार प्रसारित किए जाते हैं लेकिन भारतीय ऑडियंस के पास उनकी स्थानीय भाषाओं में समाचार और अन्य अपडेट्स के लिए कोई अन्य ऑडियो-बेस्ड प्लेटफार्म नहीं हैं। स्थानीय श्रोताओं को अधिक विकल्प देने के लिए खबरि के संपादकों ने अपने लिबरल कंजम्प्शन के लिए दिनभर में महत्वपूर्ण और उपयोगी सामग्री को क्यूरेट किया है। खबरि का प्लेटफार्म स्थानीय और साथ ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंटेंट को भारतीय जनता के लिए उनकी क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध करने के लिए बनाया गया है।

LEAVE A REPLY